स्वास्थ्य विभाग:18+ की बारी : बिना रजिस्ट्रेशन नहीं लगेगा टीका, साथ ले जाएं पहचान पत्र

सीहोर6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • जिले में 18 से 45 वर्ष के 6 लाख 33 हजार 50 लोगों को वैक्सीन लगाने का लक्ष्य

एक मई से 18+ के लिए शुरु होने वाले टीकाकरण को लेकर बुधवार से रजिस्ट्रेशन शुरू हो गए हैं। 18 से 45 वर्ष साल तक के लोगों का रजिस्ट्रेशन अभी सिर्फ ऑनलाइन ही होगा। बिना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के टीका नहीं लग सकेगा। यही नहीं टीका लगवाने के लिए जाते समय उन्हें पहचान पत्र भी ले जाना जरूरी है। स्वास्थ्य विभाग ने 18 से 45 साल की आयु वर्ग के 6 लाख 33 हजार 50 लोगों को वैक्सीन लगाने का लक्ष्य तय किया है। जबकि अब तक जिले में 1 लाख 57 हजार 526 लोगों को वैक्सीन का पहला डोज लगाया जा चुका है। वहीं दूसरा डोज 21 हजार 167 लोगों को लगाया गया है।

बुधवार को भी जिले में 56 केंद्रों पर 1 हजार 115 लोगों को वैक्सीन लगाई गई है। इनमें 411 को पहला और 704 को दूसरा डोज लगाया गया है। जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. एमके चंदेल ने बताया कि 18 साल से 45 वर्ष की आयु वाले लोगों को 1 मई से वैक्सीन लगाई जाएगी। इसके लिए बुधवार से रजिस्ट्रेशन शुरू हो चुके हैं।

अब 45+ के लोगों का क्या होगा? :

उन्हें ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराने की जरूरत नहीं है। वे सीधे सेंटर पर जाकर अपना आधार, वोटर कार्ड आदि दिखाकर वैक्सीन लगवा सकते हैं। हालांकि 1 मई से अगली व्यवस्था तक सिर्फ गुना के मानस भवन में ही टीकाकरण होगा। बाकी जगहों पर इसे बंद कर दिया जाएगा। कोरोना संक्रमित कब लगवाएं टीका : जिला टीकाकरण अधिकारी के मुताबिक इस संबंध में स्वास्थ्य संचालनालय का निर्देश मिला है। इसके मुताबिक कोरोना संक्रमण से स्वस्थ होने के 4 से 8 हफ्ते के बीच टीकाकरण किया जा सकता है।

18 से 45 साल के व्यक्ति वैक्सीनेशन से पहले ही कर दे रक्तदान :

कोविड संकट के दौरान ब्लड बैंक में खून की निरंतर कमी बनी हुई है। अब 18 से 45 साल के लोगों का टीकाकरण शुरू होने के बाद एक और समस्या खड़ी हो सकती है। रेडक्रॉस सोसायटी के पदाधिकारी के अनुसार कोविड वैक्सीन लगवाने के एक माह बाद तक रक्तदान नहीं किया जा सकता। यानि एक वयस्क जो जिसने पहला डोज लगवा लिया है वह दो माह तक रक्तदान नहीं कर पाएगा। पहले डोज के एक माह बाद तक वह ऐसा नहीं कर सकता। एक माह में उसे दोबारा दूसरा डोज लेना होगा तो फिर एक माह और इंतजार करना पड़ेगा।

ऐसे होगा रजिस्ट्रेशन
1. अपने मोबाइल या कंप्यूटर पर selfregistration.cowin.gov.in पर लॉगइन करें। इसके बाद आपसे आपको मोबाइल नंबर मांगा जाएगा। इसे दर्ज करने के बाद इसी नंबर पर 6 नंबर का एक ओटीपी आएगा। यह नंबर डालते ही सेल्फ रजिस्ट्रेशन पोर्टल खुल जाएगा।
2. पोर्टल पर कुछ जरूरी जानकारी दर्ज करना होंगी।
3. इसके बाद शेड्यूल पर जाकर आप टीकाकरण के लिए अपॉइंटमेंट बुक करा सकते हैं। लाभार्थियों को यह सुविधा भी होगी कि वे करीबी सेंटर की जानकारी भी ले सकें। हालांकि शुरूआत में एक ही सेंटर रहेगा।

खबरें और भी हैं...