पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

धार्मिक:सूरजपोल के मुक्तिधाम में अखंड मानस पाठ शुरू

नरसिंहगढ़4 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • मुक्तिधाम में जयपुर से मंगवाए जा रहे 5 फीट ऊंचे शिवलिंग की स्थापना भी की जाएगी

किसी मुक्तिधाम में श्रीरामचरितमानसका अखंड पाठ शहर में पहली बार हो रहा है। सूरजपोल के मुक्तिधाम में शनिवार को नवरात्र के पहले दिन इसकी शुरुआत कंतोड़ा हनुमान मंदिर के प्रेम गिरी नागा बाबा (पप्पू बना) के नेतृत्व में हुई। विधि विधान से हनुमान जी को आसन देकर और देवी देवताओं को आमंत्रित कर पाठ शुरू किया गया। जिसे बिना रुके शहर के अलग-अलग हिस्सों से आने वाले श्रद्धालु पढ़ रहे हैं। रामचरितमानस पढ़ने के लिए श्रद्धालु कतार से अपने क्रम का इंतजार करते हैं। रामचरितमानस का पाठ विजयादशमी तक चलेगा। इसके बाद एकादशी को 1 दिन के लिए खड़े रहकर मानस पाठ किया जाएगा और द्वादशी को इसका विसर्जन होगा।

जयपुर से लाए शिवलिंग की स्थापना होगी : महंत प्रेम गिरी महाराज ने बताया कि पाठ के दौरान ही मुक्तिधाम में जयपुर से मंगवाए जा रहे 5 फीट ऊंचे शिवलिंग की विधि विधान से स्थापना की जाएगी। इसके लिए पक्के चबूतरे का निर्माण शुक्रवार से मुक्तिधाम परिसर में शुरू कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि इसका उद्देश्य मुक्तिधाम परिसर को विकसित करना और लोगों की श्रद्धा का केंद्र बनाना है। अभी परिसर में बहुत अधिक अव्यवस्थाएं हैं। आने वाले दिनों में परिसर में ड्रेनेज सिस्टम, बगीचा, लोगों के बैठने की व्यवस्था आदि काम भी जनभागीदारी के माध्यम से होंगे।

भगवान शिव की स्थापना मुक्तिधाम के आध्यात्मिक महत्व को बताने के लिए की जा रही है। जिसके अनुसार सनातन धर्म में मृत्यु आत्मा की अनंत यात्रा का केवल एक पड़ाव है और एक जन्म से दूसरे जन्म के बीच की पूरी प्रक्रिया भगवान शिव के माध्यम से ही पूरी होती है। इसलिए श्मशान में उनका निवास माना गया है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज ग्रह स्थितियां बेहतरीन बनी हुई है। मानसिक शांति रहेगी। आप अपने आत्मविश्वास और मनोबल के सहारे किसी विशेष लक्ष्य को प्राप्त करने में समर्थ रहेंगे। किसी प्रभावशाली व्यक्ति से मुलाकात भी आपकी ...

और पढ़ें