पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Bhopal
  • Rajgarh
  • The Last Date Of The Scheme Is 31 October, While The Admission For The Second And Final Year Will Be Only After 1 November, In Such A Way, Students Will Not Get The Benefit.

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

असमंसज:योजना की अंतिम तारीख 31 अक्टूबर, जबकि सेकंड और फाइनल ईयर के एडमिशन ही 1 नवंबर के बाद होंगे, ऐसे में नहीं मिलेगा विद्यार्थियों को लाभ

राजगढ़एक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • मेधावी छात्र योजना का लाभ लेने आवेदन के साथ फीस जमा की रसीद लगाना होता है जरूरी

कोरोना काल के चलते कॉलेज में देरी से हुई परीक्षा और रिजल्ट नहीं आना मेधावी विद्यार्थियों के लिए मुसीबत का कारण बन सकता है। क्योंकि अब तक सेकंड और फाइनल ईयर के एडमिशन शुरू ही नहीं हुए हैं। ऐसे में मेधावी छात्र केंद्र सरकार की मेधावी छात्र योजना का लाभ नहीं ले पाएंगे। इस योजना के तहत मेधावी विद्यार्थियों को फस्ट ईयर से फाइनल तक 10 हजार से लेकर 80 हजार रुपए तक की छात्रवृत्ति दी जाती है। इस योजना के लिए आवेदन की अंतिम तारीख 31 अक्टूबर है। ऐसे में अब तक छात्रों को रिजल्ट भी नहीं मिले और न ही छात्र कॉलेज में अगली कक्षा में एडमिशन ले पा रहे हैं। इस कारण योजना का लाभ लेने वाले छात्र आवेदन ही नहीं कर पा रहे हैं। कॉलेज में सेकंड और फाइनल ईयर के एडमिशन 1 नवंबर के बाद ही शुरु होने की उम्मीद है। बता दें कि प्रदेश सहित राजगढ़ जिले के मेधावी छात्रों को फर्स्ट ईयर से लेकर फाइनल ईयर तक प्रत्येक वर्ष अलग-अलग कक्षाओं के मान से 10 हजार से लेकर 80 हजार रुपए तक की छात्रवृत्ति मिलती है। इस छात्रवृत्ति से विद्यार्थियों को पढ़ाई का खर्च आसानी से निकल जाता था। लेकिन यदि योजना का लाभ नहीं मिला तो कई प्रतिभावान गरीब छात्र आगे पढ़ाई ही नहीं कर पाएंगे। बता दें कि राजगढ़ जिले में 11 शासकीय और 11 प्राइवेट कॉलेज हैं। इन कॉलेज में करीब 20 हज़ार से अधिक छात्र-छात्राएं हैं। खास बात यह है कि फर्स्ट ईयर की तरह सेकंड और थर्ड ईयर के एडमिशन भी इस साल ऑनलाइन ही होंगे। इसकी तैयारी उच्च शिक्षा विभाग कर चुका है।

आवेदन में एडमिशन फीस की रसीद जगाना जरूरी
छात्र मुकेश मेवाड़ा, अनिरुद्ध दांगी, राधेश्याम गुर्जर ने बताया कि केंद्र सरकार की मेधावी छात्र योजना में आवेदन करने की अंतिम तारीख 31 अक्टूबर घोषित कर दी गई है। बरकतउल्ला विश्वविद्यालय ने अब तक छात्रों को अंकसूची जारी नहीं की और न ही सेकंड व फाइनल ईयर की एडमिशन प्रक्रिया शुरु की। इस कारण मेधावी छात्र अगली कक्षा में एडमिशन नहीं ले पा रहे हैं। जब तक यह छात्र अगली कक्षा में एडमिशन लेकर फीस जमा करने की रसीद छात्रवृत्ति योजना के आवेदन में नहीं लगाते, तब तक इनका आवेदन स्वीकार नहीं किया जाएगा। इस कारण जिले भर के 3 हजार से अधिक छात्र पिछले कई दिनों से परेशान हो रहे हैं।

पीजी कोर्स के लिए सीएलसी के तीसरे चरण की सूची आज होगी जारी, 29 तक जमा होगी फीस
सरकारी और निजी कॉलेज में नवीन सत्र में कॉलेज लेवल काउंसलिंग के तीसरे चरण में प्रवेश हो रहे हैं। स्नातकोत्तर (पीजी) कोर्स में प्रवेश के लिए मेरिट सूची 24 अक्टूबर को जारी होगी। आवंटित सीट के लिए छात्र-छात्राएं 29 अक्टूबर तक ऑनलाइन फीस जमा कर सकेंगे। वहीं यूजी कोर्स के लिए जारी हुई मेरिट सूची के विद्यार्थी 26 अक्टूबर तक फीस जमा करवाकर अपना एडमिशन करवा सकते हैं। बता दें कि उच्च शिक्षा विभाग द्वारा सभी महाविद्यालयों में 30 प्रतिशत तक कोर्स की सीटों में बढ़ोत्तरी करने से शहर के बाहर जाने की बजाय अपने ही जिले में रहकर पढ़ने वाले विद्यार्थियों को सहूलियत मिली है।

क्या है योजना
मेधावी छात्र योजना के तहत 12वीं कक्षा में 85 से 90 प्रतिशत के बीच अंक लाने वाले प्रत्येक मेधावी छात्र को हर वर्ष 10 हजार की छात्रवृत्ति और इसी कक्षा में 90 प्रतिशत से अधिक अंक पाने वाले छात्र को 80 हजार रुपए प्रति वर्ष छात्रवृत्ति दी जाती है। इस वर्ष कोरोना संक्रमण के कारण फर्स्ट ईयर पास करने वाले छात्र सेकंड ईयर में और सेकंड ईयर के छात्र फाइनल ईयर में एडमिशन नहीं ले पा रहे हैं। यदि इन छात्रों को अगली कक्षा में 31 अक्टूबर के पहले एडमिशन नहीं मिला तो यह छात्रवृत्ति के लिए आवेदन नहीं कर पाएंगे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- रचनात्मक तथा धार्मिक क्रियाकलापों के प्रति रुझान रहेगा। किसी मित्र की मुसीबत के समय में आप उसका सहयोग करेंगे, जिससे आपको आत्मिक खुशी प्राप्त होगी। चुनौतियों को स्वीकार करना आपके लिए उन्नति के...

और पढ़ें