पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

लॉकडाउन की आशंका:मार्च की तुलना में संक्रमण की दर 10 गुना से ज्यादा

सीहोर13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • मार्च में कोरोना की संक्रमण दर 0.8% थी जबकि अप्रैल में यह 10.5% पर पहुंची
  • कोरोनाकाल में पहली बार 49 पॉजिटिव मिले

कोराेनाकाल का सबसे बुरा दौर उस माह में आया है जब बाजारों पर दबाव बढ़ता है। रबी सीजन की फसल बेच रहे किसान बाजार में जमकर खरीदारी करने आ रहे हैं। चार माह से बंद पड़े वैवाहिक सीजन की शुरूआत 25 अप्रैल से होने जा रही है। लोगों पर यह डर हावी है कि कोराेना की बेकाबू स्थिति को कंट्रोल करने के लिए कहीं सरकार लॉकडाउन न कर दे, इसे लेकर लोग वैवाहिक सीजन की खरीदारी भी जल्द से जल्द कर लेना चाहते हैं। नतीजा यह है कि मुश्किल से 20 फीट चौड़ी सड़क वाले बाजार में लोग ठसाठस भरे हुए हैं। आप मास्क भी लगाए हैं तो कोई मतलब नहीं।

व्यवस्थाएं रिटर्न... कोविड केयर सेंटर को तैयार करने की कवायद शुरू की गई
कोरोना संक्रमण काफी तेज रफ्तार से फैल रहा है। इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि अप्रैल के शुरुआती 6 दिनों में ही 199 पॉजिटिव मिल चुके हैं जिनमें से 126 तो केवल सीहोर शहरी क्षेत्र में मिले हैं। यानि सबसे अधिक संक्रमण सीहोर शहर में फैल रहा है। मंगलवार को कोरोना ने तो सारे रिकार्ड तोड़ दिए। जिले में कोरोनाकाल के अब तक के सबसे अधिक 49 मरीज तो मिले । एक नया रिकार्ड यह भी बना कि इनमें सीहोर शहरी क्षेत्र के 38 पॉजिटिव हैं जो अब तक सार्वाधिक आंकड़ा है। एक महीने पहले मार्च की बात करें तो शुरुआती 6 दिन में केवल 11 पॉजिटिव ही मिले थे। एक महीने पहले जहां संक्रमण की दर 0.8 फीसदी थी जो अब बढ़कर 10.5 पर पहुंच गई है। पिछले साल से तुलना की जाए तो पूरे अप्रैल महीने में कोरोना पॉजिटिव का खाता तक नहीं खुल सका था जबकि इस बार अप्रैल के शुरु के 6 दिन के आंकड़े ही डराने वाले हैं। इन 6 दिनों में 199 पॉजिटिव मिले हैं।

120 बेड लगाए जाएंगे... कोविड केयर सेंटर को किया जा रहा तैयार
स्वास्थ्य विभाग कोविड केयर सेंटर को तैयार करने में जुट गया है। पिछले साल आवासीय खेलकूद संस्थान के छात्रावास में कोविड केयर सेंटर बनाया गया था जहां 80 बेड थे लेकिन इस बार यहां पर 120 बेड लगाए जा रहे हैं। इसके लिए तैयारियां शुरू हो गई हैं। आवश्यकता पड़ने पर सभी को अलर्ट कर दिया गया है।
हाॅट स्पाट: सीहोर में 24, आष्टा में 7
इस साल सबसे अधिक मरीज सीहोर शहरी क्षेत्र से मिल रहे हैं। यही कारण है कि यहां पर कई जगहों पर तेजी से कोरोना फैला है। मंगलवार को अब तक के सबसे अधिक मरीज 49 मिले हैं जिनमें सीहोर शहर के 38 हैं जो नया रिकार्ड है। शहर में जहां कोरोना पॉजिटिव मिले हैं उनमें चाणक्यपुरी, इंग्लिशपुरा, अवधपुरी, जयंती कालोनी, सिंधी कालोनी, गुलाव विहार, क्रिसेंट चौराहा, देवेंद्र नगर, स्टेशन रोड, चकला मोहल्ला, शास्त्री कालोनी, पुलिस लाइन, श्रीराम कालोनी, पल्टन एरिया, मंडी थाना परिसर, जहांगीरपुरा, बड़ियाखेड़ी, ब्रह्मपुरी, खजांची लाइन, भोपाल नाका, मंडी, गुलजारी का बगीचा, नेहरू कालोनी के हैं। आष्टा के अलीपुर, बमूलिया रायमल, सिद्दीकगंज, मेरपुरा, गोलूखेड़ी, दौलतपुरा, मुलाखी हैं। कुल एक्टिव पॉजिटिव की संख्या 297 हो गई है जबकि ठीक होने वाले 12 लोग हैं।

संक्रमण पर लगाम लगे इसलिए वैक्सीनेशन में तेजी प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग इस समय वैक्सीनेशन पर फोकस कर रहा है। सोमवार शाम को 17 हजार वैक्सीन आ गई है। इस तरह से वैक्सीन लगाने के काम में तेजी लाई जा रही है। वैक्सीन कम होने के कारण अभी पूरे केंद्रों पर नहीं लग पा रही थी। इसलिए भी लोगों को परेशानी हो रही थी। कोरोना संक्रमण फैलने के प्रमुख कारण हम लापरवाह बाजार में लापरवाही की जा रही है। लोग बिना मास्क लगाए घूम रहे हैं। सोशल डिस्टेंस का पालन नहीं हो पा रहा है। इसलिए भी कोरोना संक्रमण फैल रहा है। लोग समय पर कोरोना की जांच नहीं करा रहे हैं। इसलिए यह बढ़ता जा रहा है। दुकानों के बाहर दुकानदारों ने गोले नहीं बनाए हैं। जहां गोले बनाए हैं वहां लोग इनके अंदर खड़े नहीं हो रहे हैं। बाजारों में इस कदर भीड़ हो रही है कि कोरोना तेजी से फैल रहा है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आपकी मेहनत और परिश्रम से कोई महत्वपूर्ण कार्य संपन्न होने वाला है। कोई शुभ समाचार मिलने से घर-परिवार में खुशी का माहौल रहेगा। धार्मिक कार्यों के प्रति भी रुझान बढ़ेगा। नेगेटिव- परंतु सफलता पा...

    और पढ़ें