पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

किसान पलेवा:पलेवा अटका... 10 घंटे एक मुश्त की बजाय कटौती कर दे रहे बिजली

सीहोर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • 87 फीसदी तक हो चुकी है जिले में रबी सीजन की बोवनी, सिंचाई करने में जुटे हैं किसान

जिलेभर में रबी सीजन की बोवनी का 87 फीसदी काम पूरा हो चुका है। 3.33 लाख हेक्टेयर रकबे में से अभी तक 3 लाख एक हजार हेक्टेयर में बोवनी हो चुकी है। अब किसान फसलों में सिंचाई करने में जुटे हैं। यदि बारिश हो जाती है तो एक पानी की बचत हो सकती है। तमाम परेशानियों के बाद भी रबी सीजन में किसान 87 प्रतिशत रकबे में बोवनी का काम पूरा कर चुके हैं। जिस तरह से तापमान में बढ़ोतरी चली आ रही थी उसे देख लग रहा था कि इस बार किसान कैसे समय पर बोवनी कर पाएगा। बोवनी के समय रात का तापमान 18 से 22 डिग्री सेल्सियस चल रहा था। जबकि अच्छी बोवनी के लिए न्यूनतम तापमान 15 डिग्री सेल्सियस से नीचे होना जरूरी होता है। इसलिए इस बार देरी से बोवनी का काम शुरू हो सका। बिजली की समस्या से भी परेशान फिर भी काफी जगह हो चुकी है सिंचाई : रबी सीजन शुरू होते ही किसानों की परेशानी उस समय और बढ़ जाती है जब गेहूं में सिंचाई का कार्य शुरु होता है। शासन के निर्देशों के तहत विद्युत वितरण कंपनी को किसानों को सिंचाई के लिए 10 घंटे बिजली उपलब्ध कराना है लेकिन उसमें भी कंपनी बीच-बीच में अनिश्चितकाल के लिए कटौती हो जाती है। किसानों का मानना है कि यदि 10 घंटे ही बिजली देना है तो विभाग एक समय निर्धारित कर दे। अलग-अलग शेड्यूल बनाकर बिजली ना दें। नेहरूगांव के किसान भगवत सिंह, चांदाग्रहण के किसान कालू ने बताया कि 10 घंटे बिजली सिंचाई व पलेवा के लिए दी जा रही है लेकिन कई बार कटौती कर दी जाती है। इससे काफी परेशानी होती है। इस संबंध में विभाग के कार्यपालन यंत्री अभय गोप ने बताया कि किसानों को 6 घंटे दिन व 4 घंटे रात में बिजली उपलब्ध कराई जा रही है। कहीं ट्रांसफार्मर बदलने व तार टूटने पर ही बिजली कुछ समय के लिए बंद कर दी जाती हैं। किसानों को पर्याप्त बिजली उपलब्ध कराई जा रही है।

बोवनी हुई थी खराब
कई किसानों ने मौसम विभाग की एडवाईजरी को भी अनदेखा करते हुए बोवनी कर दी थी। अधिक तापमान के कारण इस बोवनी में बीज अंकुरित नहीं हुए या फिर कुछ बीज अंकुरित हो गए और कुछ खराब हो गए। ऐसे में किसानों को फिर से इन खेतों को तैयार कर बोवनी का काम करना पड़ा था। इससे उन्हें नुकसान भी काफी हुआ था। खाद और बीज का नुकसान हुआ था। इसके बाद काफी किसानों को दोबारा बोवनी करना पड़ी।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- दिन उत्तम व्यतीत होगा। खुद को समर्थ और ऊर्जावान महसूस करेंगे। अपने पारिवारिक दायित्वों का बखूबी निर्वहन करने में सक्षम रहेंगे। आप कुछ ऐसे कार्य भी करेंगे जिससे आपकी रचनात्मकता सामने आएगी। घर ...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser