पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

मौसम:11 दिन बाद 1 घंटे तक 2.7 सेमी बारिश, आज भी आसार

सीहोर6 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • अब तक जिले में 42 सेमी औसत बारिश दर्ज, अगस्त में अच्छी बारिश की संभावना
Advertisement
Advertisement

जुलाई सूखा बीतने के बाद आखिरकार अगस्त में अच्छी बारिश की उम्मीद जागी है। क्योंकि 11 दिन बाद शहर में शनिवार को अच्छी बारिश हुई। दोपहर के समय करीब एक घंटे झमाझम बारिश से पूरा शहर पानी-पानी हो गया। स्थिति यह थी कि मेन रोड पर करीब 2 फीट तक पानी भर गया था। नालियों की जगह सड़क से पानी बहने लगा था।

तेज बारिश से जहां गर्मी और उमस से राहत मिली है वहीं गर्मी से दम तोड़ रही फसलों के लिए यह बारिश अमृत के समान साबित होगी। दोपहर बाद से ही शहर में बादल छाए हुए हैं। मौसम विभाग का मानना है कि 24 घंटे ऐसा ही मौसम रहेगा। इसके बाद तेज बारिश की स्थिति बनेगी। शनिवार को अधिकतम तापमान 32 डिग्री और न्यूनतम तापमन 25 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

27 मिमी बारिश

इस पूरे महीने में शहर में 4 दिन ही बारिश हुई है। पिछले 11 दिन से शहर में बारिश ही नहीं हुई। 20 जुलाई को आखिरी बार बारिश हुई थी। लेकिन अगस्त महीने का पहले दिन ही अच्छी बारिश हुई। सुबह से मौसम साफ था और तेज धूप निकली थी। लेकिन दोपहर होते-होते अचानक काले बादल घिर आए। दोपहर करीब 1.30 बजे से अचानक तेज बारिश शुरु हो गई। एक घंटे में करीब 2.7 सेमी बारिश हुई है। आरएके कॉलेज स्थित ग्रामीण मौसम सेवा केंद्र के डॉ. सत्येंद्र सिंह तोमर के अनुसार अब ऐसा ही मौसम रहेगा।

अब तक 42 सेमी औसत बारिश

जिले में अब तक 42 सेमी औसत बारिश दर्ज हुई है। सबसे ज्यादा बारिश रेहटी में 66.4 सेमी रिकार्ड की गई है। सीहोर में 39.8 सेमी, श्यामपुर में 30.6 सेमी, आष्टा में 46.0 सेमी, जावर में 33.9 इछावर में 31.1 सेमी, नसरुल्लागंज में 46.7 सेमी और बुदनी में 41.6 सेमी बारिश दर्ज हुई है।

Advertisement
0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव - अपने जनसंपर्क को और अधिक मजबूत करें। इनके द्वारा आपको चमत्कारिक रूप से भावी लक्ष्य की प्राप्ति होगी। और आपके आत्म सम्मान व आत्मविश्वास में भी वृद्धि होगी। नेगेटिव- ध्यान रखें कि किसी की बात...

और पढ़ें

Advertisement