पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

अब हिचके नहीं:महिलाओं की शिकायत अब महिला पुलिस अधिकारी ही सुनेंगी

सीहोर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • बुधवार से जिले के 13 थानों में अब ऊर्जा महिला डेस्क काम करना शुरू कर देंगी

थानों में जाकर अपनी समस्याएं बताने वाली बहुत कम महिलाएं हुआ करती थीं लेकिन जो वहां जाने से परहेज करती थीं उनके लिए एक अच्छी खबर है कि बुधवार से जिले के 13 थानों में अब ऊर्जा महिला डेस्क काम करना शुरू कर देंगी जहां महिलाओं की शिकायतों को सुनने महिला पुलिस अधिकारी ही मौजूद रहेंगी। इसके लिए थानों में अलग से ही कक्ष भी बनाया गया है।
महिलाओं की शिकायतों को सुनने तथा त्वरित कार्रवाई करने के लिए ऊर्जा महिला डेस्क बनाई गई हैं। प्रदेश स्तर पर थानों में यह व्यवस्था की गई है। ऊर्जा महिला डेस्क का शुभारंभ बुधवार को होगा।
इन थानों में होगी ऊर्जा महिला डेस्क : श्री चौहान ने बताया कि सभी थानों में ऊर्जा महिला डेस्क के लिए अलग कक्ष, कॉर्नर स्थापित किया गया है। जिले के कोतवाली, आष्टा, बुधनी, शाहगंज, नसरूल्लागंज, दोराहा, रेहटी तथा पार्वती थाने में महिला उप निरीक्षकों को डेस्क प्रभारी नियुक्त किया गया है। मंडी थाना में महिला प्रधान आरक्षक एवं गोपालपुर थाना में वरिष्ठ महिला आरक्षक इस डेस्क का संचालन करेंगी।
यह करेगी ऊर्जा महिला डेस्क : डेस्क महिला की समस्या का सहयोगी संस्थाओं के माध्यम से सहायता उपलब्ध कराएगी। मेडिकल सुविधा भी उपलब्ध होगी।

ये विभाग मिलकर करेंगे काम
महिलाओं की शिकायतों का त्वरित निराकरण करने में पुलिस विभाग के साथ महिला एवं बाल विकास, स्वास्थ्य, शिक्षा, विधिक सेवा प्राधिकरण, पंचायत ग्रामीण विकास एवं नगरीय प्रशासन, श्रम विभाग, अनुजाति तथा जनजाति विभाग मिलकर कार्य करेंगे।

थानों को तीन कैटेगिरी में बांटा, कितना रहेगा स्टाफ

1. ए क्लास थाना: यहां पर महिला सब इंस्पेक्टर प्रभारी होंगी। इनके साथ दो प्रधान आरक्षक और 4 आरक्षक होंगे। कोशिश यही रहेगी कि ये सभी महिलाएं हों। 2. बी क्लास थाना: इस श्रेणी के थाने में एक महिला सब इंस्पेक्टर को डेस्क की प्रभारी होंगी। इसके अलावा एक प्रधान आरक्षक और 3 आरक्षक होंगे। 3. सी क्लास थाना: सी क्लास थानों में चार कर्मचारियों का स्टाफ रहेगा। इनकी प्रभारी महिला सब इंस्पेक्टर ही होगी। {थानों में बनाई जा रही ऊर्जा महिला हेल्प डेस्क के लिए अलग से ही कक्ष होगा, जहां पर महिलाएं पहुंचकर अपनी शिकायत दर्ज कराएंगी। {हर जगह के थाने में महिला हेल्प डेस्क का मोबाइल नंबर दिया जाएगा। इस नंबर पर महिलाएं घर से भी कॉल कर मदद ले सकेंगी। {कक्ष में महिलाओं के बैठने के लिए व्यवस्था कराई जाएगी। {जब भी महिलाएं मोबाइल नंबर पर कॉल करेंगी तो महिला पुलिस कर्मचारी ही फोन को रिसीव करेंगी।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- समय अनुसार अपने प्रयासों को अंजाम देते रहें। उचित परिणाम हासिल होंगे। युवा वर्ग अपने लक्ष्य के प्रति ध्यान केंद्रित रखें। समय अनुकूल है इसका भरपूर सदुपयोग करें। कुछ समय अध्यात्म में व्यतीत कर...

    और पढ़ें