पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

काेरोना से जंग:18+ के लिए ढाई हजार डोज ही, इसलिए आज से एक केंद्र पर 100 लाेगाें काे ही लगेगा टीका

सीहोर11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • आवासीय खेलकूद संस्थान में ही होगा 18+ का वैक्सीनेशन, जबकि 64 केंद्राें पर 45+ वालाें काे लगेगी वैक्सीन

आखिरकार कोविड-19 की वैक्सीन आम लोगों को लगने का चौथा चरण बुधवार से शुरू होगा। ऐसे में अब 18 साल से 45 साल तक के लोगों को भी वैक्सीन लगाई जाएगी। हालांकि 18 से 45 वर्ष तक और 45 से अधिक उम्र के लोगों को वैक्सीन लगाने का सेशन अलग-अलग होगा। शुरुआत में जिला मुख्यालय पर एक ही केंद्र आवासीय खेलकूद संस्थान में 18+ वालों को वैक्सीन लगाई जाएगी। जिला मुख्यालय सहित जिले के अन्य 64 वैक्सीनेशन सेंटर्स पर 45+ आयु के लोगों का वैक्सीनेशन होगा।

बता दें कि जिले में 18+ आयु के कुल 6 लाख 33 हजार 50 लोगों को वैक्सीन लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। हालांकि लक्ष्य के मान से जिले में वैक्सीन की उपलब्धता बहुत कम है। स्वास्थ्य विभाग के सूत्रों के अनुसार जिले में इस आयु वर्ग के लिए करीब ढाई हजार डोज ही उपलब्ध हैं। यही वजह है कि शुरुआत में 100 लोगों को ही कोविड-19 का टीका लगाने का लक्ष्य तय है। हालांकि 45+ आयु के लोगों के लिए करीब 11 हजार से अधिक डोज स्वास्थ्य विभाग के पास हैं।

जिला मुख्यालय पर 6 जगह लगेगी वैक्सीन पर 18+ के लिए एक ही केंद्र
बुधवार से जिला मुख्यालय पर कोविड-19 की वैक्सीन के लिए 7 केंद्र बनाए गए हैं। भोपाल नाका स्थित आवासीय खेलकूद संस्थान में 18+ के लिए वैक्सीन लगाई जाएगी। इसके साथ ही जिला अस्पताल के पास लुर्द माता स्कूल, गंज स्थित सुभाष उमावि और मंडी स्थित संजीवनी क्लीनिक पर भी 45+ को वैक्सीन लगाई जाएगी। इसके साथ ही अग्रवाल समाज और व्यापारी संघ के सहयोग से बड़ा बाजार स्थित अग्रवाल पंचायती भवन तथा रोटरी क्लब के सहयोग से तहसील चौराहा स्थित रोटरी भवन में भी 45+ लोगों को वैक्सीन लगाई जाएगी। मंगलवार को जिला मुख्यालय पर ही 2 केंद्रों पर 383 लोगों को वैक्सीन लगाई गई। इनमें 43 लोगों ने पहला और 340 लोगों ने वैक्सीन का दूसरा डोज लगवाया।

ऐसे होगा रजिस्ट्रेशन

  • अपने मोबाइल या कंप्यूटर पर selfregistration. cowin. gov.in पर लॉगइन करें। इसके बाद आपसे आपको मोबाइल नंबर मांगा जाएगा। इसे दर्ज करने के बाद इसी नंबर पर 6 नंबर का एक ओटीपी आएगा। यह नंबर डालते ही सेल्फ रजिस्ट्रेशन पोर्टल खुल जाएगा।
  • पोर्टल पर जानकारी दर्ज करना होंगी।
  • इसके बाद शेड्यूल पर जाकर आप टीकाकरण के लिए अपॉइंटमेंट बुक करा सकते हैं। लाभार्थियों को यह सुविधा भी होगी कि वे करीबी सेंटर की जानकारी भी ले सकें।

सेंटर पर पहचान पत्र दिखाना होगा

  • 18+ समूह के वे ही लोग वैक्सीनेशन सेंटर जाएं, जिनका ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन हुआ है। उनको मोबाइल पर इसका मैसेज भी आ गया होगा।
  • वैक्सीनेशन सेंटर पर प्रवेश करते ही वही पहचान पत्र दिखाना होगा, जो रजिस्ट्रेशन के दौरान अपलोड किया गया होगा।
  • पुष्टि के बाद वैक्सीन लगाने के लिए एक पर्ची दे दी जाएगी। इसके बाद अगली टेबल पर एंट्री कराना होगी। तीसरे चरण में जाकर वैक्सीन लगाई जाएगी।
  • वैक्सीन लगवाने के बाद कम से कम 30 मिनट बैठना होगा। अगर किसी तरह का कोई साइड इफेक्ट नहीं होता है तो फिर आप अपने घर जा सकेंगे।
खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- समय कड़ी मेहनत और परीक्षा का है। परंतु फिर भी बदलते परिवेश की वजह से आपने जो कुछ नीतियां बनाई है उनमें सफलता अवश्य मिलेगी। कुछ समय आत्म केंद्रित होकर चिंतन में लगाएं, आपको अपने कई सवालों के उत...

    और पढ़ें