पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

प्रशासन की सख्ती:कोरोना संक्रमण के बीच नगर में होली पर दिखा उत्साह, कटाई में व्यस्त रहे ग्रामीण

सीहोरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • नगर में 70 स्थानों पर हुआ होलिका दहन, परंपरागत तरीके से किया पूजन

इस बार कोरोना संक्रमण तथा शासन की सख्त गाइड लाइन के बावजूद भी नगर में होली के पर्व पर उत्साह देखने को मिला। हिंदू उत्सव समिति के नेतृत्व में शोक गेर निकाली गई। जो नगर के प्रमुख मार्गों से होकर गमी वाले घरों में सदस्य गुलाल लगाने पहुुंचे। इस बार 70 से अधिक स्थानों पर होलिका दहन परंपरागत तरीके से किया गया। वहीं बच्चों में दिन भर रंग भरी मस्ती देखने को मिली। कुछ स्थानों पर तिलक होली को महत्व देते हुए सूखी होली खेली तथा पानी बचाने पर जोर दिया गया। इस दौरान पुलिस-प्रशासन दिन भर अलर्ट रहा।
अलसुबह तहसील क्षेत्र में होली समितियों द्वारा शुभ मुहूर्त में अनेक स्थानों पर पारंपरिक रूप से होलिका दहन किया गया। महिलाओं ने विधिवत भक्त प्रहलाद की पूजा अर्चना की। हुलियारों द्वारा जमकर अबीर गुलाल उड़ाया गया। धुलेंडी के साथ ही नगर में पांच दिनों तक रंगों की होली शुरू हो गई है। हालांकि कोरोना गाइड लाइन के चलते पांच दिनी होली के उत्साह पर जरूर फीकापन देखने को मिला है। होली दहन के बाद श्रद्घालुओं द्वारा विधिवत पूजा अर्चना कर घरों में विशेष मिठाई पकवान बनाए गए। इस बार होली समितियों ने होली दहन वाले स्थान को विद्युत झालरों व लग्गी से साज सज्जा भी की गई थी।
वहीं कई होली दहन समितियों ने होलिका दहन में लकड़ियों का उपयोग नहीं करते हुए कंडों का उपयोग करते हुए जागरूकता का परिचय दिया गया। होली दहन के पश्चात बच्चों में होली को लेकर खास उत्साह देखा गया। जो पिचकारी लेकर एक दूसरे पर रंग लगाने का प्रयास कर रहे थे।
कई स्थानों पर हुआ होलिका दहन
नगर के विभिन्न प्रमुख चौराहों से लेकर मौहल्लों में होलिका का दहन किया गया। समितियों द्वारा होलिका में लकड़ियों से अधिक कंडे लगाए गए थे। देर रात तक नव युवक होली के गीतों को डीजे पर बजाकर उनकी धुनों पर थिरकते रहे।
निकली शोक गेर
हर बार की तरह इस बार शोक गैर हिंदू उत्सव समिति के नेतृत्व में मानस भवन से निकाली गई। जो नगर के हर गमी वाले स्थानों पर पहुंच कर परिवार जनों को गुलाल लगाकर सांत्वना दी। इसी प्रकार महिलाओं ने घरों-घर जाकर रंग गुलाल लगाकर गमी वाले परिवार को सांत्वना दी।
ग्रामीण क्षेत्रों में नहीं दिखा होली का असर
ग्रामीण क्षेत्रों में इस समय रबी फसल की कटाई जोरशोर से चलने के कारण पिछले वर्षों की तरह इस वर्ष फीकी होली देखी गई। इसमें छोटे-छोटे बच्चों ने ही होली खेली बड़े लोग फसल कटाई में लगे रहे। होली पर्व को देखते हुए पुलिस व्यवस्था पूरी तरह से चौकस देखी गई।

सोशल डिस्टेंस से जावर में होली का किया दहन
नगर में हर साल की इस बार भी होली का पर्व उत्साह के साथ मनाया गया। हालांकि इस बार कोरोना संक्रमण को लेकर जरूर लोगों ने दूरी बनाई, लेकिन बच्चों में उत्साह देखते बन रहा था। हर साल होली के बाद शाम को श्रीराम मंदिर चौराहे पर परंपरानुसार जतरा लगती थी। इस बार कोरोना संक्रमण को देखते हुए लोगों ने दुकानें नहीं लगाईं।
रंगपंचमी पर निकालेंगे जुलूस: विश्वकर्मा
हिन्दू उत्सव समिति के अध्यक्ष मदन विश्वकर्मा ने बताया कि रंगपंचमी का पर्व धूमधाम से मनाया जाएगा। इस दिन दोपहर गैर निकाली जाएगी। इसके लिए समिति ने तैयारियां शुरु कर दी है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज दिन भर व्यस्तता बनी रहेगी। पिछले कुछ समय से आप जिस कार्य को लेकर प्रयासरत थे, उससे संबंधित लाभ प्राप्त होगा। फाइनेंस से संबंधित लिए गए महत्वपूर्ण निर्णय के सकारात्मक परिणाम सामने आएंगे। न...

    और पढ़ें