पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Bhopal
  • Sehore
  • 40 Days Later Lockdown; When Some People Came Out In The Morning, They Were Lynched By The Police And Then Silence Continued Throughout The Day

सावधानी पर निर्भर सेहत:40 दिन बाद लॉकडाउन; सुबह कुछ लोग निकले तो उन्हें पुलिस ने लाैटाया फिर दिनभर रहा सन्नाटा

सीहोर23 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
सीहोर| रविवार को मेन रोड की सभी दुकानें बंद रहीं।
  • सात दिन की समीक्षा के बाद अगले रविवार के लॉकडाउन का निर्णय लिया जाएगा
  • नियम मानें : लॉकडाउन के आखिरी में थे 6 पॉजिटिव, अनलॉक में बढ़ गए 6 गुना
Advertisement
Advertisement

कोरोना के एक्टिव मरीज लगातार बढ़ते जा रहे हैं। ऐसे में कोरोना संक्रमण पर अंकुश लगाने के लिए केंद्र सरकार की गाइडलाइन के अनुसार स्थानीय प्रशासन ने रविवार को एक दिन का टोटल लॉक डाउन का आदेश दिया। लोगों ने भी जागरुकता का परिचय दिया और लोग घर से बाहर नहीं निकले। सुबह के समय जरूर कुछ लोग बाहर निकले थे, जिन्हें पुलिस ने फटकार लगाते हुए वापस लौटा दिया। स्थिति थी कि दोपहर बाद बाजार और सड़कें सुनसान दिखाई दी। यहां तक कि रविवार को मॉर्निंग वॉक के लिए भी लोग घरों से नहीं निकले।

हालांकि दूध, दवा की दुकानें खुली रहीं। बता दे कि जिले में 2 जून के बाद हुए अनलॉक के दौरान करीब 7 गुना संक्रमितों की संख्या बढ़ी है। 2 जून की स्थिति में जिले में 6 पॉजिटिव केस थे लेकिन अब 36 एक्टिव केस हैं। कलेक्टर अजय गुप्ता ने चेतावनी दी है कि शहर में संक्रमण फैलने का खतरा फिर से बन रहा है। पहले लोग सब्जियां लेने के बाद सैनिटाइज करते थे, लेकिन अब फिर से लापरवाही करने लगे हैं। सीहोर के साथ-साथ आष्टा, इछावर और नसरुल्लागंज जैसे ग्रामीण अंचल के कस्बों में भी अब केस सामने आने लगे हैं। यहां तक कि लोग मास्क नहीं पहन रहे। खास बात यह है कि अब पूरे सात दिनों तक कोरोना संक्रमण की समीक्षा की जाएगी। यदि समीक्षा के दौरान संक्रमितों में कमी आई तो ठीक है, नहीं तो हर रविवार टोटल लॉक डाउन रहेगा। 

चिंता : 40 दिन पहले 6 केस थे अब 36 एक्टिव 
जिले में 40 दिन पहले मात्र 6 पॉजिटिव केस थे। इन 40 दिनों के अनलॉक में पॉजिटिव केसों की संख्या बढ़कर 46 हो चुकी है। इनमें से 2 की मौत हो गई है जबकि 12 लोग ठीक होकर अपने घर लौट चुके हैं। 36 केस अभी भी पॉजिटिव हैं। याने कि कोरोना संक्रमण के दौरान मार्च से मई तक लॉकडाउन के चलते जिले में इतनी तेजी से संक्रमण नहीं फैला था जितनी तेजी से अनलॉक में संक्रमण फैला।

बाजार पूरी तरह बंद, दिन भर सन्नाटा 
रविवार को बाजार पूरी तरह से बंद रहा। इक्का-दुक्का लोग भी बाजार में बेवजह घूमते हुए दिखाई नहीं दिए। रविवार होने के कारण लोग बिना काम घर से बाहर नहीं निकले। वहीं रविवार को दफ्तरों में भी अवकाश होने के कारण सड़क पर किसी तरह की चहल-पहल दिखाई नहीं दी। व्यवस्था बनाए रखने के लिए पुलिस मोबाइल टीम लगातार गश्त करती रही। 
85 से अधिक स्थान पर लगाए पाइंट 
चेकिंग पाइंट बनाने की जिम्मेदारी पुलिस अधिकारियों ने सभी थाना प्रभारियों को सौंपी थी। ऐसे में जिले भर के 17 थानों के बल से जिले में 85 से अधिक स्थानों पर पाइंट लगाए गए जो आने-जाने वालों को टोक रहे थे, बहुत जरूरी काम होने पर ही उन्हें जाने दिया गया, नहीं तो वापस घर लौटा दिया गया।
लॉक डाउन का यहां असर नहीं 
जिले में अति आवश्यक सेवाएं जैसे पेट्रोल पंप, गैस एजेंसी, मेडिकल स्टोर्स, टेलीफोन, बिजली कंपनी, दूध डेयरी, एटीएम, नर्सिंग होम्स को लॉकडाउन से मुक्त रखा गया था। ऐसे में लोग पेट्रोल पंप और अस्पतालों के लिए जाते देखे गए। इसके साथ ही खेती के लिए भी लोग आते-जाते देखे गए।

मास्क नहीं पहनने पर  13 मेडिकल स्टोर्स संचालकाें पर 100-100 रुपए का जुर्माना
एक तरह जहां प्रशासन मास्क पहनने और सोशल डिस्टेंसिंग के पालन की बार-बार समझाइश और चेतावनी दे रहा है, वहीं खुद मेडिकल कारोबार से जुड़े लोग ही मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग को महत्व नहीं दे रहे हैं। रविवार को नगर पालिका ने ऐसे 13 मेडिकल स्टोर्स संचालक और एक अन्य के खिलाफ कार्रवाई करते हुए 100-100 रुपए का जुर्माना लगाया है। 
सरकार के लाख प्रयासों के बाद भी कोरोना की चैन नहीं टूट पा रही है। क्योंकि लोग लापरवाही बरतने में पीछे नहीं हैं। रविवार को जब पूरा शहर लॉकडाउन था तब भी मेडिकल स्टोर्स को लॉकडाउन से मुक्त रखा गया था। लेकिन लेकिन आश्चर्य की बात यह है कि ये मेडिकल स्टोर्स संचालक मास्क नहीं लगा रहे थे। रविवार को नपा के अमले ने पहले सभी मेडिकल स्टोर्स की फोटो खींची जहां सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं हो पा रहा था और संचालकों ने मास्क भी नहीं लगाए थे। उन मेडिकल स्टोर्स संचालकों पर 100-100 रुपए का जुर्माना लगाया।

Advertisement
0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव - आज वित्तीय स्थिति में सुधार आएगा। कुछ नया शुरू करने के लिए समय बहुत अनुकूल है। आपकी मेहनत व प्रयास के सार्थक परिणाम सामने आएंगे। विवाह योग्य लोगों के लिए किसी अच्छे रिश्ते संबंधित बातचीत शुर...

और पढ़ें

Advertisement