• Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Bhopal
  • Rajgarh
  • The Trader Was Controlling The Weighing Fork Remotely, 10 Kg More Grain Was Being Named In One Quintal, The Farmers Were Beaten Up By Catching Them Red handed

किसानों ने धोखा दे रहे व्यापारी को पीटा:राजगढ़ में रिमोट से चला रहा था इलेक्ट्रॉनिक कांटा; एक क्विंटल में 10KG अनाज ज्यादा ले रहा था

राजगढ़2 महीने पहले

मध्यप्रदेश के राजगढ़ में फसल खरीदने के दौरान इलेक्ट्रिक कांटे को रिमोट से कंट्रोल करने वाले कारोबारी की किसानों ने जमकर पिटाई कर दी। कारोबारी धोखाधड़ी कर प्रति क्विंटल पर 10 किलोग्राम अनाज ज्यादा ले रहा था। किसानों ने इसका वीडियो भी बना लिया। मामला मंगलवार का है।

राजगढ़ में इन दिनों सोयाबीन की खरीदी जोरों पर है। किसान अपनी उपज लेकर मंडी पहुंच रहे हैं। कई व्यापारी खुद किसानों तक पहुंचकर उनकी उपज को खरीद रहे हैं। इकलेरा का रहने वाला व्यापारी आशिक भी इन दिनों गांवों में घूम-घूमकर फसल खरीद रहा है। उसके पास इलेक्ट्रिक कांटा है। मंगलवार को वह तलेन थाना क्षेत्र के पिपलिया तब्बकुल गांव में फसल खरीदने पहुंचा था। वह किसान राधेश्याम पाटीदार के घर पहुंचा और वहां पर सोयाबीन तौलने लगा।

किसानों से रंगेहाथ पकड़ाए व्यापारी की जमकर पिटाई की।
किसानों से रंगेहाथ पकड़ाए व्यापारी की जमकर पिटाई की।

किसान ने पहले ही तौल रखी थी सोयाबीन, इसी कारण पकड़ाया
राधेश्याम ने सोयाबीन को पहले ही तौलकर रख लिया था। उसने प्रति क्विंटल के हिसाब से सोयाबीन को बोरे में भरा था। जब व्यापारी ने सोयाबीन तौलना शुरू किया तो इलेक्ट्रिक कांटे पर प्रति क्विंटल 10 किलो का अंतर आ रहा था। किसान और उसका परिवार यह समझ नहीं पा रहा था कि जब उन्होंने सोयाबीन को पहले से तौल कर भरा है तो फिर इतना अंतर कैसे आ रहा है।

इस पर उन्होंने दो-तीन बोरे और तौलवाए। सभी में 10 किलो या उससे अधिक का अंतर आ रहा था। इस पर किसान को तौल कांटे पर शंका हुई। किसान तौल के दौरान व्यापारी को ध्यान से देखने लगा। इस दौरान उसके हाथ पर एक रिमोट दिखा। व्यापारी उसे तौल के समय दबा रहा था। यह देख किसान बिफर गया। उसने व्यापारी को पकड़कर पीटना शुरू कर दिया। धोखाधड़ी की बात सुन और लोग भी आ गए और सभी ने लात-घूंसों से उसे जमकर पीटा।

कांटे को रिमोट से संचालित करने का वीडियो भी बनाया
किसानों ने न सिर्फ व्यापारी को पीटा, उन्होंने रिमोट से इलेक्ट्रॉनिक कांटे को संचालित करते हुए एक वीडियो भी बनवाया, जिसमें कांटे पर 77 किलो का एक व्यक्ति खड़ा हुआ, जब रिमोट को चालू किया तो उसका वजन 70 किलो दिखाने लगा। किसानों ने व्यापारी का वीडियो बनाने के साथ व्यापारी की शिकायत तलेन थाने सहित अन्य अधिकारियों से भी की है।

77 किलो का व्यक्ति रिमोट की बटन दबाते ही 70 किलो का हो गया।
77 किलो का व्यक्ति रिमोट की बटन दबाते ही 70 किलो का हो गया।

तलेन थाना प्रभारी उमाशंकर मुकाती ने बताया कि पिपलिया तवक्कुल के किसान घनश्याम पाटीदार ने एक व्यापारी की शिकायत की है। गड़बड़ी पाए जाने पर तौल कांटा जब्त कर नापतौल विभाग को सूचना दी है। नापतौल के अधिकारी के निर्देश अनुसार आगे की कार्रवाई की जाएगी।

खबरें और भी हैं...