पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नुकसान की आशंका:बेमौसम बारिश के साथ गिरे ओले, खरीदी केंद्रों के बाहर रखी गेहूं की बोरियां भीगीं

सीहोर12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
बारिश के कारण अपने को बचाने के लिए गालियों के नीचे बैठे किसान। - Dainik Bhaskar
बारिश के कारण अपने को बचाने के लिए गालियों के नीचे बैठे किसान।
  • तुलाई के इंतजार में खड़ी ट्रॉलियां सुरक्षित करने में जुटे किसान
  • कृषि मंडियों में इंतजाम नहीं होने के कारण हर साल बारिश से भीगती है उपज

सोमवार दोपहर बेमौसम बारिश ने जहां तेज गर्मी से राहत दिला दी तो वहीं दूसरी ओर खरीदी केंद्रों के बाहर अफरा-तफरी का माहौल हो गया। उपज से भरी ट्रैक्टर-ट्रालियों को किसान पन्नियों से ढंकने लगे तो वहीं काफी उपज जो खुले में रखी थी वह भीग गई। इस बीच ओले भी गिरे। खुले में रखा हजारों क्विंटल गेहूं बारिश में भीग गया। श्यामपुर के आसपास के क्षेत्र में बारिश के साथ कई जगह चने के बराबर ओले भी गिरने की खबर है। इसके चलते खेतों में बोई उड़द की फसल को नुकसान होने की आशंका है।

रविवार रात अचानक तेज आंधी के साथ बारिश शुरू हो गई थी। करीब एक घंटे तक रुक-रुककर बारिश का दौर चलता रहा। इसके बाद सोमवार की दोपहर तेज बारिश हुई। आंधी के कारण कई जगह फ्लेक्स और बैनर हवा में फटे लटकते दिखाई दिए। अचानक हुई बारिश और ओलों के गिरने से खरीदी केंद्रों पर किसान परेशान हो गए। कई जगह इस कदर तेज बारिश हुई कि केंद्रों के बाहर कीचड़ ही कीचड़ हो गया। किसानों ने किसी तरह उपज को सुरक्षित किया। किसान ट्रालियों को ढंकने में जुट गए थे।
खुले में रखी थी उपज जो बारिश से भीग गई
खरीदी केंद्रों में उपज की सुरक्षा के इंतजाम नहीं होने से बारिश के पानी से गेहूं की बोरियां भीग गईं। खरीदी केंद्र पर खड़ी ट्रालियों का गेहूं भी भीग गया। किसान उपज बचाने तिरपाल से ढंकते नजर आए लेकिन तेज आंधी के कारण कई बार ये तिरपाल भी उड़ रहे थे। वहीं दूसरी ओर खरीदी केंद्रों पर खुले में उपज रखी थी। यह पूरी बारिश में भीग गई।
नसरुल्लागंज के 8 केंद्रों पर बाहर खरीदी
नसरुल्लागंज | करीब 8 केंद्र ऐसे हैं जहां बाहर खरीदी हो रही है। बारिश से यहां पर वारदाना भीग गया। सोमवार दोपहर 2 बजे के लगभग अचानक मौसम ने करवट बदली और तेज हवाओं के साथ बरसात का दौर शुरू हो गया। पहले तो बरसात शुरू हुई लेकिन उसके बाद अचानक ही ओले गिरना शुरू हो गए।

नगर की सड़कों पर 15 मिनट के अंतराल में ओले गिरे। मई की तेज धूप और 43 डिग्री के तापमान के बीच हुई बरसात से नगर में कुछ घंटे के लिए गर्मी से राहत देखने को मिली। देर शाम तक नगर में मौसम ऐसा ही बना रहा लेकिन कई लोग उमस के कारण बेहाल नजर आए। इसके अतिरिक्त मौसम में भी गिरावट दर्ज की गई।
नुकसान का सौदा साबित होगी बेमौसम बारिश

क्षेत्र में कई किसानों के लिए अचानक हुई बरसात नुकसान का सौदा साबित हुई। क्षेत्र में इस वर्ष भी लगभग 25000 हेक्टेयर के रकबे में मूंग फसल की बोवनी की है। कई किसानों की फसल इस समय फूल पर है और बरसात के साथ ही ओले गिरने से किसानों के सामने फसल के खराब होने का संकट पैदा हो गया है। किसानों का मानना है कि फूल के गिरने से फसल के उत्पादन में भी प्रभाव पड़ सकता है।
मजबूरी... बारिश से भीगने बचने के लिए ट्रॉलियों के नीचे बैठे किसान
सोमवार दोपहर के समय अचानक बारिश हुई। इससे बचने के लिए किसानों को गेहूं से भरी ट्रॉलियों के नीचे बैठकर बचना पड़ा। इस दौरान खाइखेड़ा, अहमदपुर, छतरी, बरखेड़ा देवा, हिनोती, रसूलपुरा, पीपलखेड़ा में ओले गिरे।
इन खरीदी केंद्रों में भीग गईं बोरियां
दोराहा जोड़ वेयर हाउस खरीदी केंद्र, सिराड़ी जोड़ वेयर हाउस खरीदी केंद्र, खाइखेड़ा स्थित वेयर हाउस, रसूलपुरा वेयर हाउस, अहमदपुर स्थित वेयर हाउस, झरखेड़ा स्थित वेयर हाउस, वनखेडा वेयर हाउस, मोतीपुर वेयर हाउस पर बारिश से उपज भीग गई। यहां पर बाहर रखी गेहूं की बोरियां भीग गईं।
अभी छाए रहेंगे बादल, हो सकती है हल्की बारिश
आरएके कॉलेज स्थित मौसम विभाग के तकनीकी अधिकारी डॉ. एसएस तोमर के अनुसार बारिश के दो दौर थे जो निकल चुके हैं। हालांकि आगामी 24 घंटे में हल्की बारिश हो सकती है। रविवार और सोमवार दोनों दिन करीब 4 एमएम बारिश रिकार्ड की गई है। हवा की दिशा दक्षिण पश्चिम से रहीं और इसकी गति 16.5 किमी प्रति घंटा रही। दो दिन तक इसी तरह का मौसम बना रहेगा।
चमक पर पड़ेगा असर
बरसात का दौर जारी रहा तो मूंग के उत्पादन में भी गिरावट देखने को मिल सकती है। हालांकि आधा घंटे की बरसात के बाद फिर से धूप खिल आई। जिन किसानों ने समय पर मूंग की बुआई कर दी थी ऐसे किसानों की मूंग की फसल पकने को है। ऐसी स्थिति में बरसात से मूंग की चमक पर असर होगा। वही लगभग 15 हजार रकबे में फसल में फूल आ रहे है जो भी तेज हवा और बारिश के गिर गए हैं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव - आर्थिक स्थिति में सुधार लाने के लिए आप अपने प्रयासों में कुछ परिवर्तन लाएंगे और इसमें आपको कामयाबी भी मिलेगी। कुछ समय घर में बागवानी करने तथा बच्चों के साथ व्यतीत करने से मानसिक सुकून मिलेगा...

    और पढ़ें