पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

पर्व का उद्देश्य:घर से बुरा समय दूर हो, इसलिए की दशामाता की पूजा

राजगढ़11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • महिलाओं ने व्रत रख पीपल का पूजन किया, कच्चे धागे का सूत पहना, परिवार के मंगल की कामना की

शहर सहित जिलेभर में मंगलवार को दशा माता की पूजा की। इसके लिए महिलाओं ने उपवास रख पीपल के पेड़ की पूजा कर वहां कच्चा सूत चढ़ाया। इसके साथ ही महिलाओं ने भी कच्चे धागे का डोरा पहना। इससे पहले महिलाओं ने दशामाता की कथा सून कर परिवार की सूख शांति की कामना की। घर में आने वाली बुरी बला व खराब समय से परिवार को बचाने महिलाओं ने जिलेभर में दशामाता पूजन किया। इसके लिए महिलाओं ने व्रत रखकर पीपल की पूजा की। जहां पांच-पांच आटी कच्चे धागे की बांधकर परिवार की सूख-शांति की मन्नत मांगी। इस दौरान दशामाता की कथा का श्रवण कर महिलाओं ने कच्चे धागे का डोरा गले में धारण किया। गाए मंगल गीत इस दौरान महिलाओं ने मंगल गीत गाकर सूख-शांति की कामना करते हुए फलाहार किया। इस दौरान शहर में दो दर्जन से अधिक स्थानों पर पीपल के वृक्ष की पूजा करने महिलाओं की भीड़ लगी रही। जहां सजधज कर पहुंची महिलाओं ने मंगल गीत भी गाए।

फूल-कुमकुम से पीपल की पूजा कर परिक्रमा की
दशमी पर महिलाओं ने घर-परिवार में सुख-समृद्धि की कामना को लेकर होली दशमी की पूजा की। इस मौके पर बड़ी संख्या में महिलाओं पीपल के वृक्ष की पूजा-अर्चना कर परिक्रमा ली। सुबह से ही महिलाएं सज-धज कर हाथों में पूजा की थाली लिए पीपल के पेड़ों की तलाश करती नजर आई। मंदिर सहित गली, मोहल्ले व बगीचों में लगे पीपल के पेड़ों की विधि-विधान से सामूहिक पूजा कर खुशहाली के लिए धागा बांधा।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज मार्केटिंग अथवा मीडिया से संबंधित कोई महत्वपूर्ण जानकारी मिल सकती है, जो आपकी आर्थिक स्थिति के लिए बहुत उपयोगी साबित होगी। किसी भी फोन कॉल को नजरअंदाज ना करें। आपके अधिकतर काम सहज और आरामद...

    और पढ़ें