पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

मौसम अपडेट:दो दिन बाद अच्छी बारिश की संभावना , खरीफ फसलों को होगा फायदा

सीहोर20 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • हवा का रुख बदला, आज तेज बारिश के आसार

अगले 24 घंटे के दौरान जिले का मौसम बदल सकता है। मौसम विभाग ने पूर्वानुमान जारी कर बताया कि 8 जुलाई को प्रदेशभर में तेज हवा के साथ बारिश हो सकती है। इससे खरीफ फसलों को फायदा होगा। इधर, बुधवार को सुबह से ही तेज धूप रही, लेकिन दोपहर बाद अचानक घने बादल छा गए। हालांकि गर्मी और उमस का असर अधिक रहा। ऐसे में अधिकतम तापमान 36.5 डिग्री और न्यूनतम तापमान 26.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

इधर बारिश की लंबी खेंच के चलते किसान परेशान हैं। क्योंकि खेतों में पौधे सूखने लगे हैं। कुछ जगह दोबारा बोवनी की स्थिति भी बन रही है। आरएके कॉलेज स्थित ग्रामीण कृषि मौसम सेवा केंद्र के विशेषज्ञ डॉ. सत्येंद्र सिंह तोमर ने बताया कि अगले दो दिन में मानसून का ब्रेक खत्म होने की संभावना बन रही है। हवा का रुख बदल रहा है। बुधवार को हवा का रफ्तार भी कम रही। दिन में उत्तर पश्चिम से हवा 4.5 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चली।

डॉ. तोमर के अनुसार प्रदेश में गुरुवार 8 जुलाई से मानसून फिर सक्रिय होगा। हालांकि 8 जुलाई से अरब सागर में बना सिस्टम पूरे प्रदेश में सक्रिय हो जाएगा, इस वजह से मालवा समेत पूरा प्रदेश बारिश से तरबतर होने की संभावना है। यह सिस्टम 15 जुलाई तक सक्रिय रह सकता है।

दिन में मामूली गिरावट, रात में मामूली बढ़ोत्तरी : बुधवार को बादलों के छाए रहने से गर्मी के साथ-साथ उमस का असर भी अधिक रहा। स अधिकतम तापमान में मामूली गिरावट हुई, जबकि न्यूतनतम तापमान में मामूली बढ़ोत्तरी दर्ज की गई। मौसम विभाग क रिकार्ड अनुसार एक दिन पहले मंगलवार को अधिकतम तापमान 37 डिग्री और न्यूनतम तापमान 25.5 डिग्री दर्ज किया गया था। जबकि बुधवार को अधिकतम तापमान 36.5 रहा।

जावर में 2.3 सेमी बारिश
मंगलवार देर शाम को जहां शहर में हल्की बारिश हुई, वहीं जावर में 2.3 सेमी बारिश रिकार्ड की गई। भू-अभिलेख शाखा के रिकार्ड के अनुसार पिछले 24 घंटे के दौरान जिले में 0.3 सेमी औसत बारिश दर्ज हुई है। जिले में अब तक सबसे ज्यादा बारिश बुदनी ब्लॉक में 28.9 सेमी दर्ज हुई है।

खबरें और भी हैं...