पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोविड 19:गाइडलाइन न होने से टीके की तिथि तय नहीं, वैक्सीन लांचिंग के स्थान आज तय हाेंगे

राजगढ़2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

कोविड 19 के वैक्सीनेशन के लिए ड्राय रन सफल रहने के बाद टीकाकरण की तैयारियां शुरू हो गई हैं। इसकी अगली प्रक्रिया के बारे में आज वीडियाे कान्फ्रेंस में निर्णय लिया जाएगा। इसके बाद जिले में कहां-कहां वैक्सीन की लॉचिंग की जानी है, यह तय किया जाएगा। हालांकि पहले चरण में स्वास्थ्य कर्मचारियों का ही वैक्सिनेशन होगा। इसके बाद सीनियर सिटिजन को टीका लगाया जाएगा। सरकार की मंशा है कि जिले में जल्द से जल्द वैक्सिनेशन शुरू हो लेकिन अभी इसको लेकर गाइड लाइन जारी होना है। वहीं इसकी कोई तारीख तय नहीं हुई है। इतना ताे तय है कि टीकाकरण में 28 दिन के अंतराल से दो डोज लगाए जाएंगे। इसके लिए 3 लाख सिरिंज आ चुकी है। अभी वैक्सीन आने का इंतजार है।
दूसरे चरण में इन्हें टीका पर लग सकता है 1 माह
वैक्सीनेशन दूसरे चरण में 50 वर्ष से अधिक आयु के ब्लड प्रेशर व शुगर पीड़ितों का टीकाकरण किया जाएगा। इसमें एक महीने से ज्यादा का समय लग सकता है।

वैक्सीन लाॅचिंग और इसे सेंटर तक भेजने को लेकर समिति लेगी निर्णय
सोमवार को वैक्सीन को लेकर वीसी के बाद तय हाेगा कि जिले में इसकी लॉचिंग कहा की जाएगी। यह समिति निर्णय लेगी। वैक्सीन जिले में कब पहुंचेगी और किस समय। इस वैक्सीन को सभी सेंटर पर पहुंचाने परिवहन कैसे किया जाएगा। किस सेंटर पर किसकी ड्यूटी होगी और कौन सी टीम रिजर्व रहेगी। यह भी समिति ही निर्णय लेगी। इसके लिए शासन के आदेश का इंतजार किया जा रहा है। हालांकि स्थानीय इंतजाम प्रशासन द्वारा ही किए जाएंगे।

वैक्सीन रखने और टीका लगाने तक की व्यवस्थाएं पूरी

हर फोकल पर वैक्सीन रखने अलग होगा फ्रिज
जिले में हर फोकल पाइंट पर पहले से फ्रिज मौजूद है। लेकिन कोरोना वैक्सीन स्टोर करने के लिए और फ्रिज भेजे गए हैं। जिले के लिए अभी 10 फ्रिज और प्राप्त हुए हैं। वैक्सीन बैग में 4 आईस पैक रहते है, जो तापमान को 2 से 8 डिग्री तक वैक्सीन को सुरक्षित रखेगी।

18 फोकल पाइंट पर स्टोर होगी दवा
जिला अस्पताल सहित जिले के सामुदायिक व प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर 18 फोकल पाइंट (वैक्सीन स्टोर रूम) है। इन सभी कोरोना वैक्सीन का स्टोर किया जाएगा। यहां से ही संबंधित स्थान के लिए दवा भेजी जाएगी। एक वायल में 10 से 20 लोगों का टीकाकरण हो सकता है।

टीका लगाने ब्लाॅक स्तर पर होगा प्रशिक्षण
जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. एलपी भकोरिया ने बताया कि जिले में 150 एएनएम, एलएचवी, एमपीडब्ल्यू वैक्सिनेशन करेंगे। उन्हें जिला व विकासखंड स्तर पर प्रशिक्षण दिया जाएगा। टीकाकरण में निगरानी के लिए डॉक्टर भी मौजूद रहेंगे।

मृतकों की संख्या 63 पर पहुंची, 10 नए मरीज मिले
जिले में अभी तक 2357 लोग कोरोना संक्रमित हुए है। इसमें से 63 लोगों की मौत हो गई है। जबकि 2191 लोग ठीक हो गए है। जिला अस्पताल के कोविड वार्ड में मरीजों की संख्या 11 है, वहीं रविवार को 5 मरीज के ठीक होने पर उन्हें डिस्चार्ज किया है। जिला महामारी नियंत्रक अधिकारी डॉ महेंद्र सिंह ने बताया कि 106 केस एक्टिव है। रविवार को 190 नए मरीजों के सैंपल लिए हैं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आप प्रत्येक कार्य को उचित तथा सुचारु रूप से करने में सक्षम रहेंगे। सिर्फ कोई भी कार्य करने से पहले उसकी रूपरेखा अवश्य बना लें। आपके इन गुणों की वजह से आज आपको कोई विशेष उपलब्धि भी हासिल होगी।...

    और पढ़ें