सीहोर में खाद के लिए किसान परेशान:टोकन के साथ सुबह से शाम तक कतारों में लगे रहते हैं सैकड़ों किसान, फिर भी नही मिलती खाद

सीहोर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
सीहोर में खाद के लिए लाइन में लगे किसान - Dainik Bhaskar
सीहोर में खाद के लिए लाइन में लगे किसान

कृषि उपज मंडी में सैकड़ों किसान खाद लेने के लिए टोकन के साथ कतारों में लगे रहते हैं। लेकिन खाद नहीं मिलने पर मायूस हो कर घर लौट जाते हैं। जबकि, गोदाम में खाद की बोरियां भरी साफ दिखाई देती हैं। किसानों की लाख मिन्नतें करने के बाद भी खाद नहीं दिया गया। खाद के लिए परेशान हो रहे किसानों ने कहा की खाद की कालाबाजारी जानबूझकर की जा रही है। बाजार में पर्याप्त खाद मौजूद है पांच सौ रूपए में बोरी बेची जा रही है।

किसानों को महंगे दामों पर खाद खरीदने के लिए विवश किया जा रहा है। वक्त पर खाद नहीं मिलने से फसलें खराब होने का अंदेशा भी बना हुआ है। संबंधित विभाग ने टोकन लेकर मुडलाकलां, पाड़ली, जमनी, जमोनिया, पडय़ाला, जानपुर बावडिय़ा, राजू खेड़ी, कचनारिया सहित दो दर्जन गांवों किसान सीहेार स्थित कृषि मंडी में बने सरकारी खाद विक्रय केंद्र पहुंचते है। किसान जितेंद्र सिंह दांगी, बाबूलाल परमार, धनराज परमार, बाबूलाल ठाकुर, अजीत बागवान, राम सिंह, राकेश वार्म, विजय सिंह, लखन लाल आदि ने जिला प्र्रशासन से जरूरत के मुताबिक पर्याप्त खाद उपलब्ध कराने और काला बाजारी बंद कराने की मांग की है। इधर उपसंचालक कृषि आरएस जाट का कहना है कि खाद पर्याप्त मात्रा मे है, खाद की कमी नहीं है।