पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Bhopal
  • Sehore
  • 20 Thousand Students Of UG And PG Of The District Have Deposited More Than 3 Crore Fees To BU, But Now The Examination Will Be Done With Open Book System.

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

पिछले साल जैसा इस बार भी:जिले के यूजी और पीजी के 20 हजार विद्यार्थियों ने 3 करोड़ से ज्यादा फीस बीयू को जमा की, पर अब ओपन बुक सिस्टम से होगी परीक्षा

सीहोर13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

बरकतउल्ला विश्व विद्यालय को इस साल स्नातक विद्यार्थियों की परीक्षा शुल्क से करीब 35 करोड़ 48 लाख रुपए से अधिक मिले हैं। इनमें सीहोर जिले से ही करीब 20 हजार छात्र छात्राओं ने 3 करोड़ से ज्यादा रुपए की फीस जमा की है लेकिन पिछले दिनों प्रदेश सरकार ने बैठक ने निर्णय लिया कि फर्स्ट ईयर और सेकंड ईयर के विद्यार्थियों की परीक्षा ओपन बुक सिस्टम के तहत होगी।

ऐसे में परीक्षा देने में फिर से विद्यार्थियों को खुद की जेब से खर्च करना होंगे। क्योंकि उत्तर-पुस्तिकाएं, ऑनलाइन पेपर डाउनलोड कर उसका प्रिंट आदि विद्यार्थियों को खुद ही निकलवाना होगा। ऐसे में प्रत्येक विद्यार्थी को करीब 200 से 300 रुपए अतिरिक्त खर्च करना होंगे। यह खर्च विद्यार्थियों पर अतिरिक्त बोझ है। बता दें कि पिछले साल भी ऐसी ही स्थिति बनी थी।

तब भी स्नातक और स्नातकोत्तर की फीस जमा हो गई थी और जब परीक्षा हुई तो ओपन बुक सिस्टम के नाम पर प्रत्येक विद्यार्थी को उत्तर पुस्तिकाएं स्टेशनरी की दुकान से खरीदना पड़ीं। प्रत्येक विषय के लिए दो और फाउंडेशन कोर्स के लिए 3 उत्तर पुस्तिकाएं विद्यार्थियों को खरीदना पड़ी थीं। इसके साथ ही पेपर भी डाउनलोड करके प्रिंट निकलवाने के लिए रुपए खर्च करना पड़े थे। अब विद्यार्थियों की मांग है कि जब उत्तर-पुस्तिकाएं हमें ही खरीदना है और पेपर के प्रिंट आउट भी हमें ही निकलवाना हैं तो हमारी फीस वापस लौटाई जाए।

मांग: वापस लौटाया जाए परीक्षा शुल्क
एनएसयूआई के जिलाध्यक्ष देवेंद्र सिंह ठाकुर ने बरकतउल्ला यूनिवर्सिटी के कुलपति के नाम ज्ञापन कॉलेज की प्राचार्य को देते हुए विद्यार्थियों को फीस वापस करने की मांग उठाई है। श्री ठाकुर ने बताया कि पिछले साल भी विद्यार्थियों ने परीक्षा फीस जमा की थी, लेकिन जब ओपन बुक सिस्टम से परीक्षा हुई तो प्रत्येक विद्यार्थी को परीक्षा में जरूरी स्टेशनरी, उत्तर पुस्तिका और यहां तक कि पेपर के प्रिंट निकालने के लिए खुद ही रुपए खर्च करना पड़े थे। इस साल भी ऐसी ही स्थिति बन रही है। जिन विद्यार्थियों की फीस जमा हो चुकी है वह वापस लौटाना चाहिए।

भोपाल, सीहोर, होशंगाबाद और विदिशा के कॉलेज बीयू संबंद्ध
बरकतउल्ला यूनिवर्सिटी में भोपाल, सीहोर, विदिशा, होशंगाबाद सहित पूरे क्षेत्र के करीब साल सवा 2 लाख से अधिक विद्यार्थी स्नातक की परीक्षाओं में शामिल होंगे। स्नातक के इन विद्यार्थियों में रेगुलर और प्राइवेट स्टूडेंट्स शामिल हैं। इनमें 20 हजार से ज्यादा छात्र सीहोर जिले के हैं। रेगुलर स्टूडेंट्स से 1355 रुपए और प्राइवेट स्टूडेंट से 1605 रुपए फीस के जमा करवाए गए हैं। प्राइवेट स्टूडेंट्स से डेवलपमेंट शुल्क भी ली जाती है।

हिसाब-किताब: कॉपी पर 200 रुपए और पेपर निकालने में 100 रुपए का आएगा खर्च
पिछले साल ऑनलाइन अपलोड हुए पेपर का प्रिंट निकालने के लिए विद्यार्थियों को प्रत्येक प्रिंट का करीब 20 रुपए के हिसाब से भुगतान करना पड़े थे। प्रत्येक परीक्षार्थी के करीब 4 से 5 पेपर होना है, ऐसे में उन्हें पेपर डाउनलोड करके प्रिंट निकालने में ही 100 रुपए खर्च करना पड़े। यही नहीं पेपर हल करने के लिए उत्तर-पुस्तिकाएं भी स्टेशनरी से खरीदना पड़ी थीं।

प्रत्येक परीक्षार्थी को फाउंडेशन कोर्स की 3 और अन्य विषय की एक-एक उत्तर-पुस्तिका जमा करना होती हैं। प्रत्येक उत्तर-पुस्तिका 16 पेज की है। ऐसे में यह भी बाजार में 20 से 25 रुपए में मिल पाती है। इस तरह 200 रुपए से अधिक प्रत्येक विद्यार्थी को परीक्षा देने में खर्च करना पड़े थे। इस साल भी ऐसी ही स्थिति रहेगी।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- कहीं इन्वेस्टमेंट करने के लिए समय उत्तम है, लेकिन किसी अनुभवी व्यक्ति का मार्गदर्शन अवश्य लें। धार्मिक तथा आध्यात्मिक गतिविधियों में भी आपका विशेष योगदान रहेगा। किसी नजदीकी संबंधी द्वारा शुभ ...

    और पढ़ें