पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मौसम में बदलाव:अरब सागर के साथ बंगाल की खाड़ी से आई नमी, दो दिन बाद फिर बूंदाबांदी के आसार

सीहोर10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • मौसम के तेवर बदले...दो दिन में फिर नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होगा

अरब सागर के साथ बंगाल की खाड़ी से आई नमी से लगातार दो दिन तापमान में गिरावट रही लेकिन मंगलवार को मौसम साफ रहा। इससे अधिकतम और न्यूनतम तापमान में फिर से बढ़ोत्तरी हुई है। हालांकि दो दिन में फिर नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होगा, जिससे फिर अंचल में बूंदाबांदी के आसार बन रहे हैं। मंगलवार को अधिकतम तापमान 40.5 और न्यूनतम तापमान 21.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

मौसम विभाग के अनुसार दक्षिणी पाकिस्तान के ऊपर पश्चिमी विक्षोभ बना हुआ है। चक्रवातीय परिसंचरण के रूप में यह समुद्र तल से 3.1 किलोमीटर और 5.8 किलोमीटर की ऊंचाई के बीच सक्रिय है। इसी तरह असम, उत्तरी कर्नाटक और पश्चिमी उत्तरप्रदेश के आसपास चक्रवातीय परिसंचरण सक्रिय है, जिससे होकर बिहार और असम तक ट्रफ लाइन गुजर रही है। साथ ही एक अन्य ट्रफ लाइन उत्तरी कर्नाटक से दक्षिणी केरल तक गुजर रही है।

इसी सिस्टम के कारण मध्यप्रदेश के मौसम में बदलाव आया है। पिछले दो दिन लगातार बारिश के कारण तापमान में तेजी से गिरावट आई थी। लेकिन मंगलवार को मौसम साफ रहा तो फिर तापमान में तेजी से बढ़ोत्तरी हुई है। मौसम विभाग के अनुसार एक दिन पहले सोमवार को जहां अधिकतम तापमान 39 और न्यूनतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था, वहीं मंगलवार को अधिकतम तापमान 1.5 डिग्री बढ़कर 40.5 तथा न्यूनतम तापमान भी 1.5 डिग्री बढ़कर 21.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

हालांकि मंगलवार को शाम के समय हल्के बादल छाने लगे। आरएके कॉलेज स्थित ग्रामीण कृषि मौसम सेवा केंद्र के विशेषज्ञ डॉ. सत्येंद्र सिंह तोमर ने बताया कि अब बादल छाएंगे। ऐसे में अगले दो दिन में हल्की बूंदाबांदी होने की संभावना बन रही है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- समय कड़ी मेहनत और परीक्षा का है। परंतु फिर भी बदलते परिवेश की वजह से आपने जो कुछ नीतियां बनाई है उनमें सफलता अवश्य मिलेगी। कुछ समय आत्म केंद्रित होकर चिंतन में लगाएं, आपको अपने कई सवालों के उत...

    और पढ़ें