पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

पहल:बीमारी छिपा रहे ग्रामीण, बिना डिग्रीधारी डाॅक्टर के यहां भीड़

राजगढ़6 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • प्रशासन ने पटवारियों से गांवों में बिना डिग्रीधारी डाॅक्टर की संख्या पता करने शुरू कराया सर्वे

कोरोना वायरस की चेन तोड़ने के लिए घर-घर सर्दी खांसी और बुखार के मरीज तलाशे जा रहे हैं। शहर के साथ ग्रामीण क्षेत्रों में शिक्षकों, नगरपालिका के कर्मचारियों और जनपद पंचायतों के कर्मचारियों के साथ राजस्व अमले को इस कार्य में लगाया गया है, लेकिन ग्रामीण क्षेत्रों में लोग सर्वे करने पहुंच रहे लोगों को जानकारी नहीं दे रहे हैं।

इससे सर्दी, खांसी और बुखार से पीड़ित लोगों की सही संख्या प्रशासन को मालूम नहीं चल पा रही है। इसके अलावा ग्रामीण क्षेत्रों में लोग वैक्सीनेशन कराने भी नहीं पहुंच रहे हैं और ना ही सैंपलिंग के लिए। ऐसे में ग्रामीण क्षेत्रों में संक्रमण की चेन तोड़ना प्रशासन के लिए मुसीबत बनता जा रहा है।

हालांकि ऐसा नहीं है कि ग्रामीण क्षेत्रों में संक्रमण ने दस्तक न दी हो। बिना डिग्रीधारी डाॅक्टर अपनी क्लीनिकों पर इंजेक्शन लगाने से लेकर बोतल चढ़ाने तक का काम कर रहे हैं। ग्रामीण इन पर खूब विश्वास कर रहे हैं, जबकि प्रशासन की टीम को कोई सहयोग नहीं कर रहा। हालांकि बिना डिग्रीधारी डाॅक्टर पर प्रशासन कोई कार्रवाई भी नहीं कर रहा है। कुछ दिन पहले मलावर में एक क्लीनिक को सील किया गया था। इसके बाद आगे कोई कार्रवाई नहीं हुई।

शहरी क्षेत्र में आज 63 लोग मिले: इधर शहर के सभी 18 वार्डों में 3-3 शिक्षक और 1-1 नपाकर्मी को मिलाकर बनाई गई टीम को सर्वे के चौथे दिन 63 मरीज मिले, जो सर्दी खांसी और बुखार से पीड़ित थे। हालांकि शहर में भी पीड़ित लोगों को केवल दवाइयों का पर्चा दिया जा रहा है। दवाइयां प्रशासन मुहैया नहीं करा पा रहा है। शहर में पहले दिन 27 और दूसरे दिन 391 पीड़ित टीमों को मिले थे।

ग्रामीणों का इलाज न करें बल्कि अस्पताल रेफर करें
ग्रामीण क्षेत्रों में लोग सर्दी खांसी बुखार के सर्वे में सहयोग नहीं कर रहे हैं। ग्रामीण बिना डिग्रीधारी डाॅक्टर पर ज्यादा विश्वास कर रहे हैं। हमको शासन से निर्देश मिले हैं, जिसमें हम बिना डिग्रीधारी डाॅक्टर का पटवारियों से सर्वे कराकर उन्हें निर्देशित कर रहे हैं कि वह ग्रामीणों का इलाज न करें, बल्कि उन्हें अस्पतालों में रेफर करें, ताकि कोरोना संक्रमण की चेन तोड़ने में मदद मिले।
निधि सिंह, एसडीएम ब्यावरा

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- समय चुनौतीपूर्ण है। परंतु फिर भी आप अपनी योग्यता और मेहनत द्वारा हर परिस्थिति का सामना करने में सक्षम रहेंगे। लोग आपके कार्यों की सराहना करेंगे। भविष्य संबंधी योजनाओं को लेकर भी परिवार के साथ...

    और पढ़ें