पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

समर्थन मूल्य:पिछले साल से कम खरीदी, फिर भी प्रदेश के टॉप-4 पर जिला

सीहोर23 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • 7.5 लाख टन लक्ष्य था समर्थन मूल्य पर गेहूं की खरीदी का, 76 हजार टन कम उपज खरीदी गई

जिले में समर्थन मूल्य पर गेहूं की खरीदी दो दिन पहले ही बंद हो गई है। पिछले साल की अपेक्षा इस बार 76 हजार टन गेहूं कम खरीदा जा सका। इसके बाद भी प्रदेश में सबसे ज्यादा खरीदी वाले टॉप 5 जिलों में सीहोर जिला शामिल हुआ है। टॉप 5 में सीहोर जिले का चौथा नंबर है। होशंगाबाद, विदिशा और उज्जैन जिले में सीहोर से ज्यादा खरीदी हुई है। जबकि टॉप 5 में शामिल रायसेन जिले में सीहोर से कम खरीदी हुई है।

खाद्य आपूर्ति विभाग के अनुसार इस साल जिले में 6 लाख 64 हजार 890 टन गेहूं उपार्जन किया गया। जबकि पिछले साल जिले में 7 लाख 41 हजार टन गेहूं का उपार्जन किया गया था। चौकाने वाली बार यह है कि पिछले साल समर्थन मूल्य पर उपज बेचने वालों के पंजीयन कम और खरीदी ज्यादा हुई थी, जबकि इस साल समर्थन मूल्य पर उपज बेचने के लिए अधिक किसानों से पंजीयन करवाए थे, लेकिन उपज बेचने कम किसान पहुंचे।

बता दें कि जिले में 206 केंद्रों पर गेहूं का उपार्जन किया गया था। पहले 25 मई तक ही उपार्जन होना था, लेकिन बाद में उपार्जन की तारीख बढ़ाकर 28 मई तक की गई थी। गेहूं के साथ-साथ चने के उपार्जन में भी जिले का परफार्मेंस पिछले साल की अपेक्षा इस साल बहुत खराब है।
कम किसान पहुंचे उपज बेचने :

जिले में इस साल समर्थन मूल्य पर गेहूं की उपज बेचने के लिए 1 लाख 9 हजार 178 किसानों ने पंजीयन करवाया था। इनका भौतिक सत्यापन भी हुआ, लेकिन जब उपज बेचने का समय आया तो सिर्फ 80 हजार 637 किसानों ने अपनी उपज बेची।

इस दौरान जिले में 6 लाख 64 हजार 890 टन गेहूं का उपार्जन हो सका। जबकि पिछले साल जिले में 89 हजार किसानों ने ही गेहूं की उपज बेचने पंजीयन करवाया था। इनमें से 89 हजार 110 किसान अपनी उपज बेचने आए। इन किसानों से जिले में 7 लाख 71 हजार टन गेहूं का उपार्जन किया गया। यानी कि पिछले साल से 5 हजार 473 कम किसानों ने ही अपनी उपज समर्थन मूल्य पर बेंची।

2021 की गेहूं खरीदी

  • 6 लाख 64 हजार 890 टन गेहूं की खरीदी हुई जिले में
  • 1 लाख 9 हजार 178 किसानों ने गेहूं बेचने करवाया था पंजीयन
  • 80 हजार 637 किसानों ने खरीदी केंद्रों पर तुलवाया गेहूं
प्रदेश के टॉप 5 जिले
प्रदेश के टॉप 5 जिले
खबरें और भी हैं...