पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

ऑनलाइन प्रशिक्षण:बच्चों को उनकी रुचि वाले क्षेत्र में आगे बढ़ाने शिक्षकों को देंगे प्रशिक्षण

सीहोर6 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • शिक्षकों में व्यावसायिक उन्नयन के लिए शुरू हुआ एनसीईआरटी का निष्ठा प्रोग्राम

16 से 30 अक्टूबर तक पहले चरण में शिक्षकों को प्रशिक्षण देना शुरू कर दिया गया है। ऑनलाइन निष्ठा प्रशिक्षण में शिक्षक पहले सीखेंगे बच्चों को किस तरह से सिखाया जाए। इसमें हर वर्ग के बच्चों को शामिल किया जाएगा। साथ ही उनकी रुचि के अनुसार ही उन्हें आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करने के साथ ही उन्हें शिक्षा भी दी जाएगी।

जिला शिक्षा केंद्र के डीपीसी अनिल श्रीवास्तव, एपीसी अकादमिक राकेश अग्रवाल ने बताया कि स्कूल शिक्षा विभाग मंत्रालय ने एक गाइड लाइन जारी की है। इसमें कक्षा 1 से 8वीं तक के शिक्षकों को छह चरण में ऑनलाइन प्रशिक्षण दिया जाएगा। 16 अक्टूबर से शुरू एनसीईआरटी का निष्ठा प्रोग्राम 15 जनवरी 2021 तक जारी रहेगा। इस प्रशिक्षण में जिले के करीब 5009 शिक्षकों को शामिल होना अनिवार्य है।

30 अक्टूबर तक पहला चरण : निष्ठा प्रशिक्षण कार्यक्रम का पहला चरण 16 अक्टूबर से शुरू हो गया है। जो 30 अक्टूबर तक चलेगा। इसमें तीन विषयों का चयन किया गया है। पहला पाठ्यक्रम और समावेशी शिक्षा, दूसरा सामाजिक व्यक्तिगत योग्यता का विकास करना और सुरक्षित व स्वस्थ स्कूल वातावरण बनाना और तीसरा है स्कूलों में स्वास्थ्य और कल्याण। इसी तरह अगले पांच चरण 15 जनवरी 2021 तक जारी रहेंगे।

नई शिक्षा नीति: जिस क्षेत्र में रुचि उसमें बढ़ाए आगे

पाठ्यक्रम और समावेशी शिक्षा में शिक्षकों को आने वाली नई शिक्षा नीति के बारे में प्रशिक्षण दिया जा रहा है। इसमें नई शिक्षा नीति में बदलाव और उसकी तैयारी पूर्व से ही करने के लिए शिक्षकों को तैयार किया जा रहा है। प्रशिक्षण के बाद शिक्षक बच्चों की गतिविधियों के अनुसार ही उन्हें शिक्षा देंगे। उदाहरण के लिए एक कक्षा में कमजोर, दिव्यांग, वंचित वर्ग, श्रेष्ठ वर्ग सहित अन्य विषयों में रुचि रखने वाले बच्चे रहते हैं। इन कमजोर बच्चों को भी शिक्षक श्रेष्ठ बनाने प्रयास करेंगे। साथ ही बच्चों की रुचि को पहचानने का प्रयास किया जाएगा। इसके आधार पर उन्हें आगे की शिक्षा देकर उनके लक्ष्य तक पहुंचाने का प्रयास किया जाएगा।

हम भी स्वस्थ रहे और दूसरों को सुरक्षित रखें

तीसरा विषय है स्कूलों में स्वास्थ्य और कल्याण। इसमें शिक्षकों को कोविड-19 महामारी को आधार मानकर प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसमें शिक्षक बच्चों को प्रशिक्षण देंगे कि वह स्वयं कैसे स्वस्थ रह सकते हैं। दूसरों को इसके प्रति किस तरह से प्रेरित कर सकते हैं। बीमारियों से बचने के लिए सावधानी और अन्य स्वास्थ्य संबंधित जानकारी दी जाएगी।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आप अपने विश्वास तथा कार्य क्षमता द्वारा स्थितियों को और अधिक बेहतर बनाने का प्रयास करेंगे। और सफलता भी हासिल होगी। किसी प्रकार का प्रॉपर्टी संबंधी अगर कोई मामला रुका हुआ है तो आज उस पर अपना ध...

और पढ़ें