पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

तीन दिन पड़ेगी उमस भरी गर्मी:शनिवार रात की बारिश के बाद पश्चिमी विक्षोभ का असर खत्म

सीहोर9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

एक दिन पहले शनिवार-रविवार की रात बारिश के साथ ही पश्चिमी विक्षोभ का असर खत्म हो गया। ऐसे में रविवार को बादलों की लुकाछुपी के बीच हवा थम गई। इससे दिनभर उमस ने लोगों को बेचैन किया। मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक वातावरण में नमी बनी हुई है लेकिन बारिश के आसार नहीं हैं। ऐसे में अगले तीन दिन अभी और ऐसा ही मौसम रहने के आसार हैं।

इस दौरान तापमान ज्यादा नहीं बढ़ेगा, लेकिन दिन का तापमान 39 डिग्री तक पहुंचने से उमस जरूर परेशान करेगी। पिछले 24 घंटे के दोरान शहर में 4 मिमी बारिश रिकार्ड की गई हे। यही नहीं पिछले 24 घंटे में न्यूनतम तापमान में 1 डिग्री की बढ़ोत्तरी दर्ज हुई है। ऐसे में रविवार को अधिकतम तापमान 38.5 डिग्री और न्यूनतम तापमान 19 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। दिन का तापमान सामान्य से 3 डिग्री और रात का तापमान सामान्य से 4 डिग्री कम रहा।

तीन दिन बाद शुरू होंगी मानसूनी गतिविधियां
जिले में भले ही अगले तीन दिन ऐसा ही मौसम बना रहेगा, लेकिन इसके साथ ही अंचल में मानसूनी गतिविधियां तेज हो जाएंगी। कहीं कहीं तेज हवा के साथ हल्की बारिश हो सकती है। तीन दिन बाद अंचल में गरज-चमक के साथ रुक-रुककर बारिश होने की संभावना बन रही है। लेकिन अभी इस संबंध में स्पष्ट रूप से कुछ भी नहीं कहा जा सकता है।
अब उमस भरी गर्मी पड़ेगी
अभी मौसम में नमी बनी हुई है। नया कोई सिस्टम दिखाई नहीं दे रहा है। ऐसे में अगले तीन दिन उमस भरी गर्मी पड़ेगी। तीन दिन बाद मानसूनी गतिविधियां होंगी।
-डॉ. सत्येंद्र सिंह तोमर, मौसम विशेषज्ञ

खबरें और भी हैं...