पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

संक्रमण का खतरा:कंटेनमेंट ए-4 साइज के पोस्टर तक सीमित...पड़ोसी को ही पता नहीं रहता, उसके पास रहने वाला संक्रमित

सीहोर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • इंग्लिशपुरा, चाणक्यपुरी में 10 दिनों में मिल चुके 17 संक्रमित पर यहां के लोगों को पता ही नहीं

कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर की रफ्तार जिले में बढ़ती दिखाई दे रही है, लेकिन इसको लेकर जिला प्रशासन ही सख्त दिखाई नहीं दे रहा है। इस समय खास बात तो यह है कि पड़ोसी को ही पता नहीं होता कि उसके पास में रहने वाला कोरोना संक्रमित है। इसका कारण यह है कि पिछले कई दिनों से अब पॉजिटिव व्यक्तियों के घर के आसपास को अब कंटेनमेंट जोन नहीं बनाया जा रहा है। हालत यह है कि पड़ोसियों को ही नहीं मालूम की उनके आसपास में कोई संक्रमित मिला है। इससे संक्रमण का खतरा और भी बढ़ रहा है। कुछ समय पहले कोरोना पॉजिटिव मरीज मिलने के बाद कंटेनमेंट जोन बनाए जाते थे तो वहां पर आसपास के लोग अलर्ट हो जाते थे। अब तो किसी को पता ही नहीं रहता है कि कौन पॉजिटिव है। इस तरह के मामले भी सामने आए हैं कि पॉजिटिव आने के बाद व्यक्ति घर में ही क्वारेंटाइन हो गया लेकिन कुछ ही दिन में वह बाजार भी चला जाता है।
कुल पॉजिटिव हुए 2338
कुल कोरोना पॉजिटिव की संख्या 2338 पहुंच गई है। इनमें से 2171 स्वस्थ होकर डिस्चार्ज हो गए।कुल जांच के लिए भेजे गए सैंपल 43765 हैं जिनमें से 40869 रकी रिपोर्ट निगेटिव आई है।

स्वस्थ होने पर 19 को किया डिस्चार्ज
19 व्यक्तियों को डिस्चार्ज किया गया है। कुल रिकवर की संख्या 2171 है। 41 संक्रमितों की उपचार के दौरान मृत्यु हुई है। 487 सैंपल लिए गए। सीहोर शहरी क्षेत्र से 50, नसरूल्लागंज 89, आष्टा से 91, इछावर से 58, श्यामपुर से 114 बुदनी से 85 सैंपल लिए गए हैं।

फिर मिले 11 मरीज, जिसमें चाणक्यपुरी के दो संक्रमित
सीएमएचओ डॉ. सुधीर कुमार डेहरिया ने बताया कि पिछले पिछले 24 घंटों के दौरान 8 लोगों की कोरोना जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। सीहोर के वार्ड नंबर 9 ड्रीम सिटी, सैकड़ाखेड़ी, नदी चौराहा स्थित जेल क्वाटर के समीप, अयोध्या कॉलोनी, वार्ड नंबर 22 मंडी से 1-1 व्यक्ति तथा चाण्क्यपुरी से 2 संक्रमित मिले हैं। आष्टा के एलआईसी कन्नोद रोड से 2 लोग पॉजिटिव मिले हैं। जिले में संक्रमित की संख्या 126 हो गई है।

विवाह आयोजनों में भी खुलेआम नियमों का उल्लंघन
इस समय विवाह आयोजन का दौर चल रहा है। इसमें खुलेआम नियमों का उल्लंघन किया जा रहा है। बिना मास्क लगाए बारातों में लोग शामिल हो रहे हैं। यही नहीं रिस्पेशन में भी लोग सोशल डिस्टेंस का पालन नहीं कर रहे हैं।

हम तो शासन की गाइड लाइन के अनुसार ही काम कर रहे हैं
^शासन की गाइड लाइन के अनुसार ही संक्रमितों के घर के आसपास कंटेनमेंट जोन बनाए जा रहे हैं। पहले इसका क्षेत्र बड़ा था पर अब वह सीमित हो गया है। हम गाइड लाइन के अनुसार ही चल रहे हैं।
-डॉ. सुधीर कुमार डेहरिया, सीएमएचओ
बनाए जा रहे हैं कंटेनमेंट
^जिन जगहों पर कोरोना संक्रमित मरीज मिल रहे हैं। वहां पर कंटेनमेंट जोन बनाए जा रहे हैं। यदि कहीं नहीं बनाया है तो बना देंगे।
-आदित्य जैन, एसडीएम

शहर के तीन क्षेत्रों की ग्राउंड रिपोर्ट
पिछले 10 दिनों के आंकड़ों पर यदि नजर डालें तो शहर में सबसे अधिक मरीज दो जगहों पर लगातार मिल रहे हैं। इनमें इंग्लिशपुरा और चाणक्यपुरी क्षेत्र हैं। इंग्लिशपुरा में 8 तो चाणक्यपुरी में 9 संक्रमित मिले हैं। गुरुवार को भास्कर ने मछली मार्केट, चाणक्यपुरी और इंग्लिशपुरा क्षेत्र में संक्रमितों के घर के आसपास जाकर देखा तो हालात यह थे कि वहां पर किसी भी तरह से सूचना देने चेतावनी बैनर नहीं लगाया गया था और ना ही कोई सावधानी के बोर्ड लगा था। हालांकि संक्रमितों के घर गेट पर ए-4 साइज का पोस्टर चिपका हुआ था। इसमें भी दूर से कुछ दिखाई नहीं दे रहा था।
पड़ोसी को भी नहीं मालूम कि उनके घर के पास कोई संक्रमित
मछली मार्केट और इंग्लिशपुरा क्षेत्र में संक्रमितों के घर के आसपास की स्थिति जानने के लिए जब देखा तो वहां लगा ही नहीं कि यहां पर कोई संक्रमित है। इस बारे में जब पड़ोसियों से पूछा तो उन्हें भी नहीं पता था कि कोई संक्रमित है। इंग्लिशपुरा में संक्रमित के घर के पास में एक दुकानदार से पूछा तो उसने बताया कि सुना तो था कि इस क्षेत्र से कोई संक्रमित आया है। लेकिन वह कौन है पता नहीं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- दिन उत्तम व्यतीत होगा। खुद को समर्थ और ऊर्जावान महसूस करेंगे। अपने पारिवारिक दायित्वों का बखूबी निर्वहन करने में सक्षम रहेंगे। आप कुछ ऐसे कार्य भी करेंगे जिससे आपकी रचनात्मकता सामने आएगी। घर ...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser