पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोरोना वॉरियर:कोरोना संक्रमण से लड़ाई लड़ना है तो सोशल मीडिया से दूरी बनाए रखें

सीहोर10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • गंभीर संक्रमण होने के बावजूद अपनी इच्छाशक्ति से कोरोना को हराने वालों की जांबाज कहानियां, पढ़िए आज तीसरी कड़ी- 65 की उम्र में संक्रमण हुआ तो होम क्वारेंटाइन में दवा खाकर व प्राणायाम कर कोरोना को हराया

मैं देवास में अपने पति के साथ रहती हूं। जहां पर संक्रमण का खतरा बढ़ता ही जा रहा था। मेरा बेटा आष्टा में प्राइवेट मेडिकल जॉब में है। मुझे जब कोरोना के लक्षण दिखाई दिए तो इसकी जांच के लिए देवास अस्पताल में गई लेकिन यहां पर तो पांच घंटे बाद नंबर आ रहा था तब तक मुझे लंबी लाइन में खड़ा होना था जो नहीं हो पा रहा था। इस कारण कोरोना टेस्ट नहीं हो सका। मैं घर आ गई। तकलीफ भी बढ़ती गई लेकिन मैंने हिम्मत नहीं हारी। ऐसे में मैं बेटे के पास आष्टा आ गई र यहां पर कोरोना टेस्ट कराया तो मेरी रिपोर्ट पॉजिटिव आई। मेरे शरीर में ऑक्सीजन की मात्रा 95 थी।

बस एक ही बात जहन में थी कि इस संक्रमण से लड़ाई डरकर नहीं बल्कि डटकर करनी होगी। इस दौरान सोशल मीडिया से दूरी बनाकर रखना होगा तभी इस लड़ाई को अच्छे से जीत सकते हैं। मेरे बेटे ने अपने पड़ोस में वेटनरी चिकित्सक डॉ. दिनेश मालवीय के घर में हमें क्वॉरेंटाइन किया जो कि पूर्ण रूप से खाली था। सिद्धार्थ हॉस्पिटल के डॉ. मुकेश इंदौरिया द्वारा लिखी गई दवाइयां मुझे लाकर दीं। मेरे नियमित दवाइयां खाईं और साथ में प्राणायाम करना शुरू किया जिसके बाद दिन प्रतिदिन मेरी स्थिति में सुधार हुआ।

सोशल मीडिया से दूरी बनाना ही अच्छा : सोशल मीडिया का त्याग कोरोना संक्रमण से लड़ने में कारगर है। अगर सही समय पर उपचार किया जाए और कुछ चीजों का त्याग किया जाए इस बीमारी से हम लड़ाई लड़ सकते हैं। कुछ ऐसी चीजें जो आज हमारी दिनचर्या का साधन बन गई हैं। जैसे सबसे बड़ा साधन मोबाइल है, दिन भर कुछ अच्छी कुछ बुरी तो कुछ अप्रत्याशित खबरें मोबाइल के माध्यम से जान सकते हैं। मेरा मानना यह है कि अगर हम सोशल मीडिया से कोरोना के समय में दूरी बनाएंगे तो हम जल्द स्वस्थ होंगे। क्योंकि अप्रत्याशित खबरें देख कर और पढ़ कर आम व्यक्ति का मनोबल टूटता है इसलिए हमें मनोरंजक और अच्छी विषय सामग्री मोबाइल पर देखना चाहिए और सोशल मीडिया से दूरी बना लेना चाहिए।

व्यक्ति को शारीरिक के साथ.साथ मानसिक रूप से तंदुरुस्त होना भी जरूरी होता है। इसलिए हर व्यक्ति ने प्रारंभिक 5 दिनों के अंदर कोविड 19 को समझते हुए इलाज लेना चाहिए और अपने मन को कमजोर नहीं होने देना चाहिए। भजन गीत और प्रेरणादायक चीजें हमें देखते रहना चाहिए क्योंकि अगर हमारा मन मजबूत रहा तो कोई ताकत हमें हरा नहीं सकती। हमें न तो ऑक्सीजन की जरूरत पड़ेगी, न ही भर्ती होना पड़ेगा।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- समय कड़ी मेहनत और परीक्षा का है। परंतु फिर भी बदलते परिवेश की वजह से आपने जो कुछ नीतियां बनाई है उनमें सफलता अवश्य मिलेगी। कुछ समय आत्म केंद्रित होकर चिंतन में लगाएं, आपको अपने कई सवालों के उत...

    और पढ़ें