पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मौसम:दक्षिण-पूर्वी हवा से रात का पारा 3.50 बढ़कर 170 पर आया, दो दिन में बारिश के आसार

सीहोर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • गुरुवार को पिछले दिन की तुलना में अधिकतम और न्यूनतम तापमान में 3 डिग्री की बढ़ोत्तरी हुई

एक दिन ठंड के बाद शुक्रवार को फिर से मौसम का मिजाज बदल गया है। गुरुवार रात से ही हवा का रुख बदलने से न्यूनतम तापमान सीधे 3.5 डिग्री उछलकर 17 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया। यह सीजन की सबसे गर्म रात है। रात के समय इतनी गर्मी पिछले 10 सालों में कभी नहीं रही। इसके साथ ही दिन का तापमान भी 26 डिग्री रिकार्ड किया गया। रात के साथ दिन में भी गर्मी के साथ-साथ उमस का असर तेज रहा। मौसम विभाग का मानना है कि नया सिस्टम बना है, जिससे गर्मी और उमस बढ़ रही है। इससे अंचल में लो प्रेशर जोन बन रहा है। आने वाले 48 घंटे के दौरान अंचल में मावठा गिरने की संभावना है।
5 किमी प्रति घंटे तक की रफ्तार से चल रही हवा
बता दें कि एक दिन पहले रात के समय मौसम ठंडा होने के बाद फिर से तापमान में बढ़ोत्तरी हुई है। गुरुवार को दिन के समय भी गर्मी और उमस का असर बहुत अधिक रहा। मौसम विभाग का मानना है कि दक्षिण-पूर्व से हवा चलने से ऐसी स्थिति बनी है। हवा 5 किमी प्रति घंटे तक की रफ्तार से चल रही है।

इस समय रात का तापमान सामान्य से 7 डिग्री अधिक
इन दिनों रात का तापमान सामान्य से 7 डिग्री अधिक चल रहा है। जनवरी महीने में इतनी गर्म रात पिछले 10 सालों में कभी नहीं हुई हैं। वर्ष 2012 में भी ऐसा मौसम बना था, लेकिन उस समय न्यूनतम तापमान 13.8 डिग्री तक ही पहुंचा था।
11 जनवरी के बाद लुढ़केगा तापमान : मौसम विभाग की मानें तो अभी लगातार पश्चिमी विक्षोभ आने से तापमान में ज्यादा गिरावट नहीं आएगी। 11 जनवरी के बाद फिर से एक बार रात का तापमान 5 से 6 डिग्री के बीच पहुंचने की संभावना है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आपकी प्रतिभा और व्यक्तित्व खुलकर लोगों के सामने आएंगे और आप अपने कार्यों को बेहतरीन तरीके से संपन्न करेंगे। आपके विरोधी आपके समक्ष टिक नहीं पाएंगे। समाज में भी मान-सम्मान बना रहेगा। नेग...

    और पढ़ें