पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

आमजन की परेशानी:मेन रोड पर पुलिया बनने के बाद नहीं बनी आगे की नाली, पानी भराव से होती है हर साल परेशानी

सीहोर7 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • बद्री महल चौराहा पर नपा ने इसलिए पुलिया बनाई ताकि पानी मछली बाजार नाले तक जाए

हर साल नगर के मेन रोड पर पानी भरता है और इससे दुकानदारों को लाखों का नुकसान होता है। कई बार तो आवागमन तक बंद हो जाता है। इसके बाद भी इस समस्या का स्थायी समाधान नहीं हो सका। कुछ समय पहले नगर पालिका ने बद्री महल चौराहा पर कलवट पुलिया तो बना दी जिससे यहां पर पीछे से आ रहे पानी का ठहराव हो जाता है लेकिन उसे मछली पुल नाले तक ले जाने वाली नाली नहीं बन सकी। अभी जो नाली है वह चोक है और अतिक्रमण के कारण संकरी भी है। पुलिया बनाने से हुआ है फायदा: मेन रोड स्थित बद्री महल चौराहा पर नगर पालिका ने एक कलवट पुलिया बनवाई। इसे बनाने का एक फायदा यह था कि जो पानी इस तरफ से कोतवाली चौराहा की तरफ जाता है तो वह उधर ना जाते हुए नाली से मछली बाजार की तरफ डायवर्ट कर नाले में डाल दिया जाता। इस पुलिया में जामा मस्जिद की तरफ से आने वाले पानी को लाया गया। पान चौराहा तक के पानी को इसी पुलिया के पास लाया गया। यहां से इस पानी को मछली बाजार नाले के पास ले जाना था।

130 मीटर लंबी नही बन सकी नाली
नगर पालिका ने एक अच्छा काम तो यह किया कि मेन रोड पर पानी को डिवाइड करने बद्री महल चौराहे पर पुलिया बना दी। इससे कोतवाली चौराहा की तरफ जाता था वह अब इस तरफ से नहीं जा सकेगा। लेकिन तकनीकी गड़बड़ी यह हुई कि इस पुलिया से कनेक्ट होने वाली 130 मीटर लंबी नाली को तो देखा ही नहीं। यह नाली एक तो पुरानी है और संकरी है। इस कारण जितना पानी इस पुलिया के पास जमा हो रहा है उतनी नाली की क्षमता नहीं है। दूसरी समस्या यह है कि इस नाली के ऊपर भी अतिक्रमण है जिससे साफ-सफाई की परेशानी होती है।
दोनों पुलिया से बहुत कम निकल पाता है पानी
गांजा भांग चौराहा पर दो पुलियाएं हैं। इनमें से एक पुलिया तो पूरी तरह बंद हो चुकी है। यहां पर पेवर्स ब्लाक लगा दिए गए हैं। अब जामा मस्जिद की तरफ की जो पुलिया है उसे सीवेज कार्य के दौरान जब सड़क बनाई गई तो उसे छोटा कर दिया गया। इसलिए यहां से भी बहुत कम पानी जा पाता है।
तीन जगह है क्रासिंग
इस 130 मीटर लंबी नाली में तीन जगह क्रासिंग है जहां पर पुलियाओं का निर्माण होना है। यह नाली सीधे मछली पुल नाले पर पहुंचती है। नपा को इन तीन पुलियाओं के निर्माण के लिए भी योजना बनाना पड़ेगी। यही नहीं इस नाली का चौड़ीकरण करना भी जरूरी है तब जाकर मेन रोड पर पानी भराव की समस्या का समाधान हो सकता है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- ग्रह स्थिति अनुकूल है। मित्रों का साथ और सहयोग आपकी हिम्मत और हौसले को और अधिक बढ़ाएगा। आप अपनी किसी कमजोरी पर भी काबू पाने में सक्षम रहेंगे। बातचीत के माध्यम से आप अपना काम भी निकलवा लेंगे। ...

    और पढ़ें