पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

इस बार ज्यादा सख्ती:आज से बाजार अनलॉक... गाइड लाइन का उल्लंघन न करें क्योंकि 14 टीमों के 42 लोग आप पर नजर रखेंगे

सीहोर6 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
नगर पालिका कमला दुकानों के सामने गोले बना रहा है ताकि सोशल डिस्टेंस बनी रहे। - Dainik Bhaskar
नगर पालिका कमला दुकानों के सामने गोले बना रहा है ताकि सोशल डिस्टेंस बनी रहे।
  • सामान्य उल्लंघन पर अर्थदंड, दोबारा गलती पर दुकान एक दिन के लिए होगी सील

सोमवार से जिले को अनलॉक किया जा रहा है। बाजारों की सभी दुकानें खोली जाएंगी। कोरोना संक्रमण पर नियंत्रण बना रहे, इसके लिए नजर रखने नगर पालिका ने शहर के प्रमुख बाजारों के लिए 14 टीमें बनाई हैं। ये टीमें देखेंगी कि दुकानों पर सोशल डिस्टेंस का पालन हो रहा है या नहीं।

साथ ही लोग मास्क लगाकर खरीदी कर रहे हैं या इसका उल्लंघन हो रहा है। यदि कहीं पर ऐसा होता पाया गया तो टीम दो तरह की कार्रवाई करेगी। पहले अर्थदंड किया जाएगा और इस तरह की लापरवाही फिर की गई तो एक दिन के लिए उस दुकान को सील किया जाएगा। कोरोना संक्रमण कम होते ही पहले सप्ताह में जरूरी सामग्री की दुकानों को खोल दिया गया था और अब सोमवार से पूरे बाजार का अनलॉक किया जा रहा है। यानि सोमवार से कपड़ा, सराफा सहित सभी तरह की दुकानें खुल जाएंगी। एक साथ बाजार के खुलने से अब यह देखना होगा कि कहीं पर भी लापरवाही ना हो। सभी जगह कोरोना गाइड लाइन का पालन हो सके।

खरीदारी औऱ् निगरानी के लिए इस बार अलग से व्यवस्था

दुकानों के बाहर बनाए पीले पेंट से गोले: बाजार में नगर पालिका का अमला दुकानों के बाहर गोले बनाने के काम में जुटा है। पीले पेंट से गोले बनाए जा रहे हैं जहां ग्राहक खड़े होकर सामान खरीद सके। सोशल डिस्टेंस का पालन हो सके, इसका ख्याल रखा जाएगा। अभी करीब 250 दुकानों के आगे गोले बनाए गए हैं। सोमवार को और भी दुकानों के बाहर इस तरह से गोले बनाए जाएंगे।
20 दुकानों पर 3 कर्मचारी रहेंगे तैनात:

बैठक में बताया गया कि बाजार खुलने के बाद अब सख्ती की जाएगी। मॉनीटरिंग करने 20 दुकानों पर 3 कर्मचारियों की एक टीम तैनात की जाएगी। इस टीम में एक कर्मचारी राजस्व, दूसरा पुलिस और तीसरा कर्मचारी नगर पालिका का रहेगा। यह टीम देखेगी कि इन 20 दुकानों पर सोशल डिस्टेंस का पालन हो रहा है या नहीं।
हर रोज भरना होगा रिपोर्टिंग फार्मेट:

हर टीम के एक रिपोर्ट प्रस्तुत करने का फार्मेट दिया जाएगा। इस फार्म को भरकर हर रोज देना होगा। इसमें इस टीम के पास कितनी दुकानें हैं इसकी जानकारी रहेगी। कितनी जगह कोरोना गाइड लाइन का पालन हो रहा है और कितनों में नहीं, इसकी जानकारी भरना होगा। कितनों का समझाइश दी। कितनों पर जुर्माना किया। कितनों को सील किया।

लापरवाही नहीं होगी... रोज टीम को जानकारी देना होगी

  • टीम अपने कार्यक्षेत्र की दुकानों की संख्या दर्ज करेगी। इनमें कैटेगिरी का देखते हुए सूची बनाई जाएगी।
  • प्रतिदिन दिए गए फार्मेट में रिपोर्ट की जाएगी कि उस दिन टीम ने क्या कार्रवाई की है।
  • सामान्य उल्लंघन करने पर अर्थदंड किया जाएगा।
  • लगातार उल्लंघन किया जाता है तो संबंधित दुकान को एक दिन के लिए सील की जाएगी।
  • समय से दुकानें बंद हो सकें, यह भी टीमों को ही देखना है।

अभी इन क्षेत्रों में नजर रखेगी टीम:

अभी कोतवाली चौराहा से तहसील चौराहा और अस्पताल गेट से आष्टा रोड होते हुए कोतवाली रोड, सराय क्षेत्र और लोहार गली नमक चौराहा से लाल मस्जिद पोस्ट आफिस रोड, गांधी रोड, सराफा बाजार, खजांची लाइन, बड़ा बाजार, अमर टॉकीज रोड, मछली पुल को जाने वाला मार्ग, गंगा आश्रम, इंग्लिशपुरा रोड के बाजार पर नजर रखेगी।

खबरें और भी हैं...