पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोरोना का वैक्सीनेशन:14 को आ सकते हैं वैक्सीन के करीब 7 हजार डोज, 16 को पहला टीका सीएमएचओ को लगेगा

सीहोर9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • 16 जनवरी से जिले के 20 स्वास्थ्य केंद्रों पर लगाई जाएगी वैक्सीन, 8 केंद्रों पर ऑनलाइन मॉनिटरिंग होगी

सीहोर सहित जिले के सभी ब्लॉक में 16 जनवरी से कोरोना का वैक्सीनेशन शुरू होगा। इसके लिए ग्वालियर स्थित स्टेट सेंटर से करीब 7 हजार वैक्सीन डोज 13 जनवरी को रवाना होंगी और 14 जनवरी को सीहोर जिले में पहुंचने की संभावना है। पहले चरण में जिले के लगभग 6 हजार 980 शासकीय और निजी अस्पतालों में काम करने वाले हेल्थ वर्करों का टीकाकरण किया होगा। वैक्सीनेशन को देखते हुए दस्तक और पल्स पोलियो अभियान को भी स्थगित कर दिया गया है। इसके साथ ही जिले के सभी स्वास्थ्य केंद्रों पर वैक्सीनेटर सहित पूरी तैयारियां हो चुकी हैं। मुख्य सचिव के निर्देशानुसार कोरोना वैक्सीन का पहला टीका सभी जिलों के सीएमएचओ को लगाया जाएगा। सीएमएचओ डॉ. सुधीर डेहरिया ने बताया कि जिले में 20 जगह वैक्सीनेशन होगा। जिले के सभी चिकित्सालय में वैक्सीनेशन पाइंट बनाए गए हैं। इनकी निगरानी के लिए 7 जोनल ऑफिसर तैनात रहेंगे। इसके साथ ही जिले के 8 केंद्रों में लाइव वेक्सीनेशन चलेगा। जिले के सभी जिला अस्पताल और सिविल अस्पताल सहित आठ जगहों पर वैक्सीनेशन की लाइव मॉनिटरिंग सेंट्रल लेवल से की जाएगी। बता दें कि की वैक्सीन को लेकर पिछले कई दिनों से तैयारी चल रही है। अलग-अलग स्तर पर प्रशिक्षण दिए गए।

वैक्सीन लगाने के लिए तीन चरण
हेल्थ वर्करों को वैक्सीन लगाने के लिए तीन चरणों से गुजरना पड़ेगा। वैक्सीनेशन सेंटर पर पहुंचने वाले स्वास्थ्य कर्मचारियों के प्रवेश करते ही वहां तैनात वैक्सीनेटर ऑफिसर कर्मचारी की स्क्रीनिंग कर कर्मचारी को सैनिटाइज्ड करेगा। इसके बाद रूम नंबर ए में प्रवेश करते ही वैक्सीनेटर ऑफिसर 2 यानी कि आशा कार्यकर्ता कोविन-19 की हार्ड कॉपी ने नाम देखकर चैक कर आईडी प्रूफ देखेंगी। इसके बाद कर्मचारी को वैक्सीन के लिए अंदर भेजा जाएगा। जहां रूम नंबर बी में कोविड-19 के सॉफ्टवेयर में कर्मचारी का नाम देखकर यस लिखेगी। इसके बाद रूम नंबर सी में पहुंचने
पर सिस्टम संबंधित को समझाइश देगी और इसके बाद आधे घंटे तक ऑब्जरर्वेशन रूम में बैठना पड़ेगा। इसके बाद फिर वैक्सीन लगाई जाएगी। वैक्सीन लगाने के बाद फिर आधे घंटे तक ऑब्जर्वेशन रूम में बैठना होगा।

बिना पंजीयन और आईडी प्रूफ के नहीं लगेगी वैक्सीन
बगैर पंजीयन वैक्सीन नहीं लगाई जाएगी। हर वैक्सीनेशन दल में 4 सदस्य रहेंगे। स्वास्थ्य वर्करों को पंजीयन के बाद वैक्सीन लगाने के लिए एसएमएस जारी होंगे। ताकि कानून व्यवस्था और गाइड लाइन का पालन हो सके। वैक्सीन केन्द्रों पर होमगार्ड, पुलिस व एनसीसी कैडेट्स लगाए जाएंगे। यहां प्रत्येक वर्कर से उनकी आईडी प्रूफ भी देखे जाएंगे।

वैक्सीन के कारण दस्तक और पल्स पोलियो अभियान स्थगित
कोरोना से बचाव के लिए टीकाकरण का अभियान देशभर में 16 जनवरी से शुरू हाेगा। क्षेत्रीय संचालक स्वास्थ्य सेवाएं ने आदेश जारी किया है जिसमें वैक्सीन को देखते हुए दस्तक और पल्स पोलियाे अभियान को स्थगित कर दिया गया है। दस्तक अभियान एक दिन पहले सोमवार से और पल्स पोलियो अभियान 17 जनवरी से शुरू होना था।

11 पॉजिटिव मिले, 6 हुए ठीक
मंगलवार को जिले में 11 नए संक्रमित सामने आए हैं। जबकि एक दिन पहले सिर्फ एक ही संक्रमित सामने आया था। अचानक संक्रमितों की बढ़ी हुई संख्या से स्वास्थ्य विभाग हैरत में है। सीएमएचओ डॉ. सुधीर कुमार डेहरिया ने बताया कि अकेले सीहोर शहर से ही 7 नए पॉजिटिव सामने आए हैं। जिले में संक्रमितों का कुल आंकड़ा बढ़कर 2 हजार 751 तक पहुंच गया है। हालांकि अब तक इनमें से 2 हजार 627 लोग ठीक हो चुके हैं। मंगलवार को भी 6 संक्रमित ठीक हुए हैं। जिले में अब भी 76 संक्रमितों का उपचार चल रहा है। बता दें कि अब तक जिले में कोरोना से कुल 48 लोगों की मौत हो चुकी है।
जिले के 20 सरकारी अस्पताल में लगाई जाएगी वैक्सीन
सीहोर जिले के जिला चिकित्सालय, सिविल अस्पताल, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सहित 20 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में 16 जनवरी से वैक्सीनेशन शुरू होगा। जिले में कुल 6 हजार 980 स्वास्थ्य वर्कर का पंजीयन हुआ है। इनमें से अकेले जिला चिकित्सालय से ही 538 स्वास्थ्य कर्मचारियों का पंजीयन किया गया है। इन्हें करीब 250 वैक्सीनेटर वैक्सीन लगाएंगे।

53 आईएलआर और 23 कोल्ड चेन में रहेगी वैक्सीन
वैक्सीन को सुरक्षित रखने के लिए जिले में 53 आईएलआर (डी-फ्रीजर) रहेंगे। जिनमें कोरोना वैक्सीन को रखा जाएगा। ये पूरी वैक्सीन कोल्ड चेन में रखी जाएगी। जिले में कोल्ड चेन की संख्या 23 है। सीएमएचओ कार्यालय के पास बने भवन में वैक्सीन को रखा जाएगा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आपने अपनी दिनचर्या से संबंधित जो योजनाएं बनाई है, उन्हें किसी से भी शेयर ना करें। तथा चुपचाप शांतिपूर्ण तरीके से कार्य करने से आपको अवश्य ही सफलता मिलेगी। परिवार के साथ किसी धार्मिक स्थल पर ज...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser