पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

दशहरा पर्व:रावण दहन देखने भीड़ उमड़ी पर बच्चे कम ही पहुंचे, सोशल डिस्टेंस का भी पालन नहीं

सीहोरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • आयोजन समितियों ने लोगों को मास्क बांटे, लेकिन लोगों में जागरुकता का था अभाव

दशहरा पर्व में भी कोरोना काल का असर दिखाई दिया। रावण दहन देखने का उत्साह तो लोगों में था लेकिन कोरोना के डर के कारण लोगों की संख्या कम थी जबकि 8 में से केवल तीन समितियों ने ही रावण दहन कार्यक्रम का आयोजन किया था। सबसे बड़ी बात यह थी कि हर साल रावण के पुतले को जलता देखने के लिए बच्चों की संख्या बहुत रहती थी लेकिन इस बार इनकी संख्या बहुत कम थी। बुजुर्गों की संख्या में भी कमी देखी गई।

कोरोना ने त्योहारों के ट्रेंड को भी काफी बदल दिया। इस बार जहां गणेशोत्सव में सार्वजनिक प्रतिमाएं नहीं विराजित की गई थीं तो नवरात्र में गाइड लाइन में कुछ छूट मिली। इसमें देवी प्रतिमाओं को विराजित करने की अनुमति मिली लेकिन कुछ नियमों के तहत। हालांकि कुछ छूट मिलने से लोगों में नवरात्र मनाने को लेकर उत्साह दिखाई दिया। इसी तरह दशहरा पर्व पर रावण दहन जहां पहले शहर में 8 जगहों पर बडे स्तर पर होता था वहां इस बार तीन समितियों ने ही आयोजन को किया।

मास्क बांटे लेकिन लोगों ने लगाए ही नहीं: आयोजन समितियों ने अपने स्तर पर रावण दहन कार्यक्रम देखने आने वाले लोगों को मास्क का वितरण भी किया। बार-बार हिदायत भी दी गई कि सभी लोग मास्क लगाकर रखें लेकिन इसे लोगों ने अनसुना कर दिया। कुछ लोग ही मास्क लगाए थे लेकिन बाकी ने नहीं लगाए थे।

सोशल डिस्टेंस का पालन नहीं

इस दौरान देखा गया कि भीड़ के कारण सोशल डिस्टेंस का भी कहीं पालन नहीं हो पा रहा था। लोग अपने अपने ढंग से खड़े थे। हालांकि हर साल की तरह आयोजन स्थल पर भीड़ नहीं थी लेकिन फिर भी क्योंकि कम जगहों पर आयोजन होने के कारण लोग रावण दहन देखने आए थे। इस दौरान यह देखा गया कि लोगों में कोरोना को लेकर लापरवाही है।

नहीं निकली राम बारात

शहर में कहीं पर भी राम बारात नहीं निकली। भगवान राम, लक्ष्मण और हनुमान सहित सेना आयोजन स्थल के पास कहीं मंदिर तो कहीं अन्य जगहों पर थी। सीहोर शहर में पूर्व में 8 जगहों पर बड़े आयोजन होते हैं। इसी तरह 12 से अधिक छोटे आयोजन होते हैं। इस बार बड़े आयोजन तीन जगहों पर ही थे।

छावनी दशहरा उत्सव समिति: भगवान मनकामेश्वर मंदिर से बाल विहार आयोजन स्थल पर भगवान पहुंचे। फिर रावण के पुतले का दहन किया गया। नपा अध्यक्ष अमीता अरोरा मौजूद थे।

सीवन दुर्गा उत्सव समिति: यहां पर 20 फीट रावण के पुतले का दहन किया गया। आयोजन समिति के अध्यक्ष अजय रैकवार सहित अन्य सदस्य मौजूद थे।

दशहरा उत्सव समिति: यहां पर 31 फीट ऊंचे रावण के पुतले का दहन किया गया।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज भविष्य को लेकर कुछ योजनाएं क्रियान्वित होंगी। ईश्वर के आशीर्वाद से आप उपलब्धियां भी हासिल कर लेंगे। अभी का किया हुआ परिश्रम आगे चलकर लाभ देगा। प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे लोगों के ल...

और पढ़ें