पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

विधानसभा उप चुनाव:भाजपा प्रत्याशी पर उपद्रव मचाने तो कांग्रेस के प्रत्याशी पर धोखाधड़ी का दर्ज है मामला

राजगढ़2 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • 8 प्रत्याशियों ने नाम निर्देशन पत्र जमा किए, 3 ने दिया है पुलिस प्रकरणों का ब्यौरा

ब्यावरा विधानसभा क्षेत्र के उपचुनाव में भाजपा और कांग्रेस के प्रत्याशी धन-बल में तो मजबूत हैं ही साथ ही दोनों ही प्रत्याशियों के खिलाफ आपराधिक प्रकरण भी दर्ज हैं। नामांकन फार्म जमा करते समय दिए गए शपथ पत्र के अनुसार भारतीय जनता पार्टी के प्रत्याशी नारायण सिंह पंवार के खिलाफ उपद्रव मचाने सहित अन्य धाराओं में ब्यावरा थाने में मामला दर्ज यह है। यह मामला नागरिकता संशोधन अधिनियम के समर्थन में निकाली जा रही तिरंगा शांति यात्रा के दौरान हुई भगदड़ में दर्ज हुआ था। हालांकि मामले में अब तक अभियोग पत्र पेश नहीं किया गया है।

इसके साथ ही कांग्रेस प्रत्याशी रामचंद्र दांगी के खिलाफ वर्ष 2007 में धोखाधड़ी सहित अन्य धाराओं में मामला दर्ज हुआ था। जिला सहकारी कृषि और ग्रामीण विकास बैंक मर्यादित राजगढ़ में अध्यक्ष रहते हुए श्री दांगी पर मामला दर्ज हुआ था। कृषि यंत्र ट्रैक्टर, सीड ड्रिल आदि के ऋण संबंध में जांच के दौरान गंभीर अनियमितताएं एवं अपराध सामने आए थे। जांच रिपोर्ट पर बैंक के पदाधिकारियों सहित श्री दांगी के खिलाफ भी मामला दर्ज किया गया था। दांगी का कहना है कि वे बैंक में अध्यक्ष थे, इसलिए उन्हें आरोपी बनाया गया था। प्रकरण अपर सत्र न्यायाधीश भोपाल के न्यायालय में विचाराधीन है।

उप चुनाव के लिए कुल 8 प्रत्याशियों ने 15 नाम निर्देशन पत्र जमा किए हैं। इनमें से 3 ने नामांकन के साथ शपथ पत्र में अपना आपराधिक रिकार्ड बताया है। पंवार के पास 100 ग्राम सोना, पत्नी के पास 200 ग्राम : भाजपा प्रत्याशी नारायण सिंह पंवार के नाम से कोई हथियार नहीं है। शपथ पत्र में उन्होंने खुद के पास 100 ग्राम सोने के आभूषण होने की बात कही है। वहीं उनकी पत्नी के पास 200 ग्राम सोने के आभूषण हैं। जबकि चांदी 6 किलो है। श्री पंवार ने भी अपनी आय का स्त्रोत कृषि ही बताया। श्री पंवार ने हाथ में नगदी 10 लाख 50 हजार रुपए बताए हैं तो उनकी पत्नी के हाथ में नगदी 9 लाख 50 हजार रुपए हैं।

दांगी के पास हथियार और पत्नी को ज्वेलरी का शौक

कांग्रेस प्रत्याशी रामचंद्र दांगी को हथियार रखने का शौक है, जबकि उनकी पत्नी को सोने की ज्वेलरी का। शपथ पत्र में दी गई जानकारी के अनुसार रामचंद्र दांगी के पास एक रायफल 315 और एक रिवाल्वर है। इनकी कीमत करीब 1 लाख 38 हजार रुपए है। श्री दांगी के पास सोने के कोई आभूषण नहीं हैं, वहीं उनकी पत्नी के पास करीब 500 तोला सोना और 2.5 किलो चांदी की ज्वेलरी है। श्री दांगी ने आय का मुख्य स्रोत कृषि से बताया है। दांगी ने हाथ में नकदी 1 लाख 40 हजार 568 रुपए बताई तो उनकी पत्नी के हाथ में नगदी सिर्फ 40 हजार रुपए दर्शाई है।

निर्दलीय मुकेश जाटव के खिलाफ दर्ज है मारपीट का मामला

निर्दलीय प्रत्याशी मुकेश जाटव ने अपने नाम निर्देशन पत्र में जो जानकारी दी है उसके अनुसार उनके खिलाफ भी मारपीट का मामला दर्ज है। एक छठीं के कार्यक्रम में उनका विवाद हुआ था जिसके चलते ब्यावरा थाने में उनके खिलाफ मामला दर्ज हुआ था। यह प्रकरण जेएमएफसी न्यायालय में विचाराधीन है।

आज नाम वापसी के बाद साफ होगी चुनावी तस्वीर

सोमवार 19 अक्टूबर को उप चुनाव के दौरान नामांकन फार्म जमा करने वाले प्रत्याशियों के नाम वापसी की आखिरी तारीख है। ऐसे में कई उम्मीदवार अपना फार्म वापस ले सकते हैं। नाम वापसी के बाद ही चुनावी तस्वीर स्पष्ट होगी कि उप चुनाव में किन-किन प्रत्याशियों के बीच मुकाबला होगा।

यह भी... स्लाेगन लिखकर दिया मतदान का संदेश, जीते पुरस्कार

उपचुनाव को लेकर मतदाताओं को जागरूक करने के स्वीप प्लान के तहत ई-स्लाेगन प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है। प्रतियोगिता मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए आयोजित की गई। ई-स्लोगन प्रतियोगिता के तहत 13 अक्टूबर को 62, 14 अक्टूबर को 41 एवं 15 अक्टूबर को 8 स्लोगन प्राप्त हुए। स्वीप के नोडल अधिकारी केदार सिंह ने बताया कि चयन समिति द्वारा 15 अक्टूबर को प्राप्त स्लोगन में प्रथम स्थान पर राधेश्याम का स्लोगन सारे काम छोड़ दो, मास्क पहनकर वोट दो, द्वितीय स्थान पर नारद जी का स्लोगन वोट डालने जाना है, अपना कर्तव्य निभाना है और तृतीय स्थान पर आनंद रमेश का स्लोगन सत्य और ईमान से, सरकार बने मतदान से को चयनित किया गया है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कड़ी मेहनत और परीक्षा का समय है। परंतु आप अपने लक्ष्य को प्राप्त करने में सफल रहेंगे। बुजुर्गों का स्नेह व आशीर्वाद आपके जीवन की सबसे बड़ी पूंजी रहेगी। परिवार की सुख-सुविधाओं के प्रति भी आपक...

और पढ़ें