पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

डेंगू का कहर:13 मरीज में अस्पताल में भर्ती, कलेक्टर ने डेंगू नियंत्रण और रोकथाम के लिए दिए निर्देश, बोले- सफाई का रखें विशेष ध्यान

सीहोर13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
सीहोर कलेक्टर चन्द्र मोहन ठाकुर - Dainik Bhaskar
सीहोर कलेक्टर चन्द्र मोहन ठाकुर

सीहोर कलेक्टर चन्द्र मोहन ठाकुर ने मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत सीहोर, मुख्य नगरपालिक अधिकारी, जिला कार्यक्रम अधिकारी, महिला एवं बाल विकास, समस्त अनुविभागीय अधिकारीयों को डेंगू नियंत्रण और रोकथाम के लिए डयूटी लगाने के निर्देंश दिए हैं। वर्तमान में जिले में डेंगू प्रकरणों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है, जो चिन्ताजनक है। समुदाय से डेंगू के प्रसार को रोकने के लिए जन सामान्य को जागरूक किया जाना अति आवश्यक है ताकि डेंगू का नियंत्रण समय-सीमा में किया जा सके।

इन बातों का रखे विशेष ध्यान
मलेरिया, डेंगू, चिकुनगुनिया फैलाने वाले मच्छर रुके हुए साफ पानी में अंडे देते हैं। इसलिए घर के आसपास और कंटेनरों में पानी 5-7 दिन से ज्यादा जमा ना होने दें। कुलर और पानी के बड़े बर्तनों की सप्ताह में एक बार सफाई अवश्य करें।

नगरपालिका प्रत्येक वार्ड में नालियों की साफ-सफाई के साथ ही लार्वा विनिष्टीकरण, फॉगिंग और कचरा गाड़ी के माध्यम से डेंगू बीमारी से जागरूकता के लिए प्रत्येक वार्ड में ऑडियो और डोर-टू-डोर सर्वे के माध्यम से जागरूकता फैलाने में जुटा है। कलेक्टर ठाकुर ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि प्रत्येक गांवों में जाकर साफ-सफाई और लार्वा नष्ट करने की कार्रवाई कर डेंगू से बचाव और रोकथाम के लिए गली मोहल्लों में समझाइश दें।

खबरें और भी हैं...