• Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Bhopal
  • Sehore
  • Meteorologist Said The Mercury Will Fall Further Now, Farmers Should Smoke On The Field In The Evening To Save The Crops

सीहोर में छाया घना कोहरा:मौसम वैज्ञानिक बोले - अभी और गिरेगा पारा, किसान फसलों को बचाने के लिए शाम को खेत में धुआं करें

सीहोरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
घरे कोहरे के कारण वाहन चालकों को ड्राइवर करने में समस्या आई। - Dainik Bhaskar
घरे कोहरे के कारण वाहन चालकों को ड्राइवर करने में समस्या आई।

दक्षिण-पूर्व से चल रही ठंडी हवाओं के कारण दिन और रात के तापमान में लगातार गिरावट दर्ज होने से ठंड भी कड़कड़ाने लगी है। तेज ठंड के साथ ही मंगलवार की सुबह घने काेहरे से हुई। हालत यह थे कि 19 मीटर तक भी लोग देख नहीं पा रहे थे। बर्फीली हवाओं के कारण जहां दिन का तापमान स्थिर बना हुआ है। मौसम वैज्ञानिकों ने आने वाले दिनों में तापमान दो से तीन डिग्री सेल्सियस गिरने की संभावना जताई है। उन्होंने किसानों को शाम को फसलों को बचाने के लिए धुआं करने की सलाह दी है।

उत्तर-पूर्व से चल रही हवाओं का रुख दक्षिण-पूर्व हो जाने और हवाएं बर्फीली चलने के कारण सुबह और रात के समय ठंड का प्रकोप भी बढ़ता जा रहा है। हालांकि दिन में अच्छी धूप निकलने से लोगों को ठंड से राहत भी मिल रही है। पिछले दिनों दिन का तापमान 29 से 32 डिग्री सेल्सियस के आस-पास दर्ज किया जा रहा था। ओस गिरने से रवी सीजन में बोई गई गेहूं और चने की फसलों को काफी फायदा पहुंचा है।

आरएके कालेज स्थित कृषि मौसम वैज्ञानिक डॉक्टर एसएस तोमर ने बताया कि आने वाले दिनों में कड़ाके की ठंड पड़ने और घना कोहरा छाने की संभावना को देखते हुए किसानों को फसलों को पाले से बचाने के लिए अभी से तैयारियां कर लेनी चाहिए। ठंड बढ़ने पर वहां खेतों की मेढ़ पर शाम के समय धुंआ अवश्य करें, ताकि फसलों को संभावित पाले से बचाया जा सके। तोमर के अनुसार अधिकतम तापमान 26.5 डिग्री सेल्सियस तथा न्यूनतम तापमान 11.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। न्यूनतम तापमान में दो डिग्री सेल्सियस की और गिरावट का अनुमान है। आने वाले दिनों में यदि तापमान 9 डिग्री सेल्सियस से नीचे गिरता हैं तो किसानों को अपनी फसलों की सुरक्षा के समुचित इंतजाम कर लेना चाहिए, क्योंकि आने वाले दिनों में घना कोहरा छाने और दृश्यता कम होने की आशंका भी बन रही है।