पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Bhopal
  • Sehore
  • Disappointed Due To Low Dosage, On Wednesday, 4400 Doses Of Covaccine And Covishield Were Administered At 17 Centers Of The Block.

वैक्सीनेशन केंद्रों पर लंबी कतारों में खड़े लोग,:डोज कम पड़ने से हो रहे हैं निराश, बुधवार को विकासखंड के 17 केंद्रों पर कोवैक्सीन व कोविशील्ड के 4400 डोज लगे

सीहोर22 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
वैक्सीनेशन सेंटर पर बुधवार को महिलाओं की लगी रही लंबी कतार। - Dainik Bhaskar
वैक्सीनेशन सेंटर पर बुधवार को महिलाओं की लगी रही लंबी कतार।

इस समय वैक्सीनेशन काे लेकर जमकर उत्साह देखने को मिल रहा है। जिससे टीकाकरण केंद्रों पर महिला व पुरूषों की कतारें लग रही हैं। यहां तक की विवाद मारपीट तक भी पहुंच रहे हैं। बुधवार को भी उत्कृष्ट हायर सेकंडरी वैक्सीन केंद्र पर पंजीयनकर्ता व लोगों के बीच तकरार होने से वैक्सीनेशन कार्य को भी बंद करना पड़ा था।

इस समय तेज धूप के बावजूद भी कताराें में कमी नहीं आ रही है भले ही इसके लिए महिलाओं को बैठना ही क्यों नहीं पड़ रहा है। यह जरूर है कि डोज कम आने की वजह से लोगों को निराश होकर लौटना पड़ रहा है। बुधवार को विकासखंड के 17 केंद्रों पर 4400 डोज लगाए गए। जबकि लगवाने वाले इससे अधिक थे।

आष्टा नगर में दो केंद्र महिला व पुरूष के बनाए गए हैं। महिलाओं के लिए नपा के डे-केयर सेंटर में वैक्सीनेशन हो रहा है। वहीं पुरूषों के लिए उत्कृष्ट हायर सेकंडरी स्कूल में लगाए जा रहे हैं। इन स्थानों पर विवाद न हो इसके लिए पुलिस जवानों की डयूटी भी नहीं लगाई जा रही है।

पिछले दिनों ही डे-केयर सेंटर पर वैक्सीनेशन के दौरान महिलाओं में मारपीट हो गई थी। इसी तरह उत्कृष्ट हायर सेकंडरी स्कूल में पंजीयनकर्ता व लोगों के बीच कहासुनी हो गई थी। इसके चलते वैक्सीनेशन बंद करने की नौबत आ गई थी। इसी तरह जावर तहसील को डोज कम मिल रहे हैं,लेकिन लोगों की भीड़ अधिक आ रही है।

यहां बुधवार को वैक्सीन सेंटर पर 300 डोज लगने के लिए आए थे, लेकिन वैक्सीन लगवाने 800 लोग पहुंच गए थे। ऐसे में लोगों को निराश होकर लौटना पड़ा। जबकि अब लोगों में वैक्सीन लगवाने को लेकर जागरुकता बड़ी है, लेकिन अब सेंटर पर वैक्सीन कम आने से लोग परेशान हो रहे हैं। जबकि शुरुआत में प्रशासन के लाख दावे के बावजूद लोग वैक्सीन लगवाने में आना-कानी कर रहे थे।

कई बार तो वैक्सीन ज्यादा आती थी और लगवाने वाले कम पहुंचते थे। जैसे तैसे वैक्सीन के बारे में लोगों का भ्रम दूर होता जा रहा है वैसे ही लोगों में वैक्सीन लगाने को लेकर जागरुकता भी बढ़ने लगी है।
जावर में सप्ताह बाद आए डोज : सेक्टर प्रभारी धर्मेंद्र जैन ने बताया कि सात दिन बाद बुधवार को जावर सेंटर पर 300 डोज व महुडिया सेंटर पर 100 पहुंचे थे। जितने डोज आए थे उतने डोज टोकन बांटकर लोगों को लगा दिए। कई लोगों को बिना वैक्सीन ही घर लौटना पड़ा। क्षेत्र के मान से वैक्सीन डोज की संख्या बढ़ाई जाना चाहिए।

महिलाओं में अधिक उत्साह : महिलाओं में वैक्सीनेशन को लेकर अधिक उत्साह देखा जा रहा है। बुधवार को वैक्सीनेशन सेंटर पर पहुंचे लोगों में महिलाओं में अधिक उत्साह दिखाई दिया। जो लाईन में लगी महिलाओं में से कई तो खड़े खड़े थक जाने के कारण लाईन में ही बैठ गई थीं।

बुधवार को लगे 4400 डोज
इस समय विकासखंड में शत प्रतिशत वैक्सीनेशन हाे रहा है। बुधवार को 17 केंद्रों पर 4400 डोज प्राप्त हुए थे। इसमें आष्टा नगर में कोवैक्सीन द्वितीय डोज के लिए 400 व कोविशील्ड के प्रथम व द्वितीय डोज के लिए चार हजार डोज प्राप्त हुए थे।

42 प्रतिशत हुआ वैक्सीनेशन कार्य
वैक्सीनेशन प्रभारी तरूण राठौर के अनुसार सोमवार तक आष्टा विकासखंड में 42 प्रतिशत वैक्सीनेशन कार्य हो चुका है।

शनिवार को होगा वैक्सीनेशन
वैक्सीनेशन प्रभारी तरूण राठौर ने बताया कि अगला वैक्सीनेशन कार्य शनिवार को होगा।

खबरें और भी हैं...