पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

शुभ वैक्सीन:6980 स्वास्थ्य कर्मचारियों के लिए 8302 डोज आए, 16 से होगी शुरुआत

सीहोर3 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • पुलिस का रहेगा पहरा }सिविल सर्जन ने वैन पर स्वास्तिक बनाया, इसके बाद बॉक्स उतारे गए

बुधवार दोपहर कोरोना वैक्सीन को लेकर जब एक गाड़ी सीएमएचओ ऑफिस पहुंची तो यहां पर सिविल सर्जन ने इस पर पहले स्वास्तिक बनाया और फिर गेट खोलकर इसमें से बॉक्स को उतारा गया जिसके अंदर कोरोना वैक्सीन के डोज रखे हुए थे। इन्हें वैक्सीन डिपो में रखा गया। इसके बाहर 24 घंटे एक चार का गार्ड तैनात रहेगा। कोरोना वैक्सीन 16 जनवरी से लगना शुरू हो जाएगी। सीहोर सहित जिले के सभी ब्लॉक में 16 जनवरी से कोरोना का वैक्सीनेशन शुरू होगा। इसके लिए बुधवार को वैक्सीन के 8302 डोज आ गए हैं। पहले चरण में जिले के लगभग 6980 शासकीय और निजी अस्पतालों में काम करने वाले हेल्थ वर्करों को वैक्सीन लगाई जाएगी। अभी शुरू में जिले के 20 स्थानों को चयनित किया गया था जहां पर वैक्सीन लगाई जाना थी लेकिन अब इन स्थानों की संख्या कम की जा रही है। इसके लिए भोपाल में माईक्रो प्लान तैयार किया जा रहा है जिसके हिसाब से टीकाकरण किया जाएगा। बुधवार को जब वैक्सीन आई तो यहां पर कलेक्टर अजय गुप्ता, एसपी एसएस चौहान, एडिशनल एसपी समीर यादव, सीएमएचओ डॉ. सुधीर डेहरिया और सिविल सर्जन डॉ. आनंद शर्मा मौजूद थे।

28 दिन बाद फिर से लगेगा दूसरा डोज
जब कोरोना वैक्सीन का पहला टीका लगेगा तो उसके ठीक 28 दिन बाद उस व्यक्ति को इसका दूसरा डोज लगाया जाएगा। इस तरह से यह टीका एक व्यक्ति को दो बार लगाया जाएगा।
पहले दिन कितने वर्कर को वैक्सीन लगेगी, अभी तय नहीं
जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. एमके चंदेल ने बताया कि 20 जगहों पर टीकाकरण किया जाना था लेकिन इनकी संख्या को कम किया जा रहा है । अभी जो प्लान जारी होगा उसके अनुसार ही पहले दिन कितने हेल्थ वर्कर को वैक्सीन लगेगी, यह तय किया जाएगा।

पुलिस का रहेगा पहरा
वैक्सीन जहां रखी गई है उस डिपो के बाहर एक चार का गार्ड 24 घंटे तैनात रहेगा। यानी सख्त पहरे में वैक्सीन को रखा जाएगा। इसके अलावा जो भी वैक्सीनेशन पाइंट बनाए गए हैं, वहां पर जब टीकाकरण होगा तो वहां पर भी पुलिस बल तैनात रहेगा। इसके लिए कहां कितना बल तैनात किया जाना है, यह अभी पाइंट के तय होने के बाद होगा।

पोलियो अभियान स्थगित
कोरोना से बचाव के लिए टीकाकरण का अभियान देशभर में 16 जनवरी से शुरू होगा। क्षेत्रीय संचालक स्वास्थ्य सेवाएं ने आदेश जारी किया है जिसमें वैक्सीन को देखते हुए दस्तक और पल्स पोलियाे अभियान को स्थगित कर दिया गया है। पोलियो अभियान 17 जनवरी से शुरू होना था।

6 कोरोना पॉजिटिव मरीज मिले
बुधवार को जिले में 6 कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। इस तरह अब 75 एक्टिव पॉजिटिव बचे हैं। अभी तक 2757 लोग कोरोना संक्रमित हो चुके हैं जिनमें से 2634 स्वस्थ्य होकर डिस्चार्ज हो चुके हैं। कुल 61702 लोगों के सैंपल लिए गए हैं जिनमें से 57833 की रिपोर्ट निगेटिव आई है। अभी तक कोरोना से 48 लोगों की मृत्यु हो चुकी है।

तीन चरणों से होकर गुजरना पड़ेगा वैक्सीन लगाने के लिए
हेल्थ वर्करों को वैक्सीन लगाने के लिए तीन चरणों से गुजरना पड़ेगा। वैक्सीनेशन सेंटर पर पहुंचने वाले स्वास्थ्य कर्मचारियों के प्रवेश करते ही वहां तैनात वैक्सीनेटर ऑफिसर कर्मचारी की स्क्रीनिंग कर कर्मचारी को सैनिटाइजड करेगा। इसके बाद रूम नंबर ए में प्रवेश करते ही वैक्सीनेटर ऑफिसर 2 यानी कि आशा कार्यकर्ता कोविन-19 की हार्ड कॉपी ने नाम देखकर चैक कर आईडी प्रूफ देखेंगी। इसके बाद कर्मचारी को वैक्सीन के लिए अंदर भेजा जाएगा। जहां रूम नंबर बी में कोविड-19 के सॉफ्टवेयर में कर्मचारी का नाम देखकर साफ्टवेयर में यस लिखेगी। इसके बाद रूम नंबर सी में पहुंचने पर सिस्टम संबंधित को समझाईश देगी और इसके बाद आधे घंटे तक आब्जर्वेशन रूम में बैठना पड़ेगा। इसके बाद फिर वैक्सीन लगाई जाएगी। वैक्सीन लगाने के बाद फिर आधे घंटे तक आब्जर्वेशन रूप में बैठना होगा।
सुरक्षा...53 आईएलआर और 23 कोल्ड चेन में रहेगी वैक्सीन
जिले में 53 आईएलआर (डी-फ्रीजर) रहेंगे जिसमें वैक्सीन को सुरक्षित रखा जाएगा। जो भी वैक्सीन डोज आए हैं, उसे कोल्ड चेन में रखा जाएगा। कोल्ड चेन की संख्या 23 है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कई प्रकार की गतिविधियां में व्यस्तता रहेगी। साथ ही सामाजिक दायरा भी बढ़ेगा। आप किसी विशेष प्रयोजन को हासिल करने में समर्थ रहेंगे। तथा लोग आपकी योग्यता के कायल हो जाएंगे। कोई रुकी हुई पेमेंट...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser