पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नोटिफिकेशन जारी:महिला के नाम पर रजिस्ट्री पर 2% कम लगेगी स्टांप ड्यूटी

सीहोर14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • सीएम ने की थी घोषणा, महिला के नाम रजिस्ट्री कराने पर 1 फीसदी ही लगेगा पंजीयन शुल्क

महिला के नाम पर रजिस्ट्री कराने पर 3 की बजाय 1 फीसदी पंजीयन शुल्क लगेगा। वाणिज्यिककर विभाग ने नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। इससे 10 लाख के प्लॉट की रजिस्ट्री महिला के नाम पर कराने पर 20 हजार रुपए की बचत होगी। 7 साल बाद एक बार फिर महिला के नाम पर रजिस्ट्री कराने पर यह छूट मिलने लगी है। अभी महिला व पुरुष के नाम पर रजिस्ट्री कराने पर एक समान दर 12.50% ड्यूटी लगती है। इसमें 9.50 फीसदी स्टॉम्प ड्यूटी और 3 फीसदी पंजीयन शुल्क शामिल है लेकिन अब महिला के नाम पर रजिस्ट्री कराने पर दो फीसदी पंजीयन शुल्क घटा दिया है। इसी प्रकार से महिलाओं के नाम पर पट्टे के पंजीयन शुल्क को भी 75 प्रतिशत से घटाकर सीधे 35 प्रतिशत कर दिया गया है। हालांकि इसमें शर्त यह है कि पट्टा 30 वर्ष से पुराना होना चाहिए।
2014 में मिलती थी ऐसी छूट : इसके पहले वर्ष 2014 तक भी छूट मिलती थी और रजिस्ट्री शुल्क कम लगता था। अब 7 साल बाद फिर महिलाओं के नाम पर रजिस्ट्री कराने पर छूट मिलेगी। बता दें कि 8 मार्च महिला दिवस पर सीएम शिवराजसिंह चौहान ने महिला के नाम पर रजिस्ट्री कराने पर दो फीसदी छूट का ऐलान किया था। अब इसके आदेश जारी हुए हैं। इसके साथ ही गुरुवार से रजिस्ट्री पर छूट भी मिलने लगी है। दरअसल प्रदेश सरकार ने महिलाओं को आर्थिक रूप से सक्षम बनाने के लिए यह निर्णय लिया है। अकेले सीहोर जिले में एक साल में 20 हजार से ज्यादा रजिस्ट्रियां होती हैं।

महिला के नाम पर रजिस्ट्री कराने पर इस तरह मिलेगा फायदा
10 लाख रुपए के प्लॉट की रजिस्ट्री कराने पर 9.50 फीसदी स्टांप ड्यूटी और 3 फीसदी पंजीयन शुल्क मिलाकर 12.50 फीसदी रजिस्ट्री का शुल्क लगता है। इससे रजिस्ट्री पर 1.25 लाख रुपए खर्च होते हैं लेकिन अब महिला के नाम रजिस्ट्री कराने पर स्टाम्प ड्यूटी तो 9.50 फीसदी ही लगेगी। पंजीयन शुल्क 1 फीसदी लगेगा। इससे रजिस्ट्री पर 10.50 फीसदी शुल्क लगेगा। इससे महिला के नाम पर रजिस्ट्री कराने पर 1.05 लाख रुपए ही खर्च होंगे।

इस फैसले के बाद महिला के नाम पर रजिस्ट्री का ग्राफ फिर बढ़ेगा
7 साल पहले जब महिलाओं के नाम पर रजिस्ट्री पर छूट मिलती थी तब 70 फीसदी रजिस्ट्री महिलाओं के नाम पर होती थी। इसके बाद यह छूट खत्म हो गई थी तो पुरुष के नाम पर रजिस्ट्री का आंकड़ा बढ़ गया था और 70 फीसदी रजिस्ट्री पुरुषों के नाम पर होने लगी थी। अब महिलाओं के नाम पर रजिस्ट्री होने की संख्या फिर बढ़ जाएगी और महिलाओं की भीड़ उमड़ने लगेगी।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- किसी भी लक्ष्य को अपने परिश्रम द्वारा हासिल करने में सक्षम रहेंगे। तथा ऊर्जा और आत्मविश्वास से परिपूर्ण दिन व्यतीत होगा। किसी शुभचिंतक का आशीर्वाद तथा शुभकामनाएं आपके लिए वरदान साबित होंगी। ...

    और पढ़ें