मौसम का हाल / अब रात का पारा भी 2.20 डिग्री बढ़ा, 4 जुलाई से होगी तेज बारिश

X

दैनिक भास्कर

Jul 01, 2020, 04:00 AM IST

सीहोर. जून में बारिश का कोटा पूरा करने के बाद पिछले तीन दिनों से शहर में तेज बारिश नहीं हुई। मंगलवार को भी दोपहर के समय घने बादल छाए, मानो तेज बारिश होने को है, लेकिन करीब 5 मिनट की बौछारों के बाद मौसम साफ हो गया। बारिश नहीं होने से दिन के साथ-साथ रात के तापमान में भी बढ़ोत्तरी होने लगी है। ऐसे में गर्मी और उमस से लोग परेशान नजर आ रहे हैं। मौसम विभाग का भी मानना है कि अभी तीन दिन तक अंचल में तेज बारिश की उम्मीद नहीं है। हालांकि 4 जुलाई को अच्छी बारिश के संकेत मिले हैं। मंगलवार को अधिकतम तापमान 35.5 डिग्री दर्ज किया गया। वहीं न्यूनतम तापमान 2.2 डिग्री बढ़कर 25.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। 
इस साल जून के शुरुआत से ही बारिश का दौर शुरू हो गया था। लगातार बारिश से पिछले साल की अपेक्षा इस साल 4 गुना से ज्यादा बारिश हो चुकी है। ऐसे में पिछले तीन दिनों से शहर में तेज बारिश नहीं हुई। तेज धूप से गर्मी और उमस के मारे लोगों का बुरा हाल है। मंगलवार को भी सुबह से मौसम साफ था और तेज धूप निकली थी। दोपहर होते-होते मौसम बदल गया। घने काले बादल तो घिर आए लेकिन बारिश नहीं हुई। बस कुछ समय के लिए फुहार गिरकर मौसम साफ हो गया और फिर से तेज धूप निकल आई। आरएके कॉलेज स्थित ग्रामीण मौसम सेवा केंद्र के डॉ. सत्येंद्र सिंह तोमर ने बताया कि आने वाले दिनों में लगातार दक्षिण-पश्चिम से हवा रहेगी। लेकिन हल्के बादल छाए रहेंगे। ऐसे में अगले तीन दिन तक जिले में हल्की बारिश की संभावना है। 4 जुलाई को करीब आधा इंच बारिश हो सकती है।

तीन दिन बाद फिर आ सकता है बारिश का दौर 
डॉ. सत्येंद्र सिंह तोमर के अनुसार बंगाल की खाड़ी में फिर एक सिस्टम सक्रिय हो रहा है। जिसके असर से 3-4 जून के बाद बारिश का एक दौर आने की संभावना बन रही है। ये सिस्टम या चक्रवाती घेरा मानसून की ट्रफ लाइन को और नीचे ला सकता है। इससे प्रदेश में बारिश का एक दौर और आ सकता है। 
अब तक 28.1 सेमी बारिश 
जिले की सामान्य औसत बारिश 114.8 सेमी मानी गई है। जून महीने में ही अब तक 28.1 सेमी औसत बारिश हो चुकी है। जबकि पिछले साल अब तक जिले में मात्र 7.3 सेमी औसत बारिश हुई थी। जिले में सबसे ज्यादा बारिश रेहटी और नसरुल्लागंज में हुई है। रेहटी में 35.4 अौर नसरुल्लागंज में 35.1 सेमी बारिश रिकार्ड हुई है।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना