पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Bhopal
  • Sehore
  • The Garbage Cleaning Of Deepawali Should Not Be Left On The Road, So In The Evening, Garbage Vehicles Will Reach The Wards.

नपा का दीपावली स्पेशल अभियान:दीपावली की सफाई का कचरा सड़क पर न डले इसलिए शाम को भी कचरा वाहन वार्डों में पहुंचेंगे

सीहोर9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • सुबह की व्यवस्था यथावत रहेगी, शाम को 16 वाहन फिर से आएंगे

नगर पालिका ने शहर की स्वच्छता के लिए दीपावली स्पेशल अभियान चलाया है। इसके तहत अब सुबह के अलावा शाम के समय भी नगर पालिका के वाहन डोर-टू-डोर कचरा लेने पहुंचेंगे। यानि त्योहार की साफ-सफाई में जो कचरा घरों से निकल रहा है, उसे लोग शाम को इन वाहनों में डाल सकते हैं। शाम के समय 16 वाहनों से प्रतिदिन करीब 15 टन कचरा उठाया जाएगा।

त्योहार के समय अक्सर लोग घरों की साफ-सफाई तो करते हैं लेकिन कचरे के ढेर घरों के बाहर लगा देते हैं। कई लोग घरों के आसपास या सड़कों के किनारे इस कचरे को फेंक देते हैं। कई लोग ऐसे भी होते हैं जो इस कचरे में आग लगा देते हैं। घरों की तो सफाई हो जाती है लेकिन घरों के बाहर गंदगी होने लगती है। इससे नगर पालिका के सफाई अमले को परेशान होना पड़ता है। अमला इस सारे कचरे को एकत्रित करता है। इस समस्या के समाधान के लिए इस बार नगर पालिका ने एक नवाचार किया है।

नवाचार... कचरा सड़क पर नहीं फेंका जाएगा तो आपका ही शहर सुंदर बनेगा

1. अलग-अलग कचरा नहीं देने पर: जो गीला और सूखा कचरा अलग-अलग नहीं डालेगा उस पर प्रतिदिन के हिसाब से 1.0 रुपए जुर्माना किया जाएगा। लोगों को वाहन के उस हिस्से में गीला कचरा डालना है जिस हिस्से में गीला कचरा डालने के लिए लिखा होगा। साथ ही गीला और सूखा कचरा आपस में मिलाना नहीं होगा।

2. कचरे में आग लगाने पर: जो लोग खुले में कचरे को आग लगाकर जलाते हुए पाए जाएंगे उन पर 300 रुपए का जुर्माना किया जाएगा। कई लोग त्योहार में साफ-सफाई के बाद निकले कचरे को आग लगा देते हैं जो गलत है। ऐसे लोगों पर सख्ती होगी।

3. घरों के बाहर कचरा या मलवा फेंका तो कार्रवाई: जिन घरों के बाहर कचरा डाला हुआ पाया गया तो उन पर 500 रुपए का जुर्माना निर्धारित किया गया है। अब कचरा डस्टबिन में ही रखना होगा। यदि घरों के बाहर मलबा पड़ा है, उसे यदि नपा उठाती है तो 1000 रुपए जुर्माना लगेगा।

4. दुकानों के बाहर कचरा फेंका तो खैर नहीं: कोई ठेले वाला, छोटा या बड़ा दुकानदार दुकान के बाहर कचरा फेंकता है तो उस पर 250 रुपए जुर्माना किया जाएगा। इसी तरह पार्क या पिकनिक स्पाट पर कचरा डालने वालों को भी नहीं बख्शा जाएगा। इन लोगों पर भी जुर्माना लगेगा।

सुबह 55 और शाम को उठेगा 15 टन कचरा

स्वच्छता निरीक्षक और नोडल अधिकारी अमित यादव ने बताया कि सुबह के समय हर रोज की तरह कचरा गाड़ियां घर-घर जाकर कचरा उठाएंगी। सुबह के समय करीब 55 टन कचरा निकलता है। श्री यादव ने बताया कि अब शाम 5 बजे से कचरा वाहन चलना शुरू हो जाएंगे। ये वाहन रात 8 बजे तक कचरा लेंगे।

त्योहारों के लिए स्पेशल अभियान

हमने दीपावली स्पेशल अभियान चलाया है। इसमें सुबह के अलावा शाम को भी 3 घंटे वाहनों से डोर-टू-डोर कचरा कलेक्शन कराया जाएगा। जो भी त्योहारों पर कचरा निकलता है उससे गंदगी ना हो, इसके लिए यह कदम उठाया है।
-संदीप श्रीवास्तव, सीएमओ नगर पालिका

सख्ती... कचरा फेंकने पर अब तक डेढ़ लाख रु. जुर्माना

नगर पालिका का अमला इधर-उधर कचरा डालने और स्वच्छता को लेकर अभी तक लोगों से डेढ़ लाख रुपए वसूल चुका है। जो लोग नियमों को तोड़ रहे हैं उन पर नपा का यह अमला जुर्माना करता है। इसमें कचरा घरों के बाहर डालने से लेकर दुकानों के बाहर कचरा फेंकने पर भी जुर्माना किया गया है।

सुबह की व्यवस्था में कोई बदलाव नहीं

शहर के प्रत्येक वार्ड में शाम के समय भी कचरा वाहन जाएंगे और कचरा उठाएंगे। 16 वाहनों को इस काम के लिए लगाया गया है। सोमवार से 16 वाहन इन वार्डों में जाएंगे और कचरा कलेक्शन करेंगे। सुबह के समय जो कचरा उठाया जाता है, वह पहले की तरह उठाया जाएगा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- चल रहा कोई पुराना विवाद आज आपसी सूझबूझ से हल हो जाएगा। जिससे रिश्ते दोबारा मधुर हो जाएंगे। अपनी पिछली गलतियों से सीख लेकर वर्तमान को सुधारने हेतु मनन करें और अपनी योजनाओं को क्रियान्वित करें।...

और पढ़ें