पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

परेशानी:रोड पर सामान रखने के साथ वाहन खड़े कर देते हैं दुकानदार, कार्रवाई का असर नहीं

सीहोरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • मुख्य बाजार, गांधी मार्केट में रोड में नाली पर सामान रखा रहता है

गांधी मार्केट, मुख्य बाजार, नमक चौराहा, सब्जी मंडी क्षेत्र में वाहनों के पार्किंग के लिए कोई सुविधा नहीं है। ऐसे में दुकानदार रोड पर अपनी दुकानों का सामान तो रखते ही हैं। साथ में अपने वाहनों को भी खड़े कर देते हैं। इससे रोड पर रोज दिन में कई बार जाम लग जाता है। इन दुकानदारों पर कार्रवाई और चेतावनियों का कोई असर दिखाई नहीं देता है। पिछले महीने रोड पर दुकानों का सामान न रखने और अतिक्रमण न करने की समझाईश और चेतावनी दी गई थी। साथ ही कुछ दुकानदारों पर नपा ने जुर्माना भी लगाया था। लेकिन दुकानदारों पर इसका कोई असर नहीं पड़ता है। मुख्य बाजार और गांधी मार्केट, नमक चौराहा, सब्जी मंडी क्षेत्र में तो दुकानदारों के बीच रोड और नाली पर अतिक्रमण करने के लिए प्रतियोगिता चलती है। मार्केट में यदि एक दुकानदार रोड पर अतिक्रमण कर अपनी दुकान का सामान रखता है तो दूसरा दुकानदार भी अपनी दुकान का सामान आगे बढ़ा देता है। इसकी बजह से जहां सुबह 8 बजे तक जो सड़क 12 फीट की दिखाई देती है। वह दोपहर तक केवल छह फीट की ही रह जाती है। इतना ही नहीं इस रोड पर भी दुकानदार अपनी बाइक खड़ी कर देते हैं। इससे पैदल चलने के लिए भी कभी कभी तो पर्याप्त जगह ही नहीं मिल पाती है।

नियमित सफाई की हो रही समस्या
रोड, नाली पर अतिक्रमण करने के कारण नगर पालिका का सफाई अमला गांधी मार्केट में सफाई नहीं कर पा रहा है। हालत यह है कि दुकानदारों ने रोड पर टेबल लगाकर उन पर सामान रख लिया है। इससे नाली पूरी तरह से ढक गई है। इसके कारण इसकी सफाई नहीं हो पा रही है। वहीं दुकानों से निकलने वाली पॉलीथिन भी नाली में ही डाल दी जाती है। इसके कारण यह चौक भी हो जाती है। करीब छह माह पहले नाली की सफाई के दौरान बड़ी मात्रा में पॉलीथिन और कचरा सफाई के दौरान निकला था।
दुकानदारों के बीच होती है प्रतियोगिता
गांधी मार्केट निवासी संदीप कुमार, दिनेश अग्रवाल सहित अन्य लोगों ने बताया कि गांधी मार्केट, नमक चौराहा क्षेत्र में दुकानदारों के बीच प्रतियोगिता चलती है। यदि एक दुकानदार रोड पर टेबल लगाकर अपनी दुकान का सामान रख लेता है तो तुरंत उसकी बगल वाला दुकानदार भी अपनी दुकान रोड पर सजा लेता है। ताकि ग्राहकों को लुभा सकें। ऐसे ही अन्य दुकानदार भी करते हैं। इसके कारण पूरा गांधी मार्केट व अन्य बाजार पूरी तरह से अतिक्रमण की चपेट में आ जाता है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- दिन सामान्य ही व्यतीत होगा। कोई भी काम करने से पहले उसके बारे में गहराई से जानकारी अवश्य लें। मुश्किल समय में किसी प्रभावशाली व्यक्ति की सलाह तथा सहयोग भी मिलेगा। समाज सेवी संस्थाओं के प्रति ...

    और पढ़ें