पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

मौसम के बदलते तेवर:अगले तीन दिन छाएंगे बादल, बूंदाबांदी के भी आसार

सीहोरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • पिछले साल 6 मई को अधिकतम तापमान 40.5 डिग्री था, इस बार 43 डिग्री पर पहुुंचा

पिछले साल की तुलना में इस साल मई के शुरुआत से ही तेज गर्मी अपना असर दिखा रही है। मई के 6 दिन में तीन दिन बहुत अधिक गर्म रहे। मई की शुरुआत भी पिछले साल की तरह इस साल भी गरज-चमक के साथ बूंदाबांदी से हुई थी। इससे मौसम में ठंडक आ गई थी। 2 और 3 मई को हल्की बारिश होने से दो दिन गर्मी से राहत रही, लेकिन पिछले तीन दिन से लगातार अधिकतम तापमान बढ़ रहा है।

पिछले साल 6 मई को अधिकतम तापमान 40.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ था। जबकि इस साल गुरुवार को अधिकतम तापमान 43 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इस तरह पिछले साल की तुलना में गुरुवार को अधिकतम तापमान 2.5 डिग्री सेल्सियस अधिक दर्ज हुआ। वहीं न्यूनतम तापमान पिछले साल से 6 डिग्री कम है। मौसम विभाग के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ के असर से शुक्रवार से अंचल में बादल छाएंगे। 7 से 9 मई के बीच अंचल के कुछ क्षेत्रों में बूंदाबांदी हो सकती है

1.5 डिग्री बढ़ा दिन का तापमान : बता दें कि इस साल मई महीने की शुरुआत में तापमान में गिरावट रही। लेकिन इसके बाद लगातार तापमान बढ़ रहा है। एक दिन पहले बुधवार को जहां अधिकतम तापमान 41.5 और न्यूनतम तापमान 22 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था, वहीं गुरुवार को अधिकतम तापमान 43 डिग्री पर पहुंच गया और न्यूनतम तापमान 22.5 डिग्री रहा।

दो दिन और बढ़ेगा पारा : मौसम विभाग के अनुसार अभी दो दिन अधिकतम तापमान और बढ़ने की संभावना है। इसका कारण राजस्थान की ओर से गर्म हवा आने का सिलसिला फिर से शुरू होना है। एक से डेढ़ डिग्री तक की बढ़ोत्तरी हो सकती है।

खबरें और भी हैं...