पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

वार्षिक परीक्षाएं:इस बार लोकल कक्षाओं में नहीं मिल पाएगा जनरल प्रमोशन

सीहोरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

इस साल कक्षा 9 से 12वीं की वार्षिक परीक्षाएं होगी। जबकि पहली से 8वीं तक स्कूलों में प्रतिभा पर्व व प्रोजेक्ट आधारित मूल्यांकन किया जाएगा। स्कूल शिक्षा विभाग ने यह स्पष्ट किया है कि इस साल किसी भी कक्षा में जनरल प्रमोशन देने संबंधी कोई निर्देश नहीं हैं। न ही इस प्रकार का कोई प्रस्ताव विचाराधीन है।

कोविड महामारी (कोरोना वायरस) की परिस्थितियों में बच्चों पर मूल्यांकन संबंधी तनाव को कम करने एवं सहज वातावरण देने के लिए अर्द्ध वार्षिक मूल्यांकन (प्रतिभा पर्व) व वार्षिक मूल्यांकन वर्कशीट/प्रोजेक्ट आधारित (होम बेस्ड एसाइनमेंट के रूप में) किया गया। बच्चों ने घर पर रहकर इन वर्कशीट्स व प्रोजेक्ट के माध्यम से निर्धारित अवधि में कक्षा शिक्षक के पास जमा कराए हैं। राज्य शिक्षा केंद्र द्वारा 30 दिसंबर 2020 को जारी निर्देशानुसार वर्कशीट मूल्यांकन उपरांत बच्चों की रिजल्टशीट तैयार कर 31 मार्च तक परीक्षा परिणाम की घोषणा कर कक्षोन्नति दी जाएगी।

9वीं से 11वीं तक की परीक्षा 12 अप्रैल से : दिसंबर महीने से कक्षा 9वीं से 12वीं की कक्षाएं लग रही हैं। जिले में कक्षा 9वीं एवं 11वीं की वार्षिक परीक्षाएं 12 अप्रैल से शुरू हो रही हैं। इसके लिए विभाग ने टाइम-टेबल जारी किया है। कक्षा 10वीं एवं 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं 30 अप्रैल से होंगी। विद्यार्थियों की काउंसलिंग की जा रही है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- वर्तमान परिस्थितियों को समझते हुए भविष्य संबंधी योजनाओं पर कुछ विचार विमर्श करेंगे। तथा परिवार में चल रही अव्यवस्था को भी दूर करने के लिए कुछ महत्वपूर्ण नियम बनाएंगे और आप काफी हद तक इन कार्य...

    और पढ़ें