पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

काेविड-19:आज वैक्सीन का ड्राय रन, फिर मैसेज से लोगों को बुलाएंगे, हर एक के वैक्सीनेशन में लगेंगे 44 मिनट

सीहोर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • 3 कमरों में 5 वैक्सीन ऑफिसर रहेंगे तैनात, 25-25 हेल्थ वर्कर को वैक्सीन के लिए बुलाया

जिले में कोविड-19 वैक्सीनेशन की तैयारियों को लेकर शुक्रवार 8 जनवरी को ड्राय रन की जाएगी। कोरोना वैक्सीनेशन पर ड्रॉय रन कर आने वाले दिनों की तैयारियों को मूर्तरूप दिया जाएगा। इसके लिए जिले के 3 अस्पतालों का चयन किया गया है जिनमें सीहोर जिला अस्पताल के अलावा सिविल अस्पताल आष्टा और नसरुल्लागंज हैं। मैसेज भेजकर हर जगह 25-25 हेल्थ वर्कर को वैक्सीन के लिए बुलाया गया है। इसके लिए 3 कमरों में 5 स्वास्थ्य कर्मचारी, अधिकारी तैनात रहकर इस प्रक्रिया को पूरा करेंगे। एक मरीज को टीकाकरण में करीब 45 मिनट का समय लगेगा जिसमें 30 मिनट आब्जर्वेशन के लिए रखे गए हैं। जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. एम चंदेल ने बताया कि सभी जगह तैयारियां कर ली गई हैं। शुक्रवार सुबह 9 बजे से ड्रॉय रन शुरू होगा। इस संबंध में सीएमएचओ डॉ. सुधीर कुमार डेहरिया ने बताया कि ड्रॉय रन के लिए जिला अस्पताल, सिविल अस्पताल आष्टा तथा सिविल अस्पताल नसरूल्लागंज का चयन किया गया है। इसे लेकर व्यापक तैयारियां की गई हैं।

किस तरह होगा वैक्सीनेशन
सुबह 8.15 बजे: वैक्सीन के लिए जिन अस्पतालों का चयन किया है वहां पर जिनकी ड्यूटी लगाई गई है वे टीम के सदस्य और सुपर वाइजर को वहां पहुंचना होगा।
सुबह 8.15 बजे: एवीडी पर्सन वैक्सीन लाजस्टिक सत्र साइट पर डिलेवर होंगी।
सुबह 9.00 बजे: जिन हितग्राहियों को वैक्सीन लगवाने के लिए एसएमएस किए हैं उन्हें यहां पर रिसीव किया जाएगा।
सुबह 9.00 बजे: यहां पर टीकाकरण सत्र शुरू कर दिया जाएगा।

पांच-पांच वैक्सीनेशन कर्मचारी रहेंगे तैनात
तीनों संस्थाओं के लिए 5-5 वैक्सीनेशन कर्मचारी और ऑफिसर बनाए गए हैं। राज्य स्तर से विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा एसएमओ डॉ. एसएम जोशी को मॉनीटरिंग के लिए भेजा जा रहा है जो जिला अस्पताल सीहोर तथा सिविल अस्पताल आष्टा का भ्रमण कर ड्रॉय रन की समीक्षा करेंगे। इसके बाद अपनी रिपोर्ट राज्य स्तर पर सौपेंगे। जिला स्तर से सिविल अस्पताल आष्टा के लिए जिला मलेरिया अधिकारी क्षमा बर्वे, सिविल अस्पताल नसरूल्लागंज के लिए जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. एम चंदेल तथा जिला अस्पताल सीहोर के लिए शहरी टीकाकरण अधिकारी डॉ. नीरा श्रीवास्तव की ड्यूटी लगाई गई है। ड्रॉय रन के लिए एक प्रत्येक सेंटर पर एक-एक वैक्सीनेशन ऑफिसर नियुक्त किया गया है जिसका दायित्व टीकाकरण के ड्राय रन का होगा।

वैक्सीन लगाने के लिए इस तरह से रहेगी व्यवस्था

1. सुरक्षा गार्ड: समय 2 मिनट : जो भी वैक्सीन केंद्र होगा वहां पर तीन कमरों की व्यवस्था की जाएगी। इनके बाहर एक गार्ड तैनात रहेगा। इस गार्ड के पास एक लिस्ट उपलब्ध रहेगी जिसमें हितग्राहियों के नाम दर्ज होंगे। जिसे भी एसएमएस कर यहां पर बुलाया है वह व्यक्ति आएगा और गार्ड सबसे पहले उसका नाम लिस्ट में मिलान करेगा। इसके बाद आईडी देखेगा। इसके बाद थर्मल स्क्रीनिंग और हैंड सैनिटाइज करेगा। 2. वेटिंग रूम: समय 5 मिनट : गार्ड के पास से हितग्राही वेटिंग रूम में जाएगा। यहां पर पोर्टल पर उसका नाम दर्ज किया जाएगा। वैरीफिकेशन के बाद वह वहां पर रखी कुर्सी पर बैठ जाएगा। इस कमरे में 5 लोगों के बैठने के लिए ही कुर्सियां होंगी। यहां पर हितग्राही बैठकर अपनी बारी का इंतजार करेगा। 3. वैक्सीन रूम: समय 7 मिनट : दूसरा कक्ष वैक्सीन का रहेगा। यहां पर दो एएनएम तैनात रहेंगी जो वैक्सीन लगाएंगी। इनके पास भी एक सूची रहेगी जिसमें यह जिसे टीका लगाया जाना है उसका नाम चैक करेंगी। यह भी देखा जाएगा कि पिछले कक्ष में इसकी जांच हो चुकी है या नहीं। इसके बाद जो भी निर्धारित डोज होगा वह टीका लगाया जाएगा। यहां मौजूद वैक्सिनेशन आफिसर पोर्टल पर इंट्री करेगा। 4. आब्जर्वेशन रूम: समय 30 मिनट : टीका लगने के बाद हितग्राही को तीसरे कक्ष में पहुंचना होगा। यहां पर कुछ कुर्सियां रखी होंगी जहां वह जाकर बैठ जाएगा। इस आब्जर्वेशन रूम में उस व्यक्ति को 30 मिनट का इंतजार करना पड़ेगा ताकि यदि वैक्सीन का रिएक्शन होता है तो तुरंत उसे इलाज दिया जा सकेगा।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आपकी प्रतिभा और व्यक्तित्व खुलकर लोगों के सामने आएंगे और आप अपने कार्यों को बेहतरीन तरीके से संपन्न करेंगे। आपके विरोधी आपके समक्ष टिक नहीं पाएंगे। समाज में भी मान-सम्मान बना रहेगा। नेग...

    और पढ़ें