• Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Bhopal
  • Sehore
  • Even Today, The Vaccine Will Not Be Available, So The Crowd Will Not Increase, So Tomorrow There Will Be A Separate Session For People Aged 18+ And Over 45 Years.

चौथा चरण:आज भी नहीं लगेगी वैक्सीन, भीड़ न बढ़े इसलिए कल 18+ और 45 साल से अधिक उम्र के लोगों के लिए लगेगा अलग-अलग सेशन

सीहोर6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • वैक्सीनेशन के लिए स्टाफ को दी जा रही ट्रेनिंग, जिले में वैक्सीन की भी बनी हुई है कमी

एक तरफ जहां अधिक से अधिक लोगों को कोविड-19 की वैक्सीन लगाई जा सके इसके लिए खूब प्रचार-प्रसार किया जा रहा है, वहीं दूसरी तरफ जिले में वैक्सीन की कमी भी बनी हुई है। यही नहीं 1 कई से 18+ के लोगों को वैक्सीन लगाई जाना है इसके लिए स्टाफ को ट्रेनिंग दी जा रही है।

ऐसे में गुरुवार को जिले में वैक्सीनेशन नहीं हुआ। यही नहीं शुक्रवार को भी वैक्सीन नहीं लगाई जाएगी। ऐसे में लोगों को डर है कि शनिवार से जब 18+ वालों को वैक्सीन लगना शुरू होगी तो केंद्रों पर भीड़ अधिक होगी। इस कारण गुरुवार को कई लोग जिला अस्पताल में वैक्सीन लगवाने पहुंचे, लेकिन उन्हें खाली हाथ वापस लौटना पड़ा।

पहले हेल्थ वर्कर्स और फ्रंट लाइन वर्कर्स के बाद दूसरे चरण में 60 वर्ष से अधिक आयु के बुजुर्गों और 45 वर्ष से अधिक आयु के गंभीर मरीजों को वैक्सीन लगाई गई थी। तीसरे चरण में वैक्सीन आम आदमी तक पहुंची और 45 वर्ष से अधिक आयु के सभी लोगों को वैक्सीन लगना शुरू हुई। अब चौथे चरण में 1 मई से 18 साल से अधिक आयु के लोगों को भी वैक्सीन लगाई जाएगी।

लेकिन इसके लिए लोगों को पहले से ही रजिस्ट्रेशन करवाना जरूरी है। हालांकि 45 वर्ष से अधिक आयु के लोग सीधे केंद्रों पर पहुंचकर उम्र संबंधी प्रमाण-पत्र दिखाकर वैक्सीन लगवा सकते हैं। बता दें कि जिले में अब तक 1 लाख 57 हजार 526 लोगों को वैक्सीन का पहला डोज लगाया जा चुका है।

वहीं दूसरा डोज 21 हजार 167 लोगों को लगाया गया है। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार हेल्थ वर्कर्स, फ्रंट लाइन वर्कर्स और 45 वर्ष से अधिक आयु के 3 लाख 39 हजार 25 लोगों को वैक्सीन लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया था।

18+ के 6 लाख से अधिक लोगों को लगेगी वैक्सीन : जिले में शनिवार को 18+ आयु के लोगों को कोविड-19 की वैक्सीन लगाई जाएगी। 6 लाख 33 हजार 50 लोगों को वैक्सीन लगाने का लक्ष्य तय किया है। हालांकि शुरुआती सप्ताह में वैक्सीन का लक्ष्य बहुत ज्यादा नहीं है, लेकिन वैक्सीन की उपलब्धता के अनुसार लक्ष्य पूर्ति में तेजी की जाएगी।

खबरें और भी हैं...