पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मनमानी:प्रशासन के सक्रिय होने के बाद भी बाजारों में कोरोना कर्फ्यू का उल्लंघन

सीहोर8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
लॉकडाउन के चलते नगर में अधिकांश लोगों की दुकानें बंद होने से कामकाज ठप पड़े हैं। - Dainik Bhaskar
लॉकडाउन के चलते नगर में अधिकांश लोगों की दुकानें बंद होने से कामकाज ठप पड़े हैं।
  • बंद दुकानों के अंदर ही चल रहा शादियों के सीजन का कारोबार

कोरोना संक्रमण को देखते हुए तहसील क्षेत्र में कर्फ्यू लागू है। इसके उल्लंघन करने पर अभी तक फल, सब्जी व चाय ठेले वालों पर कार्रवाई सीमित होकर रह गई है। जबकि हकीकत यह है कि नगर के मुख्य बाजारों में शादियों के सीजन की खरीदी व बिक्री जमकर हो रही है। यह सब बंद दुकानों की शटरों के अंदर हो रहा है। यहां तक कि जब तक लॉकडाउन का पालन कराने के लिए प्रशासन सक्रिय होता है तब तक दुकानदार अपने सीजन के कारोबार पूर्ति कर लेते हैं। इसके अलावा रात के समय भी यह क्रम चालू रहता है। इन दुकानों में ग्राहकों की भीड़ के कारण सोशल डिस्टेंस की धज्जियां उड़ रही हैं तथा कोरोना की चैन को टूटने नहीं दे रहे हैं।

इस समय नगर व ग्रामीण क्षेत्रों में कोरोना संक्रमण काफी रफ्तार के साथ बढ़ रहा है। इसे रोकने के लिए प्रशासन, पुलिस सख्ती बरत रही है, लेकिन उसके बावजूद नगर के व्यापारी इसके उल्लंघन करने से पीछे नहीं हट रहे हैं। सुबह प्रशासन व पुलिस के अधिकारी नगर भ्रमण पर सुबह 10 बजे सक्रिय होते हैं।

ऐसे में व्यापारियों ने अपने सीजन करने का समय सुबह 6 बजे से लेकर 10 बजे तक कर लिया है। पहचान के ग्राहक होने या एक दिन पहले आने पर उनको बता दिया जाता है कि सुबह आकर सामान ले जाएं। साथ ही दुकानों में ग्राहकों को अंदर बैठाने के बाद बाहर से शटर लगा दिया जाता है। जिससे किसी को शंका भी न हो सके। इस वजह से सुबह के समय नगर के बुधवारा, बड़ा बाजार, कन्नौद रोड, अलीपुर, पुराना बस स्टैंड, गंज कॉलोनी चौराहा पर लोग व वाहनों की चहल-पहल देखने को मिलती है।

ऐसा लगता ही नहीं है कि हम कोरोना की चैन को ब्रेक करने के लिए घरांे में रहकर लॉकडाउन का पालन कर रहे हैं। इसी तरह मकान निर्माण मटेरियल की दुकानें भी खुल जाती हैं। क्योंकि रात व दिन डयूटी के कारण प्रशासन व पुलिस के अधिकारी भी सुबह 10 बजे तक नगर निरीक्षण पर निकलते हैं। जब तक दुकानदार अपना कारोबार की पूर्ति कर चुके होते हैं। शाम तक वह लॉकडाउन का पालन करते हैं।

दुकानों के बाहर बैठा रखते हैं कर्मचारी : नगर के मुख्य बाजार में कपड़ा, बर्तन, सराफा, किराना सहित अन्य दुकानदार अपने कर्मचारियों को दुकान के बाहर बैठाकर रखते हैं। ऐसे में ग्राहक आते ही उसे दुकान के अंदर कर देते हैं। इसके अलावा चोर दरवाजे से सामान बेचते हैं। यह जरूर है कि इस समय व्यापारियों के मुंह मांगे दाम चल रहे हैं। जबकि ट्रांसपोटिंग चालू होने के बाद भी किराना व्यापारियों ने मनमाने दाम बढ़ा रखे हैं। इनमें रोजमर्रा में काम आने वाले तेल, दाल, शकर, चाय आदि शामिल हैं।

दूसरे दुकानदार खाली हाथ बैठे हुए
इस समय अधिकांश व्यापारियों के कामकाज ठप पड़े हुए हैं। ऐसे में दूसरे दुकानदार व्यापार कर रहे हैं तो उनको अपने को ठगा महसूस कर रहे हैं। क्योंकि प्रशासन उन पर कार्रवाई नहीं कर रहा है। होटल व्यवसायी जगदीश चौरसिया का कहना है कि दूसरे दुकानदार व्यापार कर रहे हैं हम घर में बैठे हुए हैं। प्रशासन को उन पर भी कार्रवाई करनी चाहिए।
कार्रवाई की जाती है

सूचना मिलने पर पूर्व में भी पुलिस व प्रशासन द्वारा कार्रवाई की जा रही है।
-आरएस मरावी, तहसीलदार

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव - आज की स्थिति कुछ अनुकूल रहेगी। संतान से संबंधित कोई शुभ सूचना मिलने से मन प्रसन्न रहेगा। धार्मिक गतिविधियों में समय व्यतीत करने से मानसिक शांति भी बनी रहेगी। नेगेटिव- धन संबंधी किसी भी प्रक...

    और पढ़ें