पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

ऑनलाइन एडमिशन:रजिस्ट्रेशन 100 रु. में,15 कॉलेजों का विकल्प भी चुन सकेंगे

सीहोर9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • यूजी के लिए 5 तो पीजी के लिए 13 अगस्त से शुरू होंगे रजिस्ट्रेशन, 1 अक्टूबर से शुरू होंगी कक्षाएं

लंबे इंतजार के बाद आखिरकार कॉलेज खुलना तय हो गया है। उच्च शिक्षा विभाग ने सरकारी और प्राइवेट कॉलेजों में सत्र 2020-21 के लिए एडमिशन प्रक्रिया का शेड्यूल जारी कर दिया है। पहले चरण में स्टूडेंट्स अंडर ग्रेजुएशन (यूजी) कोर्स के पहले वर्ष में 5 से 20 अगस्त तक और पोस्ट ग्रेजुएशन (पीजी) कोर्स के पहले सेमेस्टर में 13 से 28 अगस्त तक एडमिशन लेने के लिए एडमिशन पोर्टल के माध्यम से रजिस्ट्रेशन कर सकेंगे। इस बार विद्यार्थी एडमिशन के लिए 15 कॉलेजों का विकल्प चुन सकेंगे।

खास बात यह कि सिर्फ पहला चरण ही ऑनलाइन होगा। इसके बाद शेष दो चरण में कॉलेज लेवल काउंसलिंग (सीएलसी) से ही प्रवेश दिए जाएंगे। पहले चरण में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन नहीं करवा पाने वाले विद्यार्थियों को इसके लिए लेट फीस चुकाना पड़ेगी। यूजी की प्रक्रिया 26 और पीजी की प्रक्रिया 30 सितंबर तक चलेगी। विभाग ने यूजी व पीजी के लिए सत्र 2020-21 का एकेडमिक कैलेंडर भी जारी कर दिया है। नए सत्र की कक्षाएं 1 अक्टूबर से शुरू होंगी। 90 से घटकर 52 दिन की होगी प्रवेश प्रक्रिया

कॉलेज में यूजी फर्स्ट इयर, पीजी फस्ट सेमेस्टर और बीएड सहित एनसीईटी के पाठ्यक्रमों में 5 अगस्त से एडमिशन शुरू होंगे। इस साल कॉलेजों की ऑनलाइन प्रवेश प्रक्रिया 90 दिन से घटकर केवल 52 दिन की होगी। पहले चरण के बाद सीधे सीएलसी होगी। सीएलसी दो चरणों में हाेगी। रजिस्ट्रेशन वेरीफिकेशन और फीस भी ऑनलाइन जमा होगी। कॉलेज में प्रवेश के लिए पहले चरण में रजिस्ट्रेशन फीस 100 रुपए हाेगी।

28 को आएगी पहली सूची : 12वीं की मेरिट के आधार पर यूजी में एडमिशन की पहली सूची 28 अगस्त को आ जाएगी। जिस छात्र को जो कॉलेज मिलेगा, उसमें उसे 2 सितंबर तक फीस और दस्तावेज जमा करना होंगे। पीजी में एडमिशन की पहली सूची 4 सितंबर को आएगी। 13 तक फीस जमा करना होगी। ऑनलाइन कॉलेज अलॉटमेंट के बाद छात्रों को शुरूआत में आधी फीस ही जमा करना होगी। कॉलेज एक साथ पूरी फीस नहीं मांग सकेंगे।

4 अगस्त से कॉलेज पहुंचेगा स्टाफ : कॉलेजों का शैक्षणिक स्टाफ अब 4 अगस्त से कॉलेज में उपस्थित होगा। इसके बाद 5 अगस्त से ऑनलाइन प्रवेश प्रक्रिया शुरु हो जाएगी। इसके साथ ही एनसीटीई के बीएड और अन्य पाठ्यक्रम चलाने वाले कॉलेजों में भी ऑनलाइन प्रवेश प्रक्रिया शुरु होगी। उच्च शिक्षा विभाग ने प्राध्यापकों की उपस्थिति को लेकर निर्देश जारी किए हैं। जिनके तहत काॅलेज में ऑनलाइन एडमिशन की प्रक्रिया के समय स्टूडेंट्स को परेशान ना होना पड़े।

यह भी हाेगा नया

सत्यापन के लिए सभी को कॉलेज नहीं जाना होगा।

रजिस्ट्रेशन और फीस भरने की पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन होगी।

आखिरी में खाली आरक्षित सीटों को सामान्य कर मैरिट जारी होगी।

0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- धार्मिक संस्थाओं में सेवा संबंधी कार्यों में आपका महत्वपूर्ण योगदान रहेगा। कहीं से मन मुताबिक पेमेंट आने से राहत महसूस होगी। सामाजिक दायरा बढ़ेगा और कई प्रकार की गतिविधियों में आज व्यस्तता बनी...

और पढ़ें