पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

फिर सख्ती:मास्क नहीं पहना तो 50 रु. जुर्माना कार्यक्रम के लिए एसडीएम से अनुमति जरूरी

सीहोर9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • मास्क अनिवार्य, छात्रावास बंद रखने का भेजेंगे प्रस्ताव, कोरोना से बचाव के लिए सावधानी जरूरी

महाराष्ट्र के रास्ते कोरोना रिटर्न का खतरा अब बढ़ता जा रहा है। यही वजह है कि जिले में फिर से तेजी से संक्रमित मिल रहे हैं। इससे जिला प्रशासन अब चिंता में है। कोरोना रिटर्न का असर रोकने के लिए मंगलवार को क्राइसिस मैनेजमेंट की बैठक जिला पंचायत के सभाकक्ष में आयोजित हुई। बैठक में कलेक्टर ने यह साफ कह दिया कि हर हाल में लोगों को मास्क लगाना होंगे। यदि कोई बिना मास्क के मिले तो सीधे 50 रुपए का चालान काटा जाए। यही नहीं किसी भी तरह के सांस्कृतिक आयोजनों के लिए एसडीएम से अनुमति लेना होगी। आरटीओ के माध्यम से बसों में भी अधिक सवारियां बैठाने पर रोक लगाई जाएगी। खास बात यह कि पिछले दिनों शासन ने जो छात्रावास खोलने का निर्णय लिया था, उसके खिलाफ छात्रावास को बंद रखने के लिए शासन को प्रस्ताव भेजने का भी निर्णय भी बैठक में हुआ।

बता दें कि भास्कर ने एक दिन पहले मंगलवार को महाराष्ट्र और सीमावर्ती जिलों से कोरोना संक्रमण के रिटर्न होने का अंदेशा जताते हुए खबर प्रकाशित की थी। खबर का संज्ञान लेते हुए दूसरे दिन ही जिला प्रशासन क्राइसिस मेनेजमेंट कमेटी ने कोरोना से बचाव के लिए बैठक आयोजित की। बैठक की अध्यक्षता कलेक्टर अजय गुप्ता ने की। सीएमएचओ डॉ. सुधीर कुमार डेहरिया ने बताया कि महाराष्ट्र में कोरोना के बढ़ते हुए संक्रमण को देखकर हमें भी सावधानी बरतने की जरूरत है। बैठक में समित के सदस्यों ने सुझाव दिए। जिस पर कलेक्टर श्री गुप्ता ने निर्देश दिए कि जिले में मास्क लगाया जाना अनिवार्य किया जाए।

यदि कोई मास्क नहीं लगाता है तो उससे मास्क लगाने की अपील की जाए और 50 रुपए का चालान भी काटा जाए। सार्वजनिक स्थानों पर भीड़ एकत्रित नहीं होने दी जाए। कलेक्टर श्री गुप्ता ने सभी अधिकारियों को निर्देश दिए कि शादी-ब्याह जैसे कार्यक्रमों में प्रदेश सरकार की गाइडलाइन का पालन किया जाए। इसके साथ ही सांस्कृतिक आयोजनों के पूर्व संबंधित एसडीएम से अनुमति लेना होगी। बैठक में पूर्व जिलाध्यक्ष रघुनाथ सिंह भाटी, पूर्व नपा अध्यक्ष अमीता अरोरा, राजकुमार गुप्ता, सीताराम यादव, राजेश राठौर, नगर पुरोहित पं. पृथ्वी वल्लभ दुबे, शहर काजी मो. युसुफ अंसारी आदि उपस्थित थे।

हर रविवार बाजार पूरी तरह बंद रखने पर भी विचार
मंगलवार को क्राइसिस मैनेजमेंट की बैठक में यह सुझाव भी आया कि सप्ताह में एक दिन रविवार को बाजार पूरी तरह से बंद रखा जाए। जिस पर अन्य लोगों ने भी अपनी बात रखी। आखिरी में यह निर्णय हुआ कि बाजार बंद रखने के लिए शासन से अनुमति जरूरी है। इसके लिए जिला प्रशासन द्वारा प्रस्ताव तैयार करके राज्य शासन को भेजा जाएगा।

अब तक 2 हजार 832 मिले संक्रमित
मंगलवार को आष्टा के मंडी क्षेत्र में एक नया संक्रमित सामने आया है। ऐसे में जिले में अब तक कुल 2 हजार 832 कोरोना संक्रमित सामने आ चुके हैं। पिछले 8 दिनों की स्थिति को देखकर लगता है कि फिर से संक्रमण बढ़ रहा है। जिले में अब तक 2 हजार 832 संक्रमित आए, जबकि इनमें से 2 हजार 761 संक्रमित कोरोना को मात देकर ठीक हो चुके हैं।

नगर पुरोहित और शहर काजी करेंगे अपील
कोरोना से बचाव के लिए अब धर्मगुरु भी आगे आएंगे। मंगलवार को नगर पुरोहित पं. पृथ्वी वल्लभ दुबे और शहर काजी यूसुफ अंसारी को भी बैठक में शामिल किया गया। ये धर्मगुरु आमजनों से मास्क लगाने और शासन की गाइडलाइन का पालन करने की अपील करेंगे। इनकी अपील का वीडियो सोशल मीडिया पर भी चलाया जाएगा। इसके साथ ही गाइडलाइन और बचाव की जानकारी का प्रचार-प्रसार बसों में भी किया जाएगा।
बोर्ड परीक्षा को देखते हुए राज्य शासन ने छात्रावास खोलने का निर्णय लिया था। लेकिन कोरोना संक्रमण को देखते हुए अब जिला प्रशासन छात्रावास को अभी कुछ दिनों और बंद रखने का प्रस्ताव राज्य शासन को भेजेगा। परीक्षाएं निरंतर जारी रहेंगी। जिन बच्चों की परीक्षाएं होनी हैं वह बच्चे घरों से परीक्षा स्थल पर पहुंचेगे। अन्य कई मुद्दों पर भी क्राइसिस मेनेजमेंट की बैठक में चर्चा की गई।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज समय कुछ मिला-जुला प्रभाव ला रहा है। पिछले कुछ समय से नजदीकी संबंधों के बीच चल रहे गिले-शिकवे दूर होंगे। आपकी मेहनत और प्रयास के सार्थक परिणाम सामने आएंगे। किसी धार्मिक स्थल पर जाने से आपको...

    और पढ़ें