पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सौंदर्यीकरण:पीपल चौराहे पर पेवर्स ब्लॉक लगाने का काम शुरू, जेसीबी से खुदाई की

राजगढ़2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

गुना बायपास से भोपाल बायपास मार्ग तक आबादी क्षेत्र में बने टू-लेन मार्ग पर शहर के बीचों-बीच स्थित सबसे व्यस्त रहने वाले पीपल चौराहे के सौंदर्यीकरण के लिए विधायक मद के 3 लाख 77 हजार रुपए से पैवर्स लगाए जाना है। इसका निर्माण कार्य मैदानी स्तर पर शुरू किया गया है। जेसीबी से 35 बाई 15 वर्ग फीट यानी कुल 525 वर्ग फीट में पैवर्स लगाने के लिए खोदाई की गई है। नपा के अनुसार इस कार्य को अगले 1 साल की अवधि के दौरान पूरा करना है। पैवर्स लगने के बाद यहां की सुंदरता बढ़ेगी। विधायक निधि की इस राशि का कार्यादेश नपा ने जारी किया है। इसकी मॉनिटरिंग भी नपा काे ही करना है। पिछले दिनों एक सादे समारोह के दौरान विधायक रामचंद्र दांगी, पूर्व विधायक नारायणसिंह पंवार व अन्य की मौजूदगी में इस कार्य का भूमिपूजन किया गया था। भूमिपूजन के कुछ दिनों बाद ही यहां कार्य भी शुरू कराया गया है। ऐसे में इस कार्य को आने वाले महीनों में पूरा होने की उम्मीदें हैं।
एक साल में पूरा करना है कार्य
^पीपल चौराहे पर 35 बाई 15 वर्ग फीट में पैवर लगाए जाने हैं। विधायक निधि से यह कार्य एक साल की अवधि में पूरा करना है। इसका निर्माण कार्य शुरू हो गया है।
-रूपेश नेताम, एई ब्यावरा।

भूमिपूजन कार्यक्रम में दोनों प्रमुख दलों के नेताओं ने कहा था- मिलकर करेंगे शहर का विकास
विधायक निधि से होने वाले इस निर्माण कार्य के लिए आयोजित भूमिपूजन के दौरान दोनों दल भाजपा व कांग्रेस के प्रमुख नेताओं ने कहा था कि शहर के विकास व सौंदर्यीकरण के लिए वह मिलकर कार्य करेंगे। इसके लिए राजनीति नहीं की जाएंगी। कार्यक्रम में दोनों दलों के नेताओं ने भाग लिया था। लाउड स्पीकर से संबोधित करते हुए पीपल चौराहे पर कराए जा रहे सौंदर्यीकरण कार्य को सराहा गया था।
बीच सड़क पर हाथ ठेले, दुकानों के बाहर रखा सामान
आबादी वाले इस मार्ग पर पीपल चौराहे से लेकर टेंशन चौराहे के आगे तक बीच सड़क पर डिवाइडर के बीच कई हाथ ठेले खड़े हुए नजर आ रहे हैं। जिससे हर समय वाहन चालकों को दिक्कतें आ रही है। सब्जी, फल व अन्य सामान के विक्रताओं के लिए नपा ने काेई ऐसा स्थान तय नहीं किया है, जहां पर बैठ या अपने हाथ ठेले खड़े करके यह व्यवसाय कर सकें। ऐसे में हाथ ठेले वाले व्यवसायी जगह मिलने पर कहीं भी अपनी दुकान खोल रहे हैं।

यातायात व्यवस्था सुधरे तो बात बने
यातायात व्यवस्था सुधारने के मुद्धे पर अभी पुलिस और नपा का ध्यान नहीं गया है। ऐसे में जब शहर के मुख्य बाजार में सड़कों पर वाहनों की पार्किंग की जा रही है। मवेशियों की बीच सड़क पर मौजूदगी से आए दिनों निर्बाध आवागमन प्रभावित हो रहा है, तब इस मुद्धे पर जिम्मेदारों द्वारा प्रभावी कार्ययोजना बनाने की दरकार है। मार्ग से दिनभर बड़ी संख्या में वाहनों की आवाजाही होती है। यातायात व्यवस्था काे व्यवस्थित करने के लिए यहां ट्रेफिक सिग्नल बीते साल ही लगा दिए गए हैं, लेकिन ट्रेफिक निममों को पालन लोग नहीं कर रहे हैं। चौराहे पर आए दिनों जाम के हालात बन रहे हैं, बावजूद न तो वाहन चालकों में जागरुकता आ रही है, न पुलिस को यहां कार्रवाई की फुर्सत मिली है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आपका अधिकतर समय परिवार तथा फाइनेंस से जुड़े महत्वपूर्ण कार्यों में व्यतीत होगा। और सकारात्मक परिणाम भी सामने आएंगे। किसी भी परेशानी में नजदीकी संबंधी का सहयोग आपके लिए वरदान साबित होगा।। न...

    और पढ़ें