पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मेरी होली, मेरा घर:संक्रमण से बचने रहना हाेगा घर, नहीं माने ताे हाे सकती है जेल

राजगढ़2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

काेराेना के एक बार फिर से बढ़ते संक्रमण के बीच रंगाें के त्याेहार हाेली के उल्लास के साथ आज सोमवार को धुलेंडी पर्व मनेगा। इससे पहले बीती रात होलिका दहन किया गया। इस बार त्योहार पाबंदियों के बीच मनेगा। जिस स्थान पर होली जलाई जाएगी उसे ठंडा करने 15 से अधिक लोग इकट्ठा नहीं हो सकेंगे। यानी सभी को धारा 144 और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा। कोई भी व्यक्ति अपनी गली छोड़कर दूसरी गली में नहीं जा सकेगा। संक्रमण से बचाव के लिए इस बार सार्वजनिक कार्यक्रम भी नहीं होंगे। इन पाबंदियाें काे ताेड़ने पर धारा 188 में कार्रवाई की जाएगी। इधर रविवार काे जिले में कोरोना के 19 नए संक्रमित मिले है। कलेक्टर नीरज कुमार सिंह ने जिले में मेरी होली मेरा घर अभियान चलाया है। इस व्यवस्था को बनाने के लिए एसपी प्रदीप शर्मा ने रविवार को ड्रोन से शहर की निगरानी की। इसके बाद चेकिंग पाइंट और पुलिस तैनाती के लिए स्थान चिन्हित किए। अगले 24 घंटे पुलिस अलर्ट जारी रहेगा, इसके लिए चेकिंग पाइंट भी रहेंगे। पुलिस हर शहर में पांच-पांच स्थानों पर बैरिकेड्स लगाएगी ताकि लोग इन्हें पार करके बाहर नहीं निकल सके।

अब तक संक्रमित बढ़कर 2662 हुए
शहर सहित जिलेभर में रविवार को 19 कोरोना के नए संक्रमित मिले है। इसके साथ ही कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर 2662 पर पहुंच गई है। नए कोरोना संक्रमितों का यह आंकड़ा पिछले दो महिने में सबसे ज्यादा है। महामारी नियंत्रक अधिकारी डॉ महेंद्र सिंह ने बताया कि जिले में अभी तक 2662 संक्रमित निकले हैं। इनमें से 2465 ठीक हो गए है। वहीं वर्तमान में 127 एक्टिव केस है। इसमें से 10 लोग कोरोना आईसीयू में भर्ती है। सबसे ज्यादा ब्यावरा तहसील में 20 एक्टिव केस हैं।

जिले में धारा 144 लागू पर पालन नहीं
जिलेभर में कोरोना संक्रमण लगातार बढ़ता जा रहा है। इसलिए प्रशासन ने धारा 144 भी लगा रखी है। इसके बाद भी लोग इसका पालन नहीं कर रहे है। त्योहारी सीजन में बाजार सहित अन्य जगह भीड़ लगी रही। अब धूलेंडी, रंगपंचमी, गुडफ्राइडे सहित अन्य त्योहार भी आ रहे है। ऐसे में सावधानी नहीं बरती तो यह संक्रमण तेजी से बढ़ सकता है। इसके बाद भी लोग सामाजिक दूरी का पालन नहीं कर रहे है और ना ही मास्क का उपयोग कर रहे है। इससे संक्रमण का खतरा बढ़ता जा रहा है।

होली पर नपा रोज की तरह करेगी जल सप्लाई
शहर मंे धूलंेडी के त्योहार पर नगर पालिका रोज की तरह जल सप्लाई करेगी, हालांकि नपा का दावा है कि वह हर वार्ड में 10 मिनट अतिरिक्त जल सप्लाई करेंगे। ऐसा इसलिए क्योंकि लोग घरों में होली खेलेंगे। नपा सीएमओ पवन अवस्थी ने जल वितरण अधिकारी को नियमित सप्लाई के लिए कहा है।

छह माह की हो सकती है सजा
लाॅकडाउन और धारा 144 का उल्लंघन करने पर भारतीय दंड विधान की धारा 188 में सादा कारावास जिसकी अवधि 1 माह या 200 रुपए जुर्माना हो सकता है। मानव-जीवन, स्वास्थ्य को संकट पैदा करने पर 4 माह कारावास या 1 हजार रुपए जुर्माना या दोनों से दंडित किया जा सकता है।
छह ब्लॉक में बनी अस्थाई जेल, 1200 पुलिसकर्मी तैनात किए
त्योहार पर किसी प्रकार का खलल पैदा नहीं हो, इसके लिए छह ब्लाॅक में अस्थाई जेल बनाई गई हैं। शरारती तत्वों को पहले समझााया जाएगा और नहीं मानने पर उन्हें अस्थाई जेल पहुंचाया जाएगा। इसके साथ ही जिलेभर में 20 थाना व पुलिस लाइन के 12 सौ से अधिक पुलिसकर्मी तैनात रहेंगे।
इन त्योहारों पर भी रहेगी नजर
शब-ए-बारात, धुलेंडी, पंचमी, ईस्टर और ईद उल फितर पर बड़ी संख्या में असामाजिक तत्वों द्वारा धारा 144 का उल्लंघन करने की आशंका है। इसलिए कलेक्टर नीरज कुमार सिंह ने शांति समिति की बैठक में सभी को भाईचारे के साथ त्योहार मनाने के लिए कहा है। अगर नहीं मानें तो कार्रवाई भी होगी। शहर सहित जिलेभर में 3 अप्रैल को रंगपंचमी पर गेर निकलती है। इस बार इसमें भी विमान निकालने के साथ ही भीड़ एकत्रित होेने पर नियंत्रण रहेगा।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- समय कड़ी मेहनत और परीक्षा का है। परंतु फिर भी बदलते परिवेश की वजह से आपने जो कुछ नीतियां बनाई है उनमें सफलता अवश्य मिलेगी। कुछ समय आत्म केंद्रित होकर चिंतन में लगाएं, आपको अपने कई सवालों के उत...

    और पढ़ें