पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

हॉट स्पॉट क्षेत्रों के हाल:बेफिक्री से बिना मास्क घूम रहे लोग, दूरी के नियम का दूर-दूर तक पालन नहीं

सीहोर10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

अप्रैल माह में संक्रमण इस कदर फैलने लगा है कि हर गली मोहल्ले में कोरोना के मरीज मिल रहे हैं। शहरी क्षेत्र की बात करें तो एक दर्जन से अधिक हॉट स्पाट बन चुके हैं। पिछले 4 दिनों के आंकड़ों पर यदि नजर डालें तो कुल 182 पॉजिटिव में 114 शहरी क्षेत्र से हैं। अब भी लोग नहीं समझे तो यह आंकड़ा आने वाले दिनों में बढ़ सकता है। अब हालत यह हो गई है कि जिले भर में सबसे अधिक पॉजिटिव सीहोर शहर से ही मिल रहे हैं। धीरे-धीरे शहर के कई क्षेत्रों में हालात खराब होते जा रहे हैं।

मार्च की तुलना में अप्रैल शुरू होते ही कोरोना ने अपना खतरनाक रूप दिखाना शुरू कर दिया है। स्वास्थ्य विभाग जहां वैक्सीन लगाने को फोकस कर रहा है तो वहीं जिलेभर में हररोज बड़ी संख्या में कोरोना पॉजिटिव मिलते जा रहे हैं।

शहर मेंं लगातार मरीज मिल रहे हैं और प्रशासन क्या कर रहा है इसी को लेकर भास्कर की टीम शहर के 12 हॉट स्पाट पहुंची और देखा कि कहां कैसे हालात हैं। यहां के हालात बेफिक्री वाले हैं। अगर हम छावनी क्षेत्र की बात करें तो यहां 55 मरीज मिल चुके हैं और दो की मौत हो चुकी है पर लोग यहां बिना मास्क के घूम रहे थे।

छावनी क्षेत्र: दोपहर 12.10 बजे: कोरोना का कोई डर नहीं

पिछले कुछ दिनों से छावनी क्षेत्र में कोरोना के 55 से अधिक मरीज मिल चुके हैं। छावनी क्षेत्र में मुकेरी मोहल्ला, खजांची लाइन, नमक चौराहा, बड़ा बाजार, गांधी रोड, आष्टा रोड, पुराना जेल रोड, नारायणदास कंपाउंड और गंगा आश्रम क्षेत्र आदि आता है। इसके बाद भी हालात देखिये कि यहां पर अधिकांश लोग बुधवार दोपहर के समय बिना मास्क लगाए घूम रहे थे।

खरीदार हों या फिर दुकानदार, इनमें से कई बिल्कुल लापरवाह बने हुए थे। इनके चेहरों पर कोरोना का जरा सा भी भय नहीं दिखाई दे रहा था। सबसे बड़ी बात यह है कि इन क्षेत्रों में पिछले दिनों दो लोगों की मौत कोरोना से हो चुकी है लेकिन इसके बाद अनदेखी की जा रही है जो काफी घातक हो सकती है। गांधी रोड पर इस कदर भीड़ थी कि यहां से निकलना कठिन हो रहा था।

इंग्लिशपुरा, चाणक्यपुरी और सिंधी कालोनी: समय 1.20 बजे
नगर के इंग्लिशपुरा, चाणक्यपुरी और सिंधी कालोनी में भी काफी अधिक मरीज मिल रहे हैं। अभी तक इन सभी क्षेत्रों में 20 से अधिक कोरोना पॉजिटिव हो चुके हैं लेकिन यहां पर भी लापरवाही वही है। इंग्लिशपुरा में कुछ दुकानों और कोचिंग सेंटर के बाहर जो भीड़ थी उनमें से अधिकांश ऐसे थे।

जिन्हें कोरोना की परवाह नहीं थी। चाणक्यपुरी क्षेत्र में भी मास्क को लेकर लोग लापरवाह दिखे। बस स्टैंड पर तो हालत यह थी कि सोशल डिस्टेंस का तो जैसे मखौल उड़ रहा था। इन सभी क्षेत्रों से लगातार कोरोना पॉजिटिव लोग मिल रहे हैं। इसके बाद भी संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए कोई सार्थक प्रयास होते न हीं दिखाई दे रहे हैं। लोग भी लापरवाह हैं तो जिम्मेदार भी ध्यान नहीं दे रहे हैं।

इनकी अपनी बात: कोई चिंतित तो कोई लापरवाह

1. इंग्लिशपुरा के दिनेश पंडित कहते हैं कि कोरोना तो फैलेगा। इसका कारण यह है कि हमें पता ही नहीं है कि हमारे पास में कोई कोरोना पॉजिटिव भी है। ऐसी स्थिति में भला हम क्या करें। यही कारण है कि कोरोना तेजी से फैल रहा है। पॉजिटिव लोग भी आसपास और बाजार में घूम रहे हैं तो फिर ऐसे में क्या होगा। प्रशासन को इस तरह की व्यवस्था करना चाहिए कि जिस घर में भी कोरोना पॉजिटिव हो उसकी जानकारी मिल सके।

2. इछावर निवासी के संतोष ने बताया कि वह शादी के लिए खरीदी करने परिजनों के साथ आया है। गांधी रोड पर पूरे परिवार के साथ खरीदी की जा रही थी। इनके साथ जो महिलाएं थीं उनमें से किसी ने मास्क नहीं लगाया था। मेन रोड, सराफा बाजार, नमक चौराहा की दुकानों पर भी खरीदी दिनभर चलती रही लेकिन मास्क लगाने के लिए कोई भी चिंतित नहीं था। लोगों की लापरवाही बनी हुई थी।

शहर की 29 काॅलोनियों में मिले 46 पॉजिटिव
बुधवार की बात करें तो जिलेभर में कुल 46 कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। इनमें से 34 सीहोर शहर से हैं। इस तरह अब कुल कोरोना एक्टिव की संख्या 322 तक पहुंच गई है। शहर के जिन क्षेत्रों में कोरोना पॉजिटिव मिले उनमें चाणक्यपुरी, इंग्लिशपुरा, अवधपुरी, श्रवण का बगीचा, मीनार मस्जिद, सिंधी कालोनी, गुलाब विहार, गंगा आश्रम, देवेंद्र नगर, स्टेशन रोड, चकला मोहल्ला, शास्त्री कालोनी, पुलिस लाइन, श्रीराम कालोनी, शिव मंदिर के पास गंज, पलटन एरिया, कोतवाली चौराहा, जहांगीरपुरा, बड़ियाखेड़ी, ब्रहमपुरी, पावर हाउस चौराहा, नया बस स्टैंड, भोपाल नाका, मंडी, गुलजारी का बगीचा, नेहरू कालोनी, अंबेडकर नगर, बड़ा बाजार, जयंती कालोनी के हैं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज मार्केटिंग अथवा मीडिया से संबंधित कोई महत्वपूर्ण जानकारी मिल सकती है, जो आपकी आर्थिक स्थिति के लिए बहुत उपयोगी साबित होगी। किसी भी फोन कॉल को नजरअंदाज ना करें। आपके अधिकतर काम सहज और आरामद...

    और पढ़ें