साल 2021 में 176 शिकायतें:41 शिकायतों में अपराध पंजीबद्ध जिसमें 97 लाख 37 हजार 277 रुपए की ठगी

सीहोर16 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • जिले में हर दूसरे दिन हो रही है सायबर धोखाधड़ी

सीहोर जिले में अब सायबर क्राइम भी अपना शिकंजा कसता जा रहा है। साल 2021 में फाइबर धोखाधड़ी की 176 शिकायत दर्ज हुईं। यानी हर दूसरे दिन एक व्यक्ति साइबर धोखाधड़ी का शिकार हुआ। इनमें बदमाशों ने लोगों से करीब 97 लाख रुपए की मोटी रकम की चपत लगा दी। पुलिस की मानें तो जिले में साल 2021 में साइबर फ्रॉड से संबंधित पुलिस को कुल 176 शिकायत प्राप्त हुईं। जिसमें 41 शिकायतों में अपराध पंजीबद्ध किया गया। जिसमें 97 लाख 37 हजार 277 रुपए की ठगी हुई। कार्रवाई के दौरान कुल 1 लाख 36 हजार 166 रुपए फ्रीज किए गए और 5 लाख 51 हजार रुपए शिकायतकर्ताओं को वापस दिलाए गए। ऐसे में अब पुलिस भी लोगों को साइबर फ्रॉड से बचाने के लिए तरह-तरह के अभियान चला रही है। एडवाइजरी भी जारी की जा रही है।

जिले को अपराध मुक्त बनाने के लिए पुलिस के घोषणा पत्र में ये प्रमुख बातें पीपल्स फ्रेंडली पुलिसिंग के लिए दिए गए निर्देशों के अनुसार जिले की पुलिस काम करेगी। ग्रामीण क्षेत्र के आवेदकों को परेशानी न हो इसके लिए प्रत्येक मंगलवार को ई-जनसुनवाई होगी। जिसमें एसपी वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से आमजनों की समस्याएं सुनेंगे और उनका निराकरण करेंगे। थाने में एफआईआर रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया को कम से कम समय में पूरी करने पर जोर दिया जाएगा। जिले में बढ़ रहे साइबर क्राइम को लेकर भी लोगों को जागरुक किया जाएगा। इसके लिए पुलिस ने स्लोगन दिया है साइबर जागरुकता-ओटीपी नहीं बताएंगे….। आमजन 24 घंटे ई-एफआईआर संपत्ति संबंधी, वाहन चोरी सहित अन्य अपराधों की सूचना देकर ई-एफआईआर दर्ज करवा सकते हैं। सभी थानों पर आगंतुक रजिस्टर बनवाया गया है, जिसके माध्यम से एसपी खुद लोगों के फीडबैक देखेंगे।

सख्त कार्रवाई की गई
किसी भी मामले में फरियादी शिकायत करते हैं तो मामला दर्ज किया जाता है। अपराधियों पर हर मामले में सख्त कार्रवाई की गई है और जांच भी हर बिंदु की जाती है। बढ़ते सायबर अपराध पर शिकंजा कसने के लिए संसाधनों के साथ-साथ पुलिसकर्मियों के प्रशिक्षण पर भी विशेष जोर दिया जा रहा है।
समीर यादव, एडि. एसपी सीहोर

इंस्टाग्राम और फेसबुक से संबंधित शिकायतें भी
बता दें कि फेसबुक, इंस्टाग्राम के संबंध में भी पुलिस को पिछले एक साल में 52 शिकायतें मिली हैं। हालांकि पुलिस इनमें से 7 मामलों में ही दर्ज कर पाई है।

खबरें और भी हैं...