पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

कोरोना:कोरोना से बचने घर से हुई परीक्षा, लेकिन कलेक्शन सेंटर पर भूले सोशल डिस्टेंसिंग

सीहोर10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

कोरोना के कारण बरकतउल्ला यूनिवर्सिटी की यूजी की फाइनल एग्जाम और पीजी की सेकंड व फोर्थ सेमेस्टर की कॉपियां जमा करने पहले दिन ही कॉलेजों में छात्रों की खासी भीड़ उमड़ी। कई कॉलेजों में सुबह से लंबी कतारें लगी। शास. चंद्रशेखर आजाद नोडल पीजी कॉलेज और गर्ल्स कॉलेज में विद्यार्थियों की भीड़ देखते ही बन रही थी। स्थिति यह थी कि कलेक्शन सेंटर के बाहर सोशल डिस्टेंसिंग नाम की कोई चीज ही नहीं थी। कॉपियां कलेक्ट कर रहे प्रोफेसर्स की भी विद्यार्थी नहीं सुन रहे थे। पीजी कॉलेज में तो करीब 3 हजार से अधिक लोग मंगलवार को पहुंचे। चंद्रशेखर आजाद नोडल पीजी कॉलेज में सुबह से ही कॉपी जमा करने के लिए छात्र-छात्राओं की भीड़ जुट गई थी। दो दिन में ही जिले में करीब 20 हजार से अधिक छात्र-छात्राओं की की कॉपियां 42 केंद्रों पर जमा करना हैं। इसके बाद 30 दिन में इन परीक्षाओं का रिजल्ट आने की संभावना है। कॉपियां जमा करने के लिए दो दिन का ही समय दिया गया है। मंगलवार को पहले दिन किसी भी केंद्र पर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं हो सका। बुधवार को कॉपियां जमा करने का आखिरी दिन है।

विद्यार्थियों के साथ मजाक है: एनएसयूआई जिलाध्यक्ष देवेंद्र सिंह ठाकुर ने परीक्षा व्यवस्था पर सवाल उठाते हुए इसे विद्यार्थियों के साथ मजाक बताया। उनका कहना था उच्च शिक्षा विभाग के तुगलकी फरमान के कारण आज यह स्थिति बनी है।

इससे अच्छा तो परीक्षा ही ले लेते
आेपन बुक प्रणाली से घर पर ही प्रश्न-पत्र हल करने के बाद कलेक्शन सेंटर पर विद्यार्थियों को कॉपी जमा करना थी। लेकिन पहले दिन मंगलवार को ही कॉलेज में भीड़ टूट पड़ी। स्थिति यह थी कि प्रोफेसर्स के चिल्लाने का भी इन विद्यार्थियों पर असर नहीं हो रहा था। ऐसे में प्रोफेसर यह बोलते भी देखे गए कि इससे अच्छा तो उच्च शिक्षा विभाग इन विद्यार्थियों की परीक्षा ही ले लेता, जिससे इन्हें जहां बैठाया जाता वहीं बैठने, इस तरह धक्का-मुक्की तो नहीं कर रहे होते।
बाहर कॉपी लिखते रहे विद्यार्थी
कॉलेजों की ऐसी परीक्षा कभी भी किसी ने नहीं देखी होगी जब विद्यार्थियों काे घर पर ही पेपर हल करने का समय दिया गया। फिर भी बुधवार को कॉपी कलेक्शन सेंटर के बाहर विद्यार्थी कॉपियां लिखते रहे। जगह-जगह विद्यार्थियों के ग्रुप बैठकर पेपर हल कर रहे थे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आप भावनात्मक रूप से सशक्त रहेंगे। ज्ञानवर्धक तथा रोचक कार्यों में समय व्यतीत होगा। परिवार के साथ धार्मिक स्थल पर जाने का भी प्रोग्राम बनेगा। आप अपने व्यक्तित्व में सकारात्मक रूप से परिवर्तन भ...

और पढ़ें